सोलर रूफटॉप योजना आवेदन सब्सिडी ऑनलाइन solarrooftop.gov.in

सोलर रूफटॉप योजना आवेदन सब्सिडी ऑनलाइन solarrooftop.gov.in | solar rooftop scheme | सोलर रूफटॉप कैलकुलेटर | सोलर रूफटॉप एप्लीकेशन फॉर्म।

सौर ऊर्जा, ऊर्जा का एक बहुत बड़ा स्त्रोत है। अगर हम ऊर्जा में बात करें तो, सूर्य से उत्पादित होने वाली ऊर्जा, का बहुत बड़ा भाग व्यर्थ चला जाता है। बहुत से प्रगतिशील देशों में सौर ऊर्जा को बहुत ही अच्छे से उपयोग किया जाता है। इन ऊर्जाओं का उपयोग करके, बहुत से प्रगतिशील देशों में बड़े बड़े उद्योग चलाए जा रहे हैं। इसी के साथ ही छोटे उद्योगों में भी सोलर एनर्जी का भरपूर उपयोग हो रहा है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने सौर ऊर्जा से जुड़ी एक योजना शुरू की है। इस योजना का नाम”सोलर रूफटॉप योजना” है।

सोलर रूफटॉप योजना

दोस्तों इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार आपको सोलर पैनल अपने घर के ऊपर इंस्टॉल करने के लिए बढ़ावा दे रही है। इस योजना के अंतर्गत अगर आप अपने घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगवाते हैं तो इससे आप, बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते हैं। एक अच्छी कंपनी का सोलर पैनल लगवाने पर आप 25 सालों तक बिजली बिल से छुटकारा पा सकते हैं। किसी अच्छी कंपनी के सोलर पैनल की आयु 25 वर्ष होती है। सोलर पैनल को स्क्वायर फीट के हिसाब से वितरित किया जाता है। अगर भारत की बात करें तो भारत में सोलर पैनल का विस्तार अभी अभी शुरु हुआ है। कई जगहों पर लोगों ने सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत सोलर पैनल घरों पर लगवाएं हैं। इस योजना के अंतर्गत सोलर रूफटॉप लगवाने पर सरकार आपको सब्सिडी भी प्रदान करेंगे।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी

दोस्तों, सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत हमारी केंद्र सरकार भारत के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के लिए, सोलर पैनल खरीदने पर 30% की सब्सिडी देगी। इसके बारे में अधिक जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देंगे। इसलिए हमारी आप से गुजारिश है कि, आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

अगर आप पहाड़ी इलाके जैसे कि सिक्किम, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर एवं हिमाचल प्रदेश से  हैं तो आपको 70% तक सब्सिडी दी जाएगी।

सोलर रूफटॉप योजना

इसके साथ ही अगर आप केंद्र शासित प्रदेश जैसे कि अंडमान निकोबार, लक्ष्यदीप मैं भी 70% सब्सिडी सोलर पैनल की खरीद पर दी जाती है।

इसके साथ ही घरों के ऊपर, सरकारी बिल्डिंगों पर, सामाजिक एवं संस्थागत क्षेत्र जैसे कि अस्पताल, स्कूल, कॉलेज इत्यादि पर भी सोलर रूफटॉप सब्सिडी दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत उद्योग लगाने एवं वाणिज्यिक क्षेत्र में सब्सिडी का कोई भी प्रावधान नहीं है।

सोलर रूफटॉप के लिए राशि

इस योजना के लिए पिछले वर्ष सरकार ने 600 करोड रुपए की राशि स्वीकृत की थी। इसके अलावा इस सारी प्रक्रिया के क्रियान्वन के लिए 5000 रुपए की अतिरिक्त राशि भी मंजूर की गई है। इस योजना में जो बिजली उत्पादित की जाएगी उसकी लागत लगभग 6।5 रुपए प्रति किलो वाट है, जो कि किसी भी जनरेटर या अन्य तरीके से पैदा की गई बिजली से काफी कम है।

सोलर रूफटॉप केलकुलेटर

इस योजना के अंतर्गत, सरकार ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक केलकुलेटर उपलब्ध करवाया है। इस केलकुलेटर की मदद से आप अपनी मासिक कमाई की गणना कर सकते हैं।

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाना होगा
  2. यहां पर आपको https://solarrooftop.gov.in/rooftop_calculator पर क्लिक करना होगा।
  3. कंप्यूटराइज्ड केलकुलेटर आपकी स्क्रीन पर खुलेगा। इसमें आपको निम्नलिखित चीजें भरनी होंगी।
  4. इसमें आपको छत का क्षेत्रफल, सोलर पैनल की क्षमता जो आप इंस्टॉल करवाना चाहते हैं, आपका बजट इत्यादि भरें।
  5. इसके बाद आप कुल रूफटॉप का क्षेत्र, उस रूफटॉप क्षेत्रफल का प्रतिशत, सौर पैनल क्षमता इत्यादि की जानकारी दें।
  6. अंत में अपना राज्य एवं ग्राहक श्रेणी चुने।
  7. उसके बाद अपने आप औसत बिजली लागत बताएं।
  8. अब आपको मि स्क्रीन पर गुना से जुड़ा पूरा विवरण दिखाई देगा।

सोलर रूफटॉप योजना सब्सिडी आवेदन ऑनलाइन

इस योजना में सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी का लाभ पाकर, आप फायदा ले सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आपको आवेदन करने की विधि हम चरणबद्ध तरीके से बताएंगे।

जाने:- मोदी मुफ्त सोलर पैनल योजना

  1. सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाएं।
  2. यहां पर आप इंस्टॉलेशन इंटर स्टेट फॉर्म को चुने solarrooftop.gov.in/Grid/request.html
  3. यहां पर आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा, उसको ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। अब आप की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।
  4. सोलर रूफटॉप लगवाने हेतु एजेंसियों की सूची solarrooftop.gov.in/Agencies_list।html
इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *