उजाला योजना 2019 मुफ्त एलईडी बल्ब {LED} वितरण स्कीम रजिस्ट्रेशन फॉर्म

उजाला योजना 2019 मुफ्त एलईडी बल्ब {Ujala Yojana LED Bulb Distribution Scheme 2019} उजाला योजना एलईडी वितरण स्कीम रजिस्ट्रेशन फॉर्म। 

दोस्तों, उजाला योजना फ्री एलईडी बल्ब के बारे मे आज हम आपको हिन्दी मे जानकारी देने जा रहे है , ताकि आप इस उजाला योजना का  फायदा ले सके। आप इस योजना से  होने वाले लाभ को भी इसी पोस्ट के माध्यम से जान सकते है । तो आइए उजाला योजना फ्री एलईडी बल्ब के बारे मे चर्चा करे । यह योजना की शुरुआत कुछ समय पूर्व महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने केंद्रीय सरकार के साथ मिलकर शुरू की थी और इस योजना को नाम दिया था “ उजाला स्कीम “। इससे पूर्व भारत सरकार भी डीईएलपी नाम की योजना को शुरू कर चुकी है जिसका पूरा नाम है डोमेस्टिक स्फ़्फ़िशिएंट लाइटिंग प्रोग्राम । परंतु अब भारत सरकार ने इस योजना को नया नाम  देकर फिर से शुरू किया है।

उजाला योजना 2019

योजना का पूरा नाम :- उजाला ( उन्नत ज्योति वाय अफ़्फोर्डब्ले एलईडी फॉर आल )

योजना की शुरुआत की :श्री पीयूष गोयल केंद्रीय विधयुत मंत्री ।

शुरू कब हुई : 30 अप्रैल 2016

एलईडी बल्ब पावर : 9 वाट

एलईडी बल्ब की वारंटी : 3 साल

उजाला योजना फ्री एलईडी बल्ब:-

दोस्तों, उजाला योजना के अंतर्गत सरकार सभी उपभोक्ताओ को नए सिरे से अधिक सुबिधा  देने की कोशिश  कर रही है । इस योजना के अंतर्गत सरकार भारत के  लगभग 200 मिलियन  से भी ज्यादा इंसेंडिसेंट लाइट बल्ब को एलईडी बल्ब मे बादल केगी।  इन एलईडी बल्ब की  सहयाता  से लगभग 10.5 बिलियन किलो वाट तक की बिजली की बचत होगी । इस योजना को शुरू एक प्रोग्राम के जरिये 30 अप्रैल 2016 को किया था । इस योजना के शुरू होते ही एलईडी बल्ब के रेट भी कम कर दिये गए ।

उजाला योजना को शुरू करने का उद्देश्य :-

वैसे भी जब भी सरकार कोई योजना की शुरुआत करती है तो उसका उद्देश्य जनता  के लिए कुछ अलग करना ही होता है ताकि उनकी दैनिक ज़िंदगी मे कोई कमी ना रह जाये। इस योजना का उद्देश्य हर घर मे एलईडी बल्ब पहुंचाना है । इससे सरकार को भी फायदा होगा क्योकि देश की बिजली की खपत कम होगी और दूसरी तरफ आम जनता को यह फायदा होगा की बिजली के बिल कम आएंगे । यह एक अच्छी योजना है जिसे हर कोई  पसंद भी कर रहा है ।

"<yoastmark

यह योजना का फायदा देश भर के सभी राज्यो मे होगा।  इस एलईडी बल्ब का मूल्य बाजार मे मिल रहे एलईडी बल्ब से 40% तक कम होगा।  इस योजना के फायदा को देख कर हर राज्य की सरकार और केंद्र सरकार मिल कर काम कर  रही है । बाजार मे इस एलईडी बल्ब की कीमत 160 रुपए है परंतु इस योजना के तहत आपको यह बल्ब 85 रुपए मे मिल जाएगा।

उजाला योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ :-

  • आवेदक की फोटो
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • बिजली बिल की रसीद
  • ये फिर टेलीफोन बिल की रसीद ।

उजाला योजना 2019 स्कीम रजिस्ट्रेशन फॉर्म

  1. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है । इस योजना के एप्लिकेशन फॉर्म को आप विभाग की आधिकारिक वैबसाइट से डाउनलोड कर सकते है ।
  2. एप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए आप www.ujala.gov.in पर जाये ।
  3. यहा से आप एप्लिकेशन  फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद इसे भर कर अधिकारी के पास जमा करवा सकते है । और अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वैबसाइट पर नोटिफ़िकेशन पढ़ सकते है ।

और नई केंद्र सरकार की योजनाएं एवं स्कीम के बारे में जानने के लिए हम से जुड़े रहे।

यह एक बहुत ही सराहनीय योजना है। इस योजना का लाभ मुख्यता आम जनता को ही होगा। इस योजना के साथ उनके घर के बिजली के बिल कम आएंगे जिससे उनके आर्थिक  ज़िंदगी मे भी फर्क पड़ेगा । इसके रेट इतने कम है की कोई भी इस एलईडी  बल्ब को आसानी से खरीद सकता है ।  अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क करे।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

9 comments

  1. प्रधान मंत्री जीे योजनाएं तो बहुत ही अच्छा लेकर आते हैं पर नीचे का स्टाफ ठीक से लागु नहीं करता ।उजाला योजना में L.E.D बल्ब उपलब्ध नहीं या फ्यूज बल्ब हमारे यहां नहीं बदले जा रहे ।दो बार शिकायत कर चुका हूं OJHR00023030 . नं है ।

  2. हमें शीघ्र पाँच LED लाईट चाहिए।
    रायपुर छ. ग. में कहाँ पर मिलेगी , बताने की कृपा करें।

  3. उजाला योजना का LED बल्ब धमतरी (भखारा )मे बल्ब उपलब्ध नहीं है
    जिसके कारण से दो महीने से फ्यूज बल्ब बदली नहीं हो पा रहा है
    इसका उपाय बताइये सर जी

  4. बाड़मेर के धोरीमना गाँव में बल्ब उपलब्ध नहीं है

    1. गुजरात सुरेंद्रनगर चार महीने बल्ब नहीं मिल रहे

      1. प्रधानमंत्री उजाला घोटाला योजना के तहत मुझे दस एल इ डी बल्ब बदलने है जो कोई नहीं बदल रहा है

  5. छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के ब्लॉक एवं ग्रामीण में उजाला योजना के तहत LED बल्ब का वितरण किया गया था जिसमें 3 वर्ष का गारंटी बताया गया था लेकिन LED फ्यूज होने पर उसके सुध लेने वाला कोई भी नहीं है विद्युत विभाग के अधिकारियों के द्वारा एलइडी बल्ब को वापस नहीं लिया जा रहा है तथा विद्युत विभाग के अधिकारी के द्वारा उपभोक्ता को संतोषजनक जवाब भी नहीं दिया जा रहा है जिससे उपभोक्ता परेशान है तथा बिजली ऑफिस के चक्कर लगाकर थक चुके हैं जिससे यह साबित होता है कि विभाग के अधिकारी कर्मचारी इस विषय में गंभीरता से विचार नहीं कर रहे हैं

  6. J.N.I News avash vikash farrukhabad (209625) up
    Se maine bulb kharid tha jo 9 mahine baad bulb kharab ho gaya.tab maine J.N.I. News ke pass jakar bulb badal le JNI news ne saaf inkar kar diya .
    Nivedan hai ki ya youjana band kar de .
    Ya phir bulb badalen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *