उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना रजिस्ट्रेशन |अनुदान राशि| लाभ

उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना रजिस्ट्रेशन |अनुदान राशि| लाभ | Samuhik Vivah Yojana UP Registration

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार एक नई योजना को लेकर आ रही है । यह एक सरकारी योजना है को की उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के द्वारा चलाई गई है । इस योजना  का नाम है उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना । आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । इस योजना का लाभ हर सुमदाय और हर वर्ग के लोग कर सकते है । यह योजना  गरीब लड़कियो की सामूहिक शादी करवाने के लिए शुरू की  गई है । इस उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना की सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये देंगे । और कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते है बताएँगे और आप इस योजना के पात्र है और कैसे आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है बताएँगे । पूरी जानकारी लेने के लिए ध्यान से इस आर्टिक्ल को पढे ।

उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना

हम सब जानते है की एक लड़की के पैदा मे होने कोई खुश नहीं होता। खुश हो भी कैसे  गरीब परिवार का वैसे ही मुश्किल से गुजारा होता है और फिर लड़की की पढ़ाई , उसकी शादी और दहेज खा से लाएँगे । बेटी की पढ़ाई तो फिर भी कुछ परिवार सरकारी योजनाओ का लाभ लेकर कर देते है परंतु शादी मे होने वाले खर्च को बो लोग नहीं ला पाते । तो अब घावराने की जरूरत नहीं है ।  योगी सरकार उत्तर प्रदेश ने निवासियों के लिए  यह नई योजना ला  रही है / इस योजना के तहत प्रदेश की गरिव लड़कियो की सामूहिक शादी की जाएगी । और तो  और इस विवाह मे आपके रिश्तेदारों के साथ समाज के सांसद , विधायक व समाज के  उच्च जन होंगे। इस योजना  लाभ अनुसूचित एवं आँय सभी जातियो के लोगो को मिलेगा ।

  1. अनुसूचित जाती व जनजाति के 30% लोग
  2. अन्य पिछड़ा वर्ग के 35% लोग
  3. सामान्य वर्ग के 20% लोग
  4. और अल्पसंख्यक के 15% लोग ही भाग ले पाएंगे ।

उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना के लाभ

इस योजना के बहुत से लाभ हम सबको देखते ही पता चल रहे है । इस योजनाके तहत शादी मे भाग  लेने वाले जोड़ो को सरकार की तरफ से 20 हजार रुपए और एक स्मार्ट फोन उपहार मे मिलेगा । अगर आपका कोई रिश्तेदार इस विवाह मे कोई उपहार देना छटा है तो उसे इसकी पहले से ही सूचना देनी होगी । इस विवाह का याओजन कलेक्टर के द्वारा किया जाएगा। इस सामूहिक विवाह मे टेंट , विवाह संस्कार , पेयजल के साथ भोजन की व्यवस्था भी सरकार की सीमितयो के द्वारा की जाएगी ।

उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना
उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना
  • उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना के तहत एक कन्या के लिए कुल 35 हजार रुपए तक का खर्चा किया जाएगा ।
  • इसमे 20 हजार रुपए तो लड़की के खाते मे जमा करवाए जाएंगे ।
  • दस हजार रुपए मे लड्की की शादी के लिए कपड़े , बिछिया , पायल , सैट बर्तन , एक जोड़ी वस्त्र और एक स्मार्ट फोन खरीदा जाएगा और लड़की को दिया जाएगा ।
  • वाकई बचे 5हजार रुपए मे पंडाल को सजाएगा ।

यूपी सामूहिक विवाह योजना

उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना योगी आदित्यनाथ की एक लोकप्रिय योजना है. गरीब परिवार के जोड़ों की शादी सरकार द्वारा करवाई जाती है. इसमें एक बारे में 50 से 100 जोड़ों की शादी सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत करवाई जाती है. इस समारोह का सारा खर्चा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उठाया जाता है, साथ में “यूपी सामूहिक विवाह योजना” में भाग लेने वाले जोड़ों को उपहार भी दिया जाता है. इस योजना को बढ़ाने के लिए कई स्थानों पर योगी आदित्यनाथ स्वयं भी पहुंच रहे हैं. आप भी सामूहिक विवाह योजना में पंजीकरण करना चाहते हैं तो, विधि नीचे संक्षेप में बताई गई है. इस विधि को पढ़कर आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना के तहत प्रथम चरण मे प्रदेश भर के कुल 71 हजार लड़कियो की शादी करना है । यह विवाह पंचायत , जिला पंचायत , नगर निगम व नगर पालिका  स्तर पर करवाए जाएंगे ।

योजना का नाम सामूहिक विवाह योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभ 35 हजार रुपए लाभ

20 हजार रुपए

एक स्मार्ट फोन

योजना का आरंभ योगी आदित्यनाथ
पात्रता उत्तर प्रदेश का निवासी एवं अन्य नीचे से पढे।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी हो ।
  • विवाह करने वाली लड़की की आयु 18साल से ऊपर होनी चाहिए और लड़के की 21 साल तक होनी चाहिए ।
  • परिवार की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र मे 46080 रुपए और शहरी क्षेत्र मे 56460 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • एक परिवार की दो लड़कियो की शादी एक साथ इस सामूहिक विवाह आयोजन मे हो सकती है ।
  • आपको अपनि जाती का प्रमाण पत्र भी देना होगा ।

उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना रजिस्ट्रेशन / आवेदन ऑनलाइन

  • सामूहिक विवाह मे शामिल होने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा ।
  • अब आप यहा पे अपने जाती के अनुसार एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते है ।
  • एप्लिकेशन फॉर्म भर के सबमिट पे क्लिक करे ।
  • इस एप्लिकेशन फॉर्म की एक कॉपी अपने पास रख ले ।

उत्तर प्रदेश की सरकारी योजनाएं

उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना उत्तर प्रदेश सरकार की एक ऐसी योजना है जिसमें शादी के लिए जोड़ों की मदद की जाती है. इस योजना में योगी सरकार समूह में 50 से 100 जोड़ों की शादी करवाती है. अगर आप भी विवाह योजना के अंतर्गत अपनी शादी करवाना चाहते हैं तो आप भी इसके लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. इस योजना में भाग ले और उपहार पा सकते हैं. दोस्तों सामूहिक विवाह योजना, जिसमें सबसे गरीब परिवार के लोगों, शादी का खर्च नहीं उठा सकते उनके लिए सरकार सामूहिक विवाह योजना लेकर आई है.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

10 comments

  1. Mai ek ladki se sadi karna chata hu lekin wo”YADAV” hai aur mai “SC” cast ka hu kaya hamari sadi ho sakti hai

    1. अगर आपकी शादी की उम्र हो गई तो आप दोनों अपनी शादी अपनी मर्जी से कर सकते है … नाबालिग लड़की चाहे उसकी मर्जी भी हो शादी नहीं कर सकते यह एक जुर्म है

  2. mai love marriege shadi karna chahta hun ladki ki umar 18+ hai aur hamari bhi 22+ hai vaise to ham log shadi kar chuke hai par is yojna ka laabh lena chahte hai kya mai isme rgistration kar sakta hu

  3. Meri sadi nhi hui kya samuhik vivah kar skte hai iske liye rajisteson kab se chalu hoga krpya jankari dene ki krpa kre

  4. I am handicapped 29 yrs old boy unmarried according to samuhik vivah yojna rule I am over age plz give suggestion

  5. Mai ek baalik ladki hu aur ek ladke se vivah krna chahti hu to kya kya documents k saath online registration krwaana hoga

  6. Mai ek. Baniya cast ka hu.. but Mai samhuik vivha ke liye soch rha hu mai Bihar SE hu Kya Mai form bhar sakta hu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *