यूपी पुलिस 56880 भर्ती 2019 कांस्टेबल, बंदीरक्षक, फायरमैन आवेदन ऑनलाइन

यूपी पुलिस 56880 भर्ती 2019 | Uttar Pradesh Police Bharti 2019 | उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती | यूपी पुलिस बंदीरक्षक भर्ती 2019 | उत्तर प्रदेश फायरमैन आवेदन ऑनलाइन | उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही वेकन्सी | उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती समाचार।

सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए जल्द ही पुलिस विभाग में 56880 पदों पर भर्ती होने जा रही है। इसकी जानकारी बृहस्पतिवार को दशहरे के मुख्यमंत्री योगी सरकार के अधिकारियों द्वारा दी गई। अधिकारियों के अनुसार यूपी पुलिस 56880 भर्ती 2019 में करवाई जाएगी। इस भर्ती में मुख्य रूप से सिपाही (कॉन्स्टेबल) बंदी रक्षक (जेल वार्डन) तथा फायरमैन के पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

यूपी पुलिस 56880 भर्ती | UP Police 56880 Bharti

इस भर्ती को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड द्वारा प्रस्ताव पारित होने के बाद आगे बढ़ाया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार भर्ती प्रक्रिया 2019 से शुरू हो जाएगी जिसमें कि युवाओं के आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। उत्तर एक बहुत बड़ा राज्य है, जिसमें की हजारों की संख्या में पुलिस अधिकारियों की जरूरत है। उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में लंबे समय से चल रहे 50,000 से अधिक पदों पर अब योगी सरकार ने हामी भर दी हैं। विभिन्न पदों पर विभिन्न भर्तियां की जाएंगी तथा इन्हें जून तक जॉइनिंग लेटर प्रदान किए जाएंगे।

यूपी पुलिस 56880 भर्ती

विभाग – उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग

पदों के नाम – कांस्टेबल/ बंदी रक्षक/ फायरमैन

कुल पद – यूपी पुलिस 56880 भर्ती

आवेदन प्रक्रिया शुरू –

आवेदन अंतिम तिथि –

परीक्षा एडमिट कार्ड –

परीक्षा तिथि –

परिणाम तिथि – जून 2019

चयन प्रक्रिया – ऑनलाइन परीक्षा

यूपी पुलिस भर्ती पदों के बारे में विस्तृत जानकारी

कांस्टेबल/ सिपाही अगर हम सबसे अधिक पदों की बात करें तो 51216 पदों पर केवल पुलिस के सिपाहियों की भर्ती होगी। इनमें मुख्य पद नागरिक पुलिस के 32000 पद तथा पीएससी के 19216 पदों पर आवेदन मांगे जाएंगे। कांस्टेबल/ सिपाही की भर्ती उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर की जा रही है। इसे हमें यही उम्मीद है कि सबसे ज्यादा आवेदन सिपाहियों के पदों पर विभाग को प्राप्त होंगे।
जेल वार्डन/ बंदी रक्षक जेल वार्डन वे होते हैं जो जेल में कैदियों की सुरक्षा में लगाए जाते हैं। जेल विभाग के लिए बंदी रक्षकों के लगभग 3636 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। इसमें 3012 पद पुरुषों के लिए तथा 626 पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। बंदी रक्षकों के लिए आवेदन प्रक्रिया 2019 से शुरू होकर 4 दिसंबर मट्ठा तक चलेगी। इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा 8 एवं 9 जनवरी को ली जाएगी तथा परिणाम जुलाई 2019 में निकाला जाएगा।
फायरमैन पुलिस विभाग के साथ साथ अग्निशमन विभाग नेवी फायरमैन के पदों पर 1924 में 9 की भर्ती की जाएगी। इसके लिए आवेदन 2019 तक चलेंगे। इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा 10 जनवरी 2019 को ली जाएगी तथा परिणाम जुलाई 2019 में निकाला जाएगा।
घुड़सवार पुलिस सबसे कम पदों में घुड़सवार पुलिस वाले जिनके की केवल 102 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। हिना के लिए आवेदन 2019 तक चलेंगे तथा परीक्षा 8 और 9 जनवरी को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का परिणाम इनका भी जुलाई 2019 में ही निकाला जाएगा।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती पात्रता

आयु- इस पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कर्ता की आयु 18 से 22 वर्ष के बीच में होना आवश्यक है। उम्र की गणना 1 जुलाई 2019 से की जाएगी। 1 जुलाई तक जिनकी आयु 18 वर्ष हो जाएगी वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता – यूपी पुलिस भर्ती 2019 के लिए शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट रखी गई है। आवेदन कर्ता का कम से कम इंटरमीडिएट पास होना आवश्यक है। आवेदन कर्ता एक पद के लिए केवल एक बार ही आवेदन कर सकता है। एक से अधिक आवेदन होने पर आवेदन रद्द शिकार किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया – चयन प्रक्रिया ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। हर पद के लिए अलग से परीक्षा तिथि निर्धारित की गई है। आवेदन कर्ता उपरोक्त दी गई तिथियों से पहले अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके, परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2019 सिलेबस एवं परीक्षा पैटन

पुलिस भर्ती के लिए परीक्षा 300 अंकों की होगी। जिसमें कि लगभग 300 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में पैटर्न में सामान्य ज्ञान के प्रश्न, सामान्य हिंदी के प्रश्न, गणित एवं मानसिक योग्यता के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके साथ ही मानसिक अभिरुचि एवं तार्किक क्षमता के प्रश्न भी इसमें जोड़े जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग भीम परीक्षा में की जाएगी।

फिजिकल टेस्ट/ शारीरिक क्षमता टेस्ट

यूपी पुलिस 56880 भर्ती में लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। फिजिकल टेस्ट से पहले अभ्यार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। फिजिकल टेस्ट में मुख्यतः पुरुषों को 25 मिनट में 4।8 किलोमीटर की दौड़ तथा महिलाओं के लिए 14 मिनट में 2।4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करना आवश्यक होगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल, बंदीरक्षक, फायरमैन आवेदन ऑनलाइन

  1. आवेदन के लिए, अभ्यार्थी को उत्तर प्रदेश पुलिस की रिक्रूटमेंट वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वहां पर आपको उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2019 पर क्लिक करके अगली प्रक्रिया करनी होगी।
  3. सबसे पहले लॉगइन करके आपको आवेदन फार्म भरना होगा।
  4. आवेदन फार्म में यह जरूर, चुने की आपको किस पद के लिए आवेदन करना है।
  5. आवेदन फीस देकर आप समिति के बटन पर क्लिक करें तथा अपने आवेदन फॉर्म को जमा करवाएं।
  6. पुलिस भर्ती के लिए अपने आवेदन फार्म की स्थिति / स्टेटस देखने के लिए आप ऑनलाइन लॉगइन करके जान सकते हैं।

दोस्तों अगर आप ही लंबे समय से सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं, तो यह आपके लिए सुनहरी मौका है। उत्तर प्रदेश पुलिस 50,000 से अधिक पदों पर भर्ती करने जा रही है। भर्ती की प्रक्रिया ऑनलाइन परीक्षा एवं फिजिकल टेस्ट के ऊपर होगी। अगर आप भी एक सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो अभी जाकर ऑनलाइन फार्म भरे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर रखी गई है। यूपी पुलिस 56880 भर्ती 2019 पर किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए, उत्तर प्रदेश पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती का नोटिफिकेशन पढ़ें। आप अपनी राय हमें नीचे कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते हैं।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

One comment

  1. Hello sir.kya yah right h. H to kya koi bhi boys ya girls 25 and 14 mint me 418and 214 kilomiter ki res daur payega. Please reply me sir ji.bay

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *