उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 सूची :छात्र आवेदन ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 सूची, योगी सरकार मुफ्त लैपटाप वितरण छात्र आवेदन ऑनलाइन, Mukhyamantri Yogi Laptop Vitran Yojana 2018-19, यूपी लैपटॉप वितरण योजना 2018-19, योगी आदित्यनाथ छात्र लैपटॉप वितरण स्कीम, मुख्यमंत्री मुफ्त लैपटॉप वितरण सूची 2018-19 जिला बार। यूपी निशुल्क 10वी, 12वी लैपटॉप वितरण लिस्ट 2018.

उत्तर प्रदेश मैं पिछले वर्ष विधानसभा के चुनाव हुए. इन चुनावों में BJP को भारी मतों से विजय मिली. BJP ने बिना किसी जोड़तोड़ के प्रदेश में सरकार बनाई. इस सरकार ने बनते ही अपने बजट में युवाओं के लिए यूपी लैपटॉप योजना के लिए बजट में प्रावधान रखा. लेकिन सरकार के 1 साल पूरा होने के बावजूद अभी तक युवाओं को लैपटॉप वितरित नहीं हुए हैं. इस वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा पास करने वाले मेधावी छात्रों को लैपटॉप नहीं मिले हैं. जो भी युवा इस बार 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में अच्छे नंबरों से पास हुए हैं, तथा वे लैपटॉप योजना के हकदार हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत फ्री में लैपटॉप वितरित किए जाएंगे. सरकार इस बारे में विचार कर रही है, और उन्होंने युवाओं को आश्वासन दिया है कि उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत जल्द ही उसमें लैपटॉप वितरित किए जाएंगे.

UP Laptop Scheme

दोस्तों उत्तर प्रदेश में योगी सरकार को आए हुए पूरा 1 साल हो गया है. योगी सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट मीटिंग में यह वादा किया था कि लैपटॉप वितरण करेंगे. इसके लिए उन्होंने बजट का प्रावधान रखा था. लेकिन अब लग रहा है कि योगी सरकार अपने वादे से मुकर रही है और सरकार का 1 साल पूरा होने पर भी अभी भी छात्रों को किसी भी प्रकार का कोई लाभ नहीं मिला है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य मेधावी एवं गरीब परिवार के छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है. लैपटॉप लेकर बस आफ्टर अपनी पढ़ाई को बहुत ही अच्छे से आगे बढ़ा सकते हैं.

यूपी लैपटॉप योजना

उप लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 में जिन जिन युवाओ को मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा, उन के एक अलग से सूची तयार की जाएगे। अंतिम बार यह सूची समाजवादी सरकार के समय में जारी की गई थी। इस योजना को अब फिए से मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना के नाम से पुनर्जीवित किया जा रहा है। इस के लिए योगी सरकार बधाई के पात्र है। योगी आदित्यनाथ जो कि अभी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं वह जल्द ही इस बारे में घोषणा करेंगे. उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 के लिए छात्रों की सूची जल्द ही तैयार की जाएगी. लैपटॉप वितरण योजना लिस्ट में जिन जिन छात्रों के नाम होंगे उन्हें जिलावार योगी आदित्यनाथ लैपटॉप वितरित करेंगे अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट यूपी सीएम हेल्पलाइन 1076 के साथ बने रहें धन्यवाद.

प्रिय छात्रों जैसा की आपको पता है की उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार जी ने मेधावियों को उनकी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 की शुरुआत की है । इस योजना के तहत मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री योगी जी प्रदेश भर के करीव 25 लाख युवाओ को फ्री यानि की निशुल्क लैपटॉप देंगे। यह योजना के तहत वही युवा पात्र है जो 12वी कक्षा की पढ़ाई के बाद अब कालेज मे दाखिला ले रहे है । और अगर आप लोगो ने उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना 2018 के तहत ऑनलाइन आवेदन कर दिया है तो अव आप लोग अपने नाम खोज सकते है ।  इस  सूची मे उन लोगो के नाम होंगे जो यूपी फ्री लैपटॉप पाने के लिए नामांकित हुए है । तो उत्तरप्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण 2018 की सूची देखने के लिए पूरी प्रिक्रिया दे रखी है ।

उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना 2018-19

इस योजना के तहत जिन भी छात्रों ने आवेदन किया था , अब प्रदेश सरकार इस संदर्भ  मे एक सूची तैयार की है । इस सूची मे उन सभी युवाओ के नाम जिनका चयन निशुल्क लैपटॉप के लिए किया गया है। अगर आपने “उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना 2018-19” के तहत ऑनलाइन आवेदन किया था तो आप भी इस सूची मे अपना नाम खोज सकते है.

फ्री लैपटॉप देने के पीछे मुख्य कारण यह है की, प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री योगी जी , युवाओ को उच्च शिक्षा की तरफ प्रेरित कर रहे है । प्रदेश भर मे बहुत से एसे युवा है जिकि गरीब घर से है , और उनके पास पैसो की कमी होने के कारण वो सही तरीके से शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते है। आजकल लैपटॉप हर विषय के छात्र के लिए जरूरी हो गया है । लैपटॉप की सहयाता से हम लोग देश विदेश मे होनिए वाली पढ़ाई के बारे मे जान सकते है । कैसे आसानी से किस प्रोजेक्ट पे काम करना है बहुत ही मददगार हो गया है यह लैपटॉप। तो उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 के तहत उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले हर छात्र को प्रदेश सरकार की तरफ से यह एक तौहफा होगा । जिससे की उन्हे आगे की पढ़ाई मे कुछ तो मदद मिल सके ।

योजना का नाम मुख्यमंत्री लैपटॉप वितरण

योजना 2018-19

राज्य उत्तर प्रदेश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी
मुफ्त लैपटॉप वितरण कक्षा 10वी कक्षा

12वी कक्षा

यूपी लैपटॉप वितरण

योजना 2018-19 सूची

जल्द आएगी

यह भी पढेयोगी आदित्यनाथ फोन नंबर

उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ दिनों पहले, अपने बीजेपी उत्तर प्रदेश के Facebook पेज पर लैपटॉप वितरण योजना के बारे में कुछ जानकारी दी है. दोस्तों यह जानकारी अखिलेश सरकार के समय में हुए लैपटॉप वितरण के घोटाले के बारे में है. हमें यह बताते हुए दुख हो रहा है कि, अखिलेश सरकार के समय में लैपटॉप वितरण योजना में काफी घोटाले देखे गए हैं. योगी सरकार पिछली सरकार के घोटालों के बारे में बता रही है, लेकिन खुद उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना दोबारा कब शुरू होगी, तथा छात्रों को यह लैपटॉप कब वितरित किए जाएंगे इसके बारे में कोई भी नया अपडेट नहीं दे रही है.

up laptop yojana
up laptop yojana

तो अगर बात करें अखिलेश सरकार के लैपटॉप घोटाले की तो, उनके अनुसार 1113 करोड रुपए का लैपटॉप वितरण में घोटाला हुआ है. यह घोटाला 2012 से 2014 के बीच में समाज पार्टी पार्टी की सरकार द्वारा किया गया है. अगर बात करें आंकड़ों की तो 1481118 लैपटॉप सरकार द्वारा खरीदे गए. लेकिन अगर बीजेपी सरकार की माने तो 611794 लैपटॉप वितरित किया गया. तो बाकी बचे हुए 869324 लैपटॉप कहां गए, इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है.

मुख्यमंत्री योगी लैपटॉप वितरण आवेदन ऑनलाइन

  1. अगर आप भी यूपी सरकार के लैपटॉप योजना माएँ आते है तो अभी आवेदन ऑनलाइन करे।
  2. इस के आधिकारिक वेबिसते पर जा कर मुख्यमंत्री लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 छात्र आवेदन ऑनलाइन, पर जा कर क्लिक करे।
  3. यहा पर जा कर अपना नाम और सभी जरूरी जानकारी भर कर सबमिट करे।
  4. इस के पश्चात मेरिट लिस्ट, जो के जिला बार आएगी, उस के इंतज़ार करे.

बता दे दी की इस योजना के तहत सिर्फ  वही छात्र आवेदन कर सकते थे जिनहोने 12वी कक्षा पास करने के बाद कॉलेज मे दाखिल लिया हो ।  और आवेदन करने वाला  छात्र भी उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए ।  यह योजना के तहत प्रदेश के लड़के और लड्कीया दोनों आवेदन कर सकती थी। अगर आपने भी पात्रता के तहत ही आवेदन किया है तो आपका भी इस योजना के तहत चयन जरूर हुआ होगा। क्योके प्रदेश सरकार ने छात्रों को  फ्री के लैपटॉप के लिए कुछ जरूरी पात्रता रखी हुई थी ।

यह भी पढेयोगि सरकार की मुख्य योजनाएं

उत्तर प्रदेश छात्र लैपटॉप वितरण योजना

जिन भी छात्रों ने पात्रता के बाहर रेह कर भी आवेदन किया है या फिर आपका आवेदन  फॉर्म आधा, अधूरा या फिर जिस भी फॉर्म मे त्रुटिया पाई गई है उन सभी छात्रों के आवेदन रद्द कर दिये गए है। जिन भी छात्रों के आवेदन रद्द किए गए हा उनकी भी सूची/ लिस्ट इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगो को दे दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपना वादा अभी तक पूरा नहीं किया है, कि वह मेधावी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप वितरित करेगी। लैपटॉप वितरण प्रक्रिया मैं समय से अधिक विलंब हो रहा है जिससे कि छात्र परेशान हैं।

योगी आदित्यनाथ ने चुनावी समय में किए गए अपने वादे को जल्द पूरा करने के लिए कुछ ठोस कदम उठाने पर विचार विमर्श किया है। उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना मेधावी छात्रों को निशुल्क लैपटॉप देने की एक योजना है। इस योजना को पिछली अखिलेश सरकार के समय में शुरू किया गया था। योगी सरकार के आने के बाद इस पर अंकुश लग गया, तथा अब योगी सरकार दोबारा से इस योजना को पुनर्जीवित करने जा रही है।

उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 सूची

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना के बारे में योगी सरकार की तरफ से कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। अखिलेश सरकार ने मुफ्त लैपटॉप वितरण के बाद योगी सरकार मैं अभी तक एक बार भी यूपी लैपटॉप वितरण नहीं हुआ है। मेधावी छात्र काफी लंबे समय से इस योजना का इंतजार कर रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत 12वीं पास कर चुके मेधावी छात्रों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुफ्त में लैपटॉप दिया जाता है।

  1. सबसे पहले, जिस समय आपने आवेदन किया था तब आपको एक यूसर आईडी और पासवर्ड मिला था उसमे लॉगिन करे।
  2. यह से भी आपको पता चल जाएग की आपका आवेदन रद्द हुआ है या फिर आपका योगी सरकार लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 के लिए चयन हुआ है ।
  3. या फिर आप सूची देखने के लिए यूपी सीएमओ वैबसाइट यहा जाये।
  4. इस पेज पे आप यूपी लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 सूची को खोज के क्लिक करे ।
  5. यह पूरी लिस्ट खुल जाएगी और जिन भी छात्रों का चयन हुआ है , उनके नाम आपको इस लिस्ट मे मिल जाएंगे।

उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना, योगी सरकार द्वारा काफी समय से चर्चा में है. अभी तक यूपी लैपटॉप वितरण के लिए कोई भी अधिकारिक विज्ञप्ति जारी नहीं हुई है। लगता है अभी तक मेधावी छात्रों को कुछ और समय इस योजना का लाभ लेने के लिए इंतजार करना होगा। उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं से हर वर्ग का उत्थान हो रहा है. लेकिन एक योजना जो कि यूपी छात्र लैपटॉप वितरण योजना, जिसका की युवा छात्र बहुत इंतजार कर रहे हैं, सरकार द्वारा कोई भी सुध बुध नहीं ली जा रही है. छात्रों की मानें तो वह काफी लंबे समय से उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण सूची का इंतजार कर रहे हैं. हमारी सरकार से यह अपील है कि वह जल्द से जल्द मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरित करें, जिससे कि वह अपनी पढ़ाई में और ज्यादा तरक्की कर सकें।

तो प्रिय छात्रों इस विषय से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी या सुझाव देने के लिए कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे। अगर अप्प भए मेधावी छात्रो में या छात्राओ में से एक है, और आप को अभी तक बीजेपी सरकार का लैपटॉप वितरण से आलतोप नहीं मिला है तो आवेदन करे। योगी लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 मे भाग लेने के लिए वैबसाइट दी गई है।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

152 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *