[अधिसूचना} राजस्थान पटवारी भर्ती 2018-19 आवेदन फार्म |नया सिलेबस

राजस्थान पटवारी भर्ती 2018-19, राजस्थान पटवारी आवेदन फार्म , राजस्थान पटवारी सिलेबस, राजस्थान पटवारी २०१८-१९ अधिसूचना, rsmssb patwari bharti.

राजस्थान में सरकारी नौकरियां पाने के लिए युवाओं में हमेशा से ही उत्साह रहता है. इसी को देखते हुए राजस्थान सरकार ने लंबे समय से चल रहे पटवारियों के 2739 पदों को भरने का काम शुरू कर दिया है. राजस्व मंडल द्वारा राजस्थान अधीनस्थ सेवा चयन भर्ती बोर्ड को भेजी गई एक अभ्यर्थना में इन पदों को भरने की पेशकश की गई है. पटवारियों के खाली पदों को देखते हुए हो सकता है सरकार इसी माह से इस भर्ती को शुरू कर दे. अधिकारी मंडल निबंधक विनीत श्रीवास्तव ने कहा कि जिलावार ही “राजस्थान पटवारी भर्ती 2018-19” को संचालित किया जाएगा। प्रदेश के 8 जिलों में 100 से भी अधिक पदों पर भर्ती होनी है. इसके लिए सरकार ने एक सूची तैयार की है कि कितने जिलों में कितने पदों पर पटवारियों के खाली पद चल रहे हैं. सभी आकलनों के पश्चात 2 हजार 739 पदों को भरने के लिए अभ्यर्थना पत्र भेजा गया है.

राजस्थान पटवारी भर्ती 2018-19

राजस्थान पटवारी भर्ती 2018-19 तीन वर्ष बाद शुरू की जाएगी। अब से पहले 2015 में पटवारी की भर्ती की गई थी. 2015 में भी 2200 पदों पर और बाद में इसे बढ़ाकर 4400 पदों पर भर्ती की गई थी. 2015 से ही पटवारी भर्ती में पहले प्रारंभिक परीक्षा और फिर मुख्य परीक्षा का आयोजन किया गया था. प्रारंभिक परीक्षा में छटनी के बाद निकले गए छात्र मुख्य परीक्षा में भाग लेते हैं. जैसे कि आपको पता ही है राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए लाखों युवा आवेदन करते हैं. इसको देखते हुए तथा इसे सुचारु रुप से भर्ती को अंजाम देने के लिए सरकार एवं विभाग द्वारा बहुत से नियम बनाए जाते हैं. नकल पर लगाम लगाने के लिए भी सरकार सख्त कदम उठाती है. इस साल भी पदों की संख्या काफी अधिक होने के बाद विभाग की जिम्मेदारी बनती है कि वह इस परीक्षा को सही एवं सुचारु रुप से आयोजित करें।

आइए जानते हैं राजस्थान पटवारी भर्ती से जुड़े मुख्य बिंदु जिनमें की पात्रता, जरूरी दस्तावेज, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन तिथि, चयन प्रक्रिया, जिलावार पदों की जानकारी इत्यादि।

राजस्थान पटवारी भर्ती की पात्रता

पटवारी शैक्षणिक योग्यता – राजस्थान पटवारी में भर्ती के लिए आवेदन कर्ता को 12वीं पास होना आवश्यक है. यह 12वीं उसे किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड {राजस्थान बोर्ड} इत्यादि से होना आवश्यक है. इसमें उसे हिंदी भाषा और राजस्थानी संस्कृत एवं कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा या VMOU RSCIT कोर्स सर्टिफिकेट होना जरूरी है.

आयु – राजस्थान पटवारी की भर्ती के लिए आवेदन कर्ता की आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आयु नियम अनुसार होगी।

पटवारी वेतन – चयनित पटवारियों को वेतन ५२०० रुपए से २०२०० रुपए तथा २४०० रुपए ग्रेड पे दिया जाएगा

पटवारी चयन प्रक्रिया – राजस्थान में पटवारी की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया दो तरीकों से की जाती है. इसके लिए सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) और फिर मुख्य परीक्षा (Main Exam) लिया जाता है. जो छात्र प्रारंभिक परीक्षा में पास होते हैं, वहीं मुख्य परीक्षा दे सकते हैं. मुख्य परीक्षा के बाद इंटरव्यू लिया जाएगा और फिर, मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

राजस्थान पटवारी भर्ती आवेदन फार्म

  • आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन ही है तथा, आवेदनकर्ता को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।
  • जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करेंगे आपको पृष्ठ के नीचे रिक्रूटमेंट एडवर्टाइजमेंट की एक श्रेणी दिखाई देगी।

राजस्थान पटवारी भर्ती

  • उसमें आपको राजस्थान पटवारी भर्ती 2018-19 पर क्लिक करना होगा, जिससे की एक अधिसूचना pDF में खुल जाएगी।
  • अधिसूचना को पढ़ने के बाद आपको आवेदन फार्म पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड जयपुर की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा अपने ईमेल तथा पासवर्ड के साथ.

  • अगर आपका अभी तक SSOID नहीं बनाया तो आपको यह ऑनलाइन रजिस्टर करके बनाना होगा।
  • SSOID रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन यहां से बनाए
  • लॉगिन होने के पश्चात आपको आवेदन फार्म भरना होगा तथा आवेदन की फीस ऑनलाइन ही देनी होगी।
  • सारी प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपको अपना आवेदन फॉर्म सबमिट करना होगा। सबमिट करने की प्रक्रिया के बाद आपको एक आवेदन की रजिस्ट्रेशन ID मिलेगी जो कि आपको अपने पास लिखकर रखनी आवश्यक है.

RSMSSB पटवारी भर्ती कुल पद जिलबार

संबंधित जिला कुल पद
अलवर 64
सवाई माधोपुर 111
बाड़मेर 223
सिरोही 114
डूंगरपुर 145
करौली 143
भरतपुर 135
राजसमंद 135
अजमेर 135
श्रीगंगानगर 79
हनुमानगढ़ 69
धौलपुर 60
बारां 68
बांसवाड़ा 34
बूंदी 54
चित्तौड़गढ़ 53
दौसा 14
चूरु 61
बीकानेर 80
पाली 85
प्रतापगढ़ 66
नागौर 97
झालावाड़ 64
सीकर 79
झुंझुनू 23
कोटा 39
टोंक 75
उदयपुर 81
जैसलमेर 26
जालौर 62
जोधपुर 93
जयपुर 79
भीलवाड़ा 93

राजस्थान पटवारी भर्ती सिलेबस 2018-19 पैटर्न

विषय का नाम पैटर्न का लेवल अंक समय
सामान्य ज्ञान 12वीं लेवल/ सीनियर सेकेंडरी 100 3 घंटे (180 मिनट)
सामान्य हिंदी 12वीं लेवल/ सीनियर सेकेंडरी 50
गणित/ रीजनिंग 10वीं लेवल/सेकेंडरी 100
सामान्य हिंदी  सामान्य कंप्यूटर ज्ञान 50

राजस्थान पटवारी मुख्य परीक्षा पैटर्न

विषय का नाम परीक्षा लेवल कुल प्रशन अंक समय
सामान्य ज्ञान लेवल सेकेंडरी 50 100 3 घंटे
गणित/रिजनिंग सेकेंडरी लेवल 50 100
सामान्य कंप्यूटर ज्ञान  कंप्यूटर की विशेषताएं, कंप्यूटर के भाग, रैम, रोम, इनपुट डिवाइस, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, एम एस ऑफिस, it इत्यादि सेकेंडरी लेवल 25 50
कुल जोड़ 150 300 3 घंटे

राजस्थान में पटवारी की भर्ती के लिए आवेदनकर्ता हमसे किसी भी प्रकार का विचार विमर्श कर सकते हैं. हम आपकी सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध है. पटवारी भर्ती से जुडी सहायता या विचार विमर्श के लिए हमें हमारे सोशल मीडिया पेज पर लाइक करें।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *