(सूची) उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना 2018-19 किसान ऋण मोचन लिस्ट जिलाबार

यूपी किसान कर्ज से राहत स्कीम, उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी सूची २०१८-१९, उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना 2018-19, किसान ऋण मोचन लिस्ट जिलाबार, UP Kisan Rin Mochan Yojana List 2018-19,यूपी किसान ऋण मोचन सूची 2018-19.

उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना की लिस्ट 2018-19 और आवेदन की स्थिति देखने के लिए पूरी पोस्ट को बड़े  ही ध्यान से पढे। जैसा की आप सबको पता है की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानो के हित के लिए उत्तर प्रदेश ऋण मोचन योजना के तहत किसानो से आवेदन मांगे थे । यह आवेदन किसानो को 10 मार्च 2018 तक ही देने थे । वैसे जानकारी के अनुसार शायद आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया जाए , तो इसलिए जिन किसान भाइयो ने इस योजना के तहत अभी तक आवेदन नहीं किया है वह जल्द से जल्द upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाके अपने आवेदन दे सकते है।

जिन किसान भाइयो ने इस योजना के तहत आवेदन जमा करवा दिये है , उन्हे हम इस पोस्ट के जरिये बताएँगे की आप कैसे अपने आवेदन की स्थिति का पता लगा सकते है और सूची जिसमे जिन आवेदको के आवेदन मंजूर हुए है उन लोगो के नाम है. उत्तर प्रदेश किसानों की कर्ज माफी योजना यूपी में सुचारु रुप से चल रही है. जैसे कि आपको पता है, योगी सरकार किसानों का एक लाख तक का कर्ज माफ कर रही है. जिसके लिए किसानों को कर्ज माफी पत्र, एवं चेक वितरित किए जा रहे हैं. प्रिय किसानों अगर आपको अभी तक अपने कर्ज माफी की राशि नहीं मिली है, तो कृपया अगले फेस के लिए आवेदन जरूर करें। अगर आपने पहले से ही इस योजना में आवेदन कर रखा है, तो थोड़ा समय इंतजार करें। बीजेपी सरकार हर जिले में किसानों का कर्ज माफ करने के लिए एक आयोजन करती है. इस आयोजन में किसानों को कर्ज माफी पत्र के साथ चेक प्रदान किए जाते हैं.

उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना 2018-19

जानकारी के अनुसार यह किसानो के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना है। उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना 2018-19″ के तहत प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने किसानो के एनपीए ऋण को माफ करने का फैसला लिया है । इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के करीव 12 , 61,225 किसानो को राहत मिलने वाली है । इस योजना मे प्रदेश सरकार किसानो के 100 मे 75% कर्ज   का भुगतान करेगी और वाली 25% बैंक माफ कर देहा । यह योजना मे सिर्फ उनही किसानो का ऋण माफ होगा जिनहोने जिला सहकारी बैंको द्वारा लोन लिया है । इस योजना मे सबसे बड़ा फाइदा किसानो को यह होगा की उनके खाते जो बंद हो गए है वो शुरू हो जाएंगे और किसान फिर से ऋण लेने योग्य बन जाएंगे।

  • योजना का नाम – किसान ऋण मोचन योजना
  • राज्य – उत्तर प्रदेश
  • कर्ज माफी रकम – १ लाख तक लोन
  • उत्तर प्रदेश कर्ज माफी लिस्ट 2018-19 सूची – उपलब्ध है
  • आधिकारिक वैबसाइट – upkisankarjrahat.upsdc.gov.in

पढेउत्तर प्रदेश की योजनाएं

उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना 2018-19 - rinn mochan List
उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना 2018-19 – rinn mochan List

किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश की लोन माफ करने की प्रिक्रिया :-

इस योजना के तहत प्रदेश सरकार किसानो का सिर्फ एक लाख तक का लोन माफ करेगी। किसान को इस योजना के लाभ हेतु , पहले अपने बैंक खाता मे 25% पैसा जमा करवाना होगा, फिर सरकार के द्वारा उसके खाते मे पेसे जमा किए जाएंगे। आपको किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश का लाभ लेने के लिए पहले खुद पैसे जमा करवाने पड़ेगे । और यदि किसी किसान भाई का लोन 1 लाख रुपए से अधिक है तो यह सम्झौता बैंक अधिकारियों की मर्जी से होगा। इस योजना से जुड़ी किसी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा मे जाके बात कर सकते है ।

उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना लिस्ट 2018-19 सूची

  • सब से पहले उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना /ऋण मोचन योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाए।
  • यहा पर जा कर अपना कर्ज माफी स्टेटस पर जा कर क्लिक करे।

  • आपने जब आवेदन प्रिक्रिया मे भाग लिया था, तब आपकी यूसर आईडी और पासवर्ड मिला था ।
  • अब इस यूसर आईडी और पसवोर्ड के जरिये आप अपने अकाउंट मे लॉगिन कर सकते है ।

  • यहा आपके एप्लिकेशन फोरम के आगे आपके आवेदन की स्थिति लिखी होगी ।
  • उत्तर प्रदेश ऋण मोचन योजना सूची 2018-19 देखेने के लिए आप उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वैबसाइट पे जा सकते है ।
  • यहा पे आप उत्तर प्रदेश ऋण मोचन योजना सूची 2018/लिस्ट 2018 पे क्लिक कीजिये । पूरी सूची को डाउनलोड कर लीजिये ।

पढेयूपी आबकारी विभाग लॉटरी रिज़ल्ट

उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना 2018-19 जिला बार

जिले के नाम जिले के नाम

जानकारी गोवर्धन योजना उत्तर प्रदेश

www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के आने के बाद, किसानो को कर्ज माफी में बोहोत ही जादा राहत मिली है। योगी सरकार के किसानो का 1लाख तक का लोन माफ कर दिया है। इस योजना का नाम किसान ऋण मोचन योजना रखा गया था। इस योजना में अगर आप भी अपना नाम देखना आए है, तो पहले अपने जिला चुन कर उस पर क्लिक करे। उस में जा कर अपना नाम खोजे।

उत्तर प्रदेश सरकार की कर्ज माफी योजना, के लिए 15 अगस्त 2018 को योगी आदित्यनाथ ने कुछ नहीं घोषणाओं उनके साथ जनता के सामने पेश किया है. इस योजना के अंतर्गत जो भी किसान अभी तक इस योजना का लाभ ले रहे हैं उनको बधाई दी गई है. साथ ही जिन किसानों ने योजना के लिए आवेदन किया था, कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.

सिर्फ उन ही किसानो के आवेदन को मंजूर किया गया है जो उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना 2018-19 के तहत पात्र है। अगर किसी ने भी पात्रता से बाहर होते हुए भी आवेदन किया था तो उन सभी के आवेदन रद्द कर दी गए है । और किसी के भी फॉर्म मे जोकि अधूरा है या फिर त्रुटि थी वो भी रद्द कर दिये गए है । अगर आपको किसी अन्य प्रकार की सहयाता चाहिए तो आप हमसे ले  सकते है । आप उत्तर प्रदेश ऋण मोचन योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर पे बात कर सकते है नंबर है : 0522-2235892, 0522-2235875, 0522-2235855 और 0522-2235846.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

63 comments

  1. madem mera complaint no.181910000086 hai last one month say dlc ka pass anumodan hatu lambit dekha raha .kab tak ho jai ga.

  2. Mugiya devi meri complain number 181340025209 ha or rin npa me h or mobile number 9758682266 ha mera lon kab maf hoga

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *