यूपी स्कॉलरशिप योजना 2019-20 ओबीसी, एससी, एसटी छात्रवृत्ति-आवेदन फार्म

यूपी स्कॉलरशिप योजना 2019-20 ओबीसी, एससी, एसटी छात्रवृत्ति-आवेदन फार्म, Uttar Pradesh Scholarship 2019-20 Form, उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना एप्लिकेशन फार्म डाउनलोड | UP Scholarship 2019.

प्रदेश की राज्य सरकार ने प्रदेश के बच्चों के लिए एक नई छात्रवृत्ति शुरुआत की है।  इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में पढ़ाई प्राप्त कर रहे बच्चों को सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप के रूप में आर्थिक मदद दी जाएगी।  इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है , कि यह केवल आरक्षित वर्ग के बच्चों के लिए नहीं अपितु सभी श्रेणी के छात्रों के लिए है । इस योजना का नाम है “यूपी स्कॉलरशिप योजना 2019-20” और इसे “उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक स्कालरशिप योजना” के नाम से भी जाना जाता है।

UP Scholarship 2019

यूपी स्कॉलरशिप योजना 2019-20 ( UP Scholarship 2019 ) के अंतर्गत दो प्रकार की छात्रवृतियों बांटी जाती हैं। स्कॉलरशिप के शुरू होने से उत्तर प्रदेश में रह रहे मेधावी छात्रों को काफी लाभ प्राप्त हुआ है। छात्र जो कि पढ़ाई में अच्छे हैं, लेकिन आर्थिक सहायता ना मिलने पर उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। इस योजना को सरकार ने दो भागों में बांटा है। इसमें दसवीं कक्षा के बाद छात्रवृत्ति, तथा 12वीं कक्षा के बाद छात्रवृत्ति का प्रावधान रखा गया है। उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना 2019-20 हेतु छात्रों के आवेदन स्कूलों के द्वारा मांगे जाएंगे। छात्र अपने आप भी छात्रवृत्ति तालाब ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप उत्तर प्रदेश सरकार की शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं।

यूपी स्कॉलरशिप योजना 2019-20
यूपी स्कॉलरशिप योजना 2019-20

तो अगर आप भी उत्तर प्रदेश में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, तो आप भी इस योजना के तहत स्कॉलरशिप पा सकते हैं।  इस पोस्ट के जरिए हम आपको यूपी स्कॉलरशिप स्कीम 2019-20 के बारे में हर वह महत्वपूर्ण जानकारी देंगे जो आपके लिए जरूरी है जैसे कि आवेदन प्रक्रिया महत्वपूर्ण तिथियां पात्रता इत्यादि ।

यूपी स्कॉलरशिप योजना 2019-20

प्रदेशभर के शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के लिए यह बहुत ही अच्छा तोहफा राज्य सरकार की तरफ से है। इस स्कालरशिप स्कीम के अंतर्गत सभी बच्चों को आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से दी जाएगी।  स्कालरशिप के अंतर्गत दो तरह की स्कॉलरशिप आती है, जिनका नाम है प्री मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम और पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम।

उत्तर प्रदेश सरकार, मेधावी छात्रों के लिए समय-समय पर बहुत सी योजनाएं लेकर आती है. किसी में से एक कन्या योजना यूपी स्कॉलरशिप 2019 है. इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में पढ़ाई कर रहे मेधावी छात्रों को सरकार द्वारा छात्रवृत्ति दी जाएगी. छात्रवृत्ति उन्हें उनकी उच्च शिक्षा हेतु प्रदान की जाएगी. जो भी छात्र पढ़ाई में अच्छे हैं, लेकिन धन के अभाव के कारण वह अपनी आगे की पढ़ाई नहीं कर सकते, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार उनकी पूरी मदद करेगी. ऐसे युवा छात्रों एवं छात्राओं को सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना 2019 के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा.

प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम:- ( Pre-Metric Scholarship Scheme)

स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत जो बच्चे उत्तर प्रदेश में 9वी और दसवीं कक्षा के छात्र हैं, आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम( Post Metric Scholarship Scheme) :-

इस स्कालरशिप स्कीम के तहत प्रदेशभर के वह बच्चे जो ग्यारहवीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं।  और बच्चे जो ग्रेजुएशन की पढ़ाई कॉलेज में ग्रहण कर रहे हैं । वह पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम उत्तर प्रदेश 2018 19 के अंतर्गत अप्लाई कर सकते हैं।

यूपी स्कॉलरशिप स्कीम 2018 19 की पात्रता (Eligibility Criteria for UP Scholarship Scheme 2019-20:-  

  • आवेदक छात्र उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • अगर अभी तक आरक्षित वर्ग से है तो उसके परिवार की वार्षिक आय 30000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.
  • और अगर आवेदक सामान्य वर्क से है तो उसके परिवार की वार्षिक आय 50000 से ज्यादा ना हो

यूपी स्कॉलरशिप स्कीम 2108-19 के लिए जरूरी दस्तावेज :- (Document list for UP Scholarship Scheme 2019-20

  • आवेदक का बोनाफाइड
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता प्रतिलिपि
  • फोटो

यूपी छात्रवृति योजना 2019-20 आवेदन फार्म

  • सबसे पहले राज्य सरकार की अधिकारी वेबसाइट scholarship.up.nic.in पर जाएं।
  • वहां पर छात्र सेक्शन में जाते नए पंजीकरण हेतु क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद नए पंजीकरण के लिए अपनी श्रेणी के अनुसार एप्लीकेशन फॉर्म के लिए क्लिक करें ।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म को पहले ध्यान से पढ़ें और फिर पूछी गई जानकारी के अनुसार भरिए।
  • जब आपका एप्लीकेशन फॉर्म भर जाए तो सबमिट पर क्लिक कीजिए।

इस तरह से आप उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक स्कालरशिप के 2019-20 के लिए आवेदन कर सकते हैं।  अगर आपको आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए या फिर इस स्कॉलरशिप योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।  संपर्क करने के लिए वेबसाइट पर दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम आपको उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

32 comments

  1. Sir mera 2018 ka bsc1 ka scholarship nahi aya tha maine form reneval kiya ab 9100 aya ye first year ka hai ya 2year ka

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *