हरियाणा कृषि ट्यूबवेल कनेक्शन योजना [सोलर पंप] वितरण आवेदन

हरियाणा कृषि ट्यूबवेल कनेक्शन योजना [सोलर पंप] वितरण आवेदन, हरियाणा नलकूप कनेक्शन स्कीम, ट्यूबवेल कनेक्शन इन हरयाणा, Tubewell Connection Scheme Haryana.

राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार राज्य के लगभग 44 हजार किसानों को कृषि पंप/ ट्यूबवेल कनेक्शन का वितरण करेगी. इस योजना को अभी तक आधिकारिक तौर पर शुरू नहीं किया गया है. लेकिन हरियाणा के मुख्यमंत्री ने इस योजना को जल्द ही शुरू करने की बात पत्रकारों से ही कहीं.

हरियाणा कृषि ट्यूबवेल कनेक्शन योजना

हरियाणा सरकार की ट्यूबेल वितरण योजना, से राज्य के छोटे बड़े लगभग 44 हजार किसानों को लाभ मिलेगा. इस योजना के अंतर्गत 25 हजार छोटे किसानों को ट्यूबेल का वितरण किया जाएगा. इसके साथ ही लगभग 15 हजार सोलर वाटर पंप के कनेक्शन भेज सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे. इस योजना में किसी भी किसान पर अपनी मर्जी से पंप खरीदने की आजादी होगी. किसान अपनी मर्जी से सामान्य वाटर पंप या सोलर वाटर पंप दोनों में से किसी का चुनाव कर सकता है. जो भी हरियाणा के किसान जिन्होंने पहले से ही सरकार द्वारा सब्सिडी पर मिलने वाले वाटर पंपों के लिए आवेदन कर रखा है, उन्हें डिमांड नोटिस भेजे जाएंगे. इसके बाद सरकार इन पंपों हेतु खरीद की राशि जमा करेगी. राशि जमा होने के बाद, किसानों को वाटर पंप का कनेक्शन दिया जाएगा.

हरियाणा कृषि ट्यूबवेल कनेक्शन योजना

राज्य के किसान काफी लंबे समय से ट्यूबेल/ सोलर वाटर पंप के कनेक्शनों की मांग कर रहे हैं. नॉरमल पंप लेने पर सरकार द्वारा सब्सिडी का प्रावधान नहीं रखा गया है. लेकिन अगर किसान सोलर वाटर पंप लेता है, तो उन्हें सब्सिडी दी जाएगी. 2019 में होने वाले लोकसभा के चुनावों को देखते हुए, हरियाणा सरकार भी किसानों के लिए लोकप्रिय योजनाएं लेकर आने वाली है. इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने सोलर से जुड़े उपकरणों को खरीदने पर 75% सब्सिडी देने का फैसला किया है. इसका मतलब यह है कि अगर किसान कोई भी सोलर उपकरण खरीदना है तो उसे केवल 25% राशि ही देनी होगी.

हरियाणा सरकार 44 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन

जहां तक बात की जाए बिजली उत्पादन की, तो जो भी उत्पादन किसान द्वारा किया जाएगा सरकार उसे खरीदेगी. इसके लिए सरकार किसानों से बची हुई बिजली एक रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से खरीद लेगी. इस पूरे प्रोजेक्ट में लगभग 50 हजार नए सोलर पंप (सोलर वाटर पंप) लगाए जाएंगे जिनमें से 15 हजार के टेंडर हो चुके हैं. मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि, सरकार सोलर से जुड़े उपकरणों को और ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दे रही है. जो भी किसान सोलर नलकूप योजना के अंतर्गत ट्यूबवेल लगवाना चाहते हैं, उन्हें अनुदान भी किया जाएगा. यह सोलर नलकूप लगभग 30 हॉर्स पावर तक के लगाए जाएंगे.

Related – हरियाणा सरकारी योजना लिस्ट

तो किसान भाइयों, अगर आप भी डीजल या बिजली वाला नलकूप/ ट्यूबेल लगवाना चाहते हैं, तो सरकार जल्द ही इसके लिए करवाई शुरू करेगी. इसके अलावा अगर आप सोलर ट्यूबवेल/ सोलर नलकूप लगाते हैं तो आपको सब्सिडी भी दी जाएगी. तो इस तरह मुख्य रूप से आपको ही फैसला करना है, कि कौन सी योजना आपके लिए ठीक है. अन्य किसी प्रकार की जानकारी, या हरियाणा सरकार की नई योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट को गूगल प्लस पर फॉलो करें.

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *