UAN Number Forgot – How To Get? यूएएन नंबर भूल गया है रिकवर विधि

UAN Number Forgot – How To Get? यूएएन नंबर भूल गया है रिकवर विधि, UAN पासवर्ड भूल गया – दोस्तों, अगर आप के पास एक ईपीएफ खाता है, तो आपके लिए यूएएन नंबर बहुत जरूरी है. सबसे पहले हम आपको बता दें कि यूएएन नंबर (UAN Number) होता क्या है. यूएएन का पूरा नाम यूनिवर्सल अकाउंट नंबर है. यह उन खाता धारक को दिया जाता है जिनके पास ईपीएफ खाते होते हैं. यूएएन नंबर की मदद से आप घर बैठे ही अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आप अपनी इपीएफ खाते में यह जान सकते हैं कि इस समय कितनी राशि मौजूद है. इसके साथ ही सरकार आपको कई प्रकार की अन्य सुविधाएं भी प्रदान करती है, जिन्हें कि आप घर बैठे अपने कंप्यूटर के माध्यम से देख सकते हैं.

लेकिन आज हम जिस विषय पर प्रकाश डालने आए हैं वह है अगर आप अपना यूएएन नंबर भूल जाएं, तो वह नंबर को कैसे पता करें? या कैसे यूएन नंबर को रिकवर करें. यही सब जानकारी आज हम इस पोस्ट में आपके साथ शेयर करेंगे, तथा आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ आज तक पूर्ण चरणों को पूरा करके अपने यूएएन नंबर का पता लगा सकते हैं.

अपने यूएएन नंबर को पीएफ नंबर से कैसे पता करें?

अगर आपके पास एक, यूएएन नंबर है जो कि एक्टिव है, तो आप एक नंबर पर मिस कॉल करके इसका पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको 01122901406 मिस कॉल देनी होगी. ध्यान रहे कि मिस कॉल उसी नंबर जिसको आपने यूएएन नंबर लेते समय रजिस्टर करवाया है से दे. मिस कॉल देते ही आप के नंबर पर एक मैसेज के रूप में आप का यूएन नंबर तथा उसकी जानकारी आ जाएगी.

UAN Number Forgot – How To Get

दोस्तों, ऊपर समझाए की प्रक्रिया उन लोगों के लिए है जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर यूएएन नंबर के साथ रजिस्टर किया है. अगर आपने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं किया है उस स्थिति में आप क्या करेंगे, यह इस भाग में बताया जाएगा. इसके लिए आपको यूएएन की आधिकारिक वेबसाइट unifiedportal-mem.epfindia.gov.in पर लॉगइन करना. यहां पर आप यूएएन नंबर जेनरेट के ऑप्शन पर क्लिक करके, आवेदन फार्म में जानकारी भरें. यूएएन नंबर एवं उसकी जानकारी आपके माल नंबर पर आ जाएगी.

एक अन्य प्रक्रिया जिसमें आप, नियोक्ता से भी अपना यूएन नंबर की जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आप कौन हैं ईमेल या फ़ोन के माध्यम से यह जानकारी लेनी होगी.

यूएएन नंबर भूल गया है

इसके अलावा अगर आप अपना यूएएन नंबर भूले हैं, यह करने प्रक्रिया से आप यह पता लगा सकते हैं. यूएएन नंबर बनवाते समय आपने आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड की जानकारी दी होगी. इसलिए आपको यूएएन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यूएएन नंबर जेनरेट के बटन पर क्लिक करना होगा. अगले पृष्ठ में आपको आधार नंबर/ पैन नंबर दर्ज करने का ऑप्शन दिखाई देगा, वह जानकारी दर्ज करें. यहां पर आपको आपका यूएन नंबर दिया जाएगा

Related – कंज्यूमर कोर्ट में केस कैसे करे?

यूएएन नंबर भूल गया है /पासवर्ड भूल गया? कैसे पता करें.

  1. अगर आप भविष्य में कभी, यूएएन नंबर भूल जाते हैं, तो कैसे आप यूएन नंबर को दोबारा प्राप्त कर सकते हैं जिसके लिए कुछ चीजें नीचे बताई गई हैं. यह सब प्रक्रियाओं को करने के बाद आप आसानी से अपना यूएएन नंबर पता कर सकते हैं.
  2. यूएएन नंबर प्राप्त करते ही आप सबसे पहले उसे एक्टिवेट करने की प्रक्रिया को पूरा करें.
  3. जब आप यूएएन नंबर एक्टिवेट करेंगे, उसके बाद अपना यूएएन कार्ड भी डाउनलोड कर ले.
  4. आप अगले चरण में अपनी पीएफ की पासबुक को डाउनलोड करें. पीएफ पासबुक आप भारत सरकार द्वारा तैयार किए गए उमंग एप से या फिर www.epfindia.gov.in वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.
  5. अगर आप अपना यूएएन नंबर या पासवर्ड भूल जाते हैं, तो उसे किसी अपनी डायरी, या किसी अन्य जगह पर लिख कर रख ले.
  6. अगर आप अपना सारा कार्य, अपने फोन के माध्यम से ही करते हैं, तो भी आप यूएन नंबर सेव कर सकते हैं. इसके लिए आप अपना यूएएन नंबर एवं पासवर्ड अपने मोबाइल के कांटेक्ट में जाकर सेव कर सकते हैं.

तो दोस्तों इस तरह आप यूएएन नंबर उसके पासवर्ड, की जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं. इसके साथ ही हमने इस पोस्ट में आपको यह भी बताया कि कैसे आप अपने यूएन नंबर एवं उसके पासवर्ड को दोबारा प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप के पास किसी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है, यह हमारे लिए कुछ सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें धन्यवाद.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *