विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2019 आवेदन ऑनलाइन – पेंशनर सूची

विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2019 आवेदन ऑनलाइन | उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना पेंशनर सूची – उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने एक नई योजना को लॉंच किया है । यह योजना का नाम है विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2019। इस योजना की घोषणा राज्य सरकार के 2016 मे ही कर दी थी । इस योजना  का  मुख्य उद्देशय प्रदेश के विकलांग लोगो को वितिय सहयोग करने है । जैसा की  हम सब जानते है की विकलांग  व्यक्ति सामान्य लोगो की तरह अपने काम नहीं कर पाते । वो अपने निजी काम ही बहुत मुश्किल से कराते है तो वो नौकरी कैसे कर सकते है ।

जब वो लोग नौकरी ही नहीं कर पाएंगे तो अपना खर्च कैसे करेंगे । घर वाले व्ही उनको अपने लिए वोझ समझने लग जाते है । इसलिए अव  विकलांग लोगो को कोई बोझ न समझे ,  प्रदेश सरकार उनके लिए पेंशन ला रही है । इस पेंशन राशि के जरिये  विकलांग लोग अपनी निजी जरूरतों को पूरा कर सकते । इस योजना की पात्रता, महत्वपूर्ण तिथिया , अप्लाई कैसे करना है  इत्यादि की जानकारी हम आपको देंगे ।

विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा । पेंशन लेने  के लिए वैसे तो ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुका है । लेकिन फिर भी अगर किसी  ने अभी तक इस पेंशन योजना के लिए अप्लाई नहीं किया है तो आप अभी भी इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है।

विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश राशि

अगर कोई भी व्यक्ति जोकि विकलांग है और उत्तर प्रदेश से संबंध  रखता है तो उसे आवेदन करने की तिथि से 500 रुपए प्र्तिमाह , पेंशन की राशि मिलेगी । तो इस पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए आप विकलांग पेंशन योजना यूपी  के लिए ऑनलाइन आवेदन सरकार की आधिकारिक वैबसाइट पर जा कर सकते है ।

विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2019 की प्रमुख पात्रता

  • इस योजना का लाभ पाने के लिए 40% तक विकलांग होना चाहिए । प्रमाण फॉर्म आवशय दे ।
  • विकलांग व्यक्ति उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी हो ।
  • आवेदन कर्ता की आयु 18 साल से 28 साल के बीच होनी चाहिए ।
  • अगर आप पहले से ही कोई पेंशन ले रहे है तो आप विकलांग पेंशन योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकते ।
  • सरकारी नौकरी करने वाला व्यक्ति भी पेंशन पाने केलिए हकदार नहीं है ।

विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2019 आवेदन ऑनलाइन

  • विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2019 के लिए सभी जरूरी जानकारी यहा उपलब्ध है।
  • सबसे पहले अगर आप ऊपर दी गई पात्रता को पास करते है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म देना होगा ।
  • सबसे पहले आप सरकार की आधिकारिक वैबसाइट जैसे की sspy-up.gov.in जाये ।
  • अव आपको यहा पे विकलांग पेंशन वाले लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • अव यहा पे आप ऑनलाइन आवेदन के लिए क्लिक करे ।

  • यहा पे आपको पूरा एप्लिकेशन फोरम ध्यान से भरना होगा ।

  • इस फोरम में आप को अपने निजी जानकारी देनी होगे।
  • जैसे के नाम, पिता का नाम, आधार नंबर, फोन नंबर और अन्य जानकारी।
  • जारी जानकारी देने के बाद सबमिट करे और अपने लिए भी एक प्रिंट और ले कर रख ले ।

पुराने लोग यहा से लॉग इन करे – यहा से 

आवेदन की स्थिति यहा से देखे 

अगर आप हमारे द्वारा दिये गए निर्देशों का अच्छे से पालन करेंगे तो आप उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के लिए  आवेदन बहुत आसानी से कर सकते है । अधिक जानकारी के लिए आप उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग के टोल फ्री नंबर पर काल कर सकते है : 18004190001 ।

विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश पेंशनर सूची

उत्तर प्रदेश सरकार विकलांगों के लिए के प्रकार की योजनाएं लेकर आई है. मैं मुख्य योजना विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2019. विकलांगों को स्वावलंबी बनाने, उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पेंशन योजना को शुरू किया है. विकलांगों की दुर्गति ना हो, घरवाले उनसे दूर व्यवहार ना करें इसके लिए यह योजना बहुत ही कारगर सिद्ध हुई है. उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना सूची 2019 मैं जिन जिन युवक एवं युवतियों के नाम हैं उन्हें यह पेंशन मिलना शुरू हो गई है. आपने भी विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो, आप भी उत्तर प्रदेश की है अधिकारी वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में अन्य जानकारी ले सकते हैं.

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन सूची 2019

उत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं

Mukhyamanatri Pension Yojana 2019

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विकलांगों के लिए शुरू की गई विकलांग पेंशन योजना 2019 में आवेदन ऑनलाइन लिए जाते हैं. विकलांग व्यक्ति को राज्य सरकार हर माह ₹500 पेंशन के रूप में देती है, जिससे कि वह अपने रोजाना के कार्यों को आसानी से कर सके. ₹500 बहुत अधिक तो नहीं होते, लेकिन एक तरह से यह भी उनके लिए लाभदायक सिद्ध होती है. हमारा सरकार से यह अनुरोध है कि इस राशि को बढ़ाकर विकलांगों को एक अच्छी जिंदगी जीने की ओर प्रोत्साहित करें। विकलांग अपना पेंशन योजना की सूची 2019 ऑनलाइन ही देख सकते हैं. जिन लोगों ने अभी नया ही पेंशन योजना के लिए आवेदन किया है, सरकार उनके नाम की सूची ऑनलाइन प्रदर्शित करती हैं.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

13 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *