मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती 2019 वर्ग -1/2/3 आवेदन फार्म लेटैस्ट न्यूज़

मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती 2019 वर्ग -1/2/3 आवेदन फार्म लेटैस्ट न्यूज़ | VYAPAM Madhya Pradesh samvida shikshak bharti 2019 – शिक्षक बनने के लिए जो युवा सपने देख रहे है या फिर मेहनत कर रहे है उनके लिए खुशखबरी है की बहुत जल्द मध्य प्रदेश मे  संविदा शिक्षक 2019 की भर्ती होने जा रही है । मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के शिक्षक भर्ती 2019 के लिए सरकार ने न्या प्लान  तैयार कर लिया है। यह 2019 मे होने वाली संविदा शिक्षक की सबसे बड़ी भर्ती होगी। तो अगर आप इस विषय पर अधिक जानना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढे । यहा से जानिए की  आवेदन फॉर्म कब निकलेंगे और पूरी प्रिक्रिया क्या है। मध्य प्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती के शुरू होने से, नौकरी की आस में बैठे लाखों युवाओं को एक सहारा मिला है. इस भर्ती से अभी तक लाखों युवा आवेदन कर चुके हैं, आवेदन प्रक्रिया अभी भी चल रही है. आवेदन प्रक्रिया के पूरे होते ही संविदा शिक्षकों की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती 2019

जानकारी के अनुसार प्रदेश मे होंगे वाली 2019 की शिक्षक भर्ती मे कुल 40 हजार रिक्त पद है, और इन 40 हजार रिक्त पद मेसे 20 हजार संविदा शिक्षक के पद महिलाओ के लिए आरक्षित है। यह सूचना प्रदेश मे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा दी गई है। इस घोषणा मे उन्होने खा की अब के बाद शिक्षा विभाग मे 50% आरक्षण महिलाओ को दे दिया है। अब हर भर्ती मे आधे पद महिलाओ के लिए आरक्षित होंगे ।  और तो हर मध्य प्रदेश के अंतर्गत होने वाले चुनाओ मे भी महिलाओ को 50% आरक्षण देने की बार करी है।

दोस्तों अगर आप भी संविदा शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, आपके लिए एक खुशखबरी आई है. मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के मुख्य नियंत्रक एसके भदोरिया ने कहा है कि संविदा शिक्षक भर्ती का विज्ञापन इसी हफ्ते के बीच प्रकाशित किया जाएगा। उन्होंने सभी युवाओं को तैयार रहने के लिए तथा विज्ञापन को भरने के लिए कहां है.

Samvida Shikshak Bharti 2019

संविदा शिक्षक के 31600 पदों पर भर्ती की पुष्टि विभाग द्वारा की गई है. इसमें वर्ग 1,2,3 अनुसार पदों को बांटा गया है तथा इसके बारे में संक्षेप में नीचे बताया गया है.

वर्ग 1 इसमें कुल पदों की संख्या 10800 होने की संभावना है. इसके लिए लगभग 300000 लोगों के आवेदन करने की संभावना बताई गई है. इस वर्क के लिए योग्यता पोस्ट ग्रेजुएट के साथ b.Ed आवश्यक है.

वर्ग 2- इस वर्ग में लगभग 11300 पदों पर विज्ञप्ति निकाली जाएगी. इसके लिए लगभग 600000 युवाओं के आवेदन करने का अंदेशा है. इसके लिए आवेदनकर्ता का ग्रेजुएट होना तथा B.Ed होना आवश्यक है.

वर्ग 3- इसमें लगभग 9500 पदों पर भर्ती निकाली जाएगी जिसमें लगभग 600000 युवा भाग लेंगे. इसके लिए सरकार ने आवेदनकर्ता की योग्यता हायर सेकेंडरी पास एवं DFD होना आवश्यक है.

परीक्षा राज्य मध्य प्रदेश
परीक्षा का नाम एमपी संविदा शिक्षक भर्ती 2019
पदो के संख्या 41 हज़ार
आरक्षित पद 50% महिलाओ के लिए
आवेदन शुरू जल्द ही गोषित होगा

पहले भी कई बार घोषणा हो चुकी है एमपी संविदा शिक्षक भर्ती :-

जैसा की आप सबको पीटीए है इस भर्ती की घोषणा राज्य सरकार 2013 के विधानसभा चुनाव के ठीक पहले से कर रहा है । और इस भर्ती के नियम तैयार करते करते कई बार चुनाव भी हो गए है । इस भर्ती के लिए सरकार दो बार तो प्लान भी कर चुकी है । पीईबी इस परीक्षा को करवाने के लिए 3 बार तरीखे भी घोषित कर चुकी है परंतु अभी तक भर्ती नहीं हुई है ।

मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती 2019 - samvida shikshak bharti 2019
मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती 2019 – samvida shikshak bharti 2019

भर्ती की तारीखों को आगे बढ़ते देखकर पहले इसमे कुल 22 हजार पद ही थे जो अभी बढ़ कर 41 हजार पहुँच गए है । और इसमे 50% पद महिलाओ के लिए आरक्षित है ।

बोनस अंक :-

इस भर्ती मे जो आवेदक सरकारी स्कूलो मे पिछले 10 साल से अतिथि शिक्षक  के रूप मे अपनी सेवा दे रहे है , उन्हे इस भर्ती मे बोनस अंक मिलेंगे ।

पीईबी : प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड :- इस भर्ती को पीईबी ही करवाएगा । सरकार ने इस भर्ती को और इसके रिज़ल्ट निकालने तक की हर कार्यवाही के लिए पीईबी को ही तैनात किया है । बस  केबिनेट की मीटिंग मे हर झण्डा मिलते ही भर्ती की लटकी प्रिक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा ।

एमपी संविदा शिक्षक भर्ती 2019 मे रिक्त पदो की संख्या और शैक्षणिक योग्यता

  • वर्ग 1 – पोस्ट ग्रेजुएट पास
  • वर्ग 2- स्न्नातक पास
  • वर्ग 3- 12बी पास

कुल पद : 41000

एमपी संविदा शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता

  • संविदा शिक्षक भर्ती वर्ग 1

इस वर्ग के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास शैक्षणिक योग्यता के रूप मे स्न्न्तकोंतर डिग्री के साथ साथ बीएड एमएड होना जरूरी है । और आवेदक की  अधिकतम आयु 35/40 के करीब होनी चाहिए ।

  • संविदा शिक्षक भर्ती वर्ग 2

वर्ग 2 के तहत आवेदक के पास स्न्नातक डिग्री के साथ साथ बीएड की डिग्री होना अनिवार्य है ।

  • संविदा शिक्षक भर्ती वर्ग 3

इस वर्ग मे सबसे अधिक आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे । क्योकि इसकी शैक्षणिक पात्रता सबसे कम है । इस वर्ग मे आवेदन के लिए आवेदक के पास सिर्फ 12बी क्क्षा पास होना ही मान्य है ।

मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक भर्ती 2019 ऑनलाइन आवेदन 

इस भर्ती का हिस्सा बनने के लिए आपको पीईबी की वैबसाइट पे जाके ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा । बोर्ड पिछली बार की तरह इस भर्ती मे कोई भी कोताही नहीं बरतना चाहता है । इसलिए व्यापम इस भर्ती को ऑनलाइन ही करवाएगा । इस ऑनलाइन प्रिक्रिया से भर्ती मे पारदर्शिता आएगी ।

भर्ती का आवेदन – peb.mp.gov.in/e_default.html

भर्ती कब होगी :- जल्द

जाने:- संविदा शिक्षक एडमिट कार्ड

मध्यप्रदेश में संविदा शिक्षक भर्ती काफी समय से जी का जंजाल बनी हुई है. इस साल मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के होने वाले हैं. इसके लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री और युवाओं को लुभाने के लिए संविदा भर्ती को हरी झंडी दे सकते हैं. यह भर्ती पिछले 2 सालों से काफी सुर्खियों में रही है, इस पर कोई सी भी प्रकार का कोई बड़ा फैसला नहीं आया है. दोस्तों अगर आप भी व्यापम संविदा शिक्षक भर्ती 2019 की परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे हैं, तो जल्द ही आपके लिए अच्छी खबर आ सकती है. चुनाव को देखते हुए सरकार जल्द से जल्द कोई ठोस कदम उठा सकती हैं.

व्यापम संविदा शिक्षक भर्ती 2019

मध्य प्रदेश सरकार संविदा शिक्षक भर्ती के लिए सारा फैसला कैबिनेट के ऊपर रखा गया है. संविदा शिक्षक भर्ती 2019 के लिए युवा काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. उनकी बेचैनी अब इस प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह सरकार ने अप्रैल में इसका विज्ञापन जारी करने का एलान किया था, लेकिन अभी तक भर्ती परीक्षा नहीं की जा सकती. सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग को 31,658 संविदा पदों पर भर्ती करनी थी. इसी बीच अध्यापकों के स्कूल शिक्षा विभाग में सिविलियन करने के आदेश दिए गए जिससे कि तत्काल भर्ती करने से सरकार पीछे हट गई. अगर आंकड़ों की बात करें तो इस समय मध्य प्रदेश में 70000 शिक्षकों की कमी चल रही है.

देखे:- संविदा शिक्षक भर्ती रिजल्ट

सब जानते है की यह भर्ती पिछले 4 साल से लटकी है । परंतु आप अपनी तैयारी रखिए , क्योके सरकार के इस भर्ती के बोर्ड को आदेश जारी कर दिये है । और यह भर्ती मार्च के अंत मे हो सकती है । और इसके लिए लिखित ऑनलाइन परीक्षा मई और जून 2019 मे हो सकती है । और बहुत जल्द इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी आमंत्रित किए जाएंगे। संविदा शिक्षक भर्ती जिसमें की वर्ग 1, संविदा शिक्षक भर्ती वर्ग 2 तथा संविदा शिक्षक भर्ती वर्ग 3 में भर्तियां जल्द ही सरकार द्वारा शुरू की जाएंगी. अध्यापक बनने की चाह में जो भी युवा संविदा शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, अभी तक केवल कुछ ही पदों पर भर्ती शुरू हुई है. हमारी आपसे यही गुजारिश है कि अन्य वर्गों की भर्तियों के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बनी रहे. शिक्षा विभाग तथा मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा इस भर्ती को आयोजित किया जाएगा.

मध्यप्रदेश में संविदा शिक्षक की भर्ती बहुत ही लंबे समय से अटकी हुई है. शिवराज सरकार बार बार इस बार बार अपना रुख बदलती नजर आ रही है. संविदा शिक्षक भर्ती 2019 के लिए सरकार ने कहा है, जल्द ही अधिसूचना जारी करेगी. इसके लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. इसका आयोजन मध्य प्रदेश व्यापम बोर्ड द्वारा किया जाएगा. इस भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हमसे संपर्क करे । और हम इस पोस्ट को समय समय से नई घोषणाओ के अपडेट करते रहते है

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
15Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

54 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *