स्वास्थ्य बीमा योजना छत्तीसगढ़

स्वास्थ्य बीमा योजना छत्तीसगढ़ स्मार्ट कार्ड आवेदन फार्म, छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य बीमा हॉस्पिटल लिस्ट |RSBY Swasthya Bima Yojana Chhattisgarh Hospital List, Swasthya Bima Yojana Smart Card Application Form, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना 2018-19, स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड बैलेंस जानकारी, सीजी हॉस्पिटल हेल्पडेस्क के जानकारी.

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ बीमा योजना के बारे मे तो सुना ही होगा। परंतु हम किसी भी योजना का लाभ तभी ले सकते है जब हमे उस योजना के बारे मे पूरी जानकारी हो। और केवल वही व्यक्ति योजनाओ का लाभ ले सकते है जो उस योजना के लिए पात्र हो। क्योकि जब भी कोई योजना को शुरू किया जाता है तो उसके कुछ निर्देश सीमा होती है। जिसके तहत ही हम उस छत्तीसगढ़ सरकार की योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इसलिए हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना छत्तीसगढ़ के बारे मे सारी जानकारी देंगे , जो आपके लिए उपयोगी होगी। और कैसे आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है वो हम आज आपको इस पोस्ट के जरिये बताएँगे । तो आइए जाने छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ बीमा योंजना ।

स्वास्थ्य बीमा योजना छत्तीसगढ़

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने अपने राज्य की एक योजना जिसका नाम सर्वहित बीमा योजना था उसका नाम बादल कर अब “स्वास्थ्य बीमा योजना छत्तीसगढ़ या फिर कहे मुख्यमंत्री स्वास्थ बीमा योजना रख लिया है। इस योजना के तहत राज्य के किसानो और जो लोग आर्थिक रूप स कमजोर है उन्हे सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना से राज्य के कई लोगो को लाभ मिलेगा जिसमे की मुख्यता जो भूमिहीन किसान है, गरीब लोग है , छोटे मोटे व्यापारी इत्यादि है। इस योजना के तहत उन्हे आर्थिक एवं सामाजिक दोनों तरफ से सुरक्षा प्रदान की  जाएगी।

स्वास्थ्य बीमा योजना छत्तीसगढ़
स्वास्थ्य बीमा योजना छत्तीसगढ़

आप इस स्वास्थ्य बीमा योजना छत्तीसगढ़ का लाभ केवल छत्तीसगढ़ बीमा स्मार्ट कार्ड के द्वारा ही ले सकते है । परंतु अगर आपने बीमा कार्ड केयर के लिए आवेदन किया है परंतु किसी भी दिक्कत के चलते अधिकारी ने कार्ड जारी नहीं किया है तो भी पंजीकृत व्यक्ति या फिर कोई अन्य सदस्य इस योजना के लाभ के लिए पूरी तरह से सक्षम है। फिर भी आपको इस विषय पर किसी प्रकार की कोई परेशानी आती है तो आप पूछ सकते है ।

स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड

स्वास्थ्य बीमा योजना छत्तीसगढ़ स्मार्ट कार्ड एक ऐसे कार्ड है जिस का उपयोग हर हॉस्पिटल में होगा। इस को पाने के लिए आप को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। इस योजना के चलते राज्य के करीब 3 करोड़ लोगो  और परिवारों को लाभ मिलने वाला है। जब भी किसी की अचानक किसी दुर्घटना के चलते मौत होती है तो उसे इस बीमा योजना के तहत 5 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। और अगर इसी तरह दुर्घटना मे किसी भी शारीरिक क्षति के लिए उन्हे उपचार हेती 2.5 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी। और उन्हे निशुल्क इलाज भी मुहैया करवाया जाएगा। इसलिए इस मुख्यमंत्री स्वास्थ बीमा योजना के चलते , छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने  पूरे राज्य के करीब 56 निजी व सकारी अस्पतालो की स्मिलित किया है ।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ बीमा योजना काम कैसे करेगी ?

इस योजना के तहत जो भी व्यक्ति  पंजीकृत होते है , उन्हे पहले तो इलाज के लिए खुद के पैसे खर्च करने होगे। और फिर इस योजना के तहत इलाज के बाद ही सरकार व्यक्ति के खाते मे पूरे पैसे का भुगतान कर देगी । आप सिर्फ उनही अस्पतालो मे इस योजना के तहत इलाज करवा सकते है जो इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा स्मिलित किए गए है ।

  • इस योजना के तहत आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर लोगो को बहुत ही लाभ मिलेगा।
  • इस योजना से पूरे राज्य के करीब 3 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा।
  • दुर्घटना से अगर किसी की अचानक मौत हो जाती है तो इस योजना के तहत उन्हे 5 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता मिलेगी।
  • और अगर किसी की अचानक दुर्घटना से शारीरिक क्षति होती है तो 2.5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ बीमा योजना के लिए जरूरी पात्रता :-

  • आवेदक की सालाना आय 75 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक केवल छत्तीसगढ़ का निवासी हो ।
  • आवेदक की आयु 18से 70 साल के बीच हो सकती है।
  • केवल बीपीएल कार्ड धारक ही योजना के तहत लाभ ले सकते है ।

मुख्यमंत्री स्वास्थ बीमा योजना के लिए दस्तावेज़ लिस्ट :-

  • आय प्रमाण पत्र।
  • आयु प्रमाण पत्र ।
  • परिवार की नकल।
  • खाता कॉपी ।
  • वारिस प्रमाण पत्र ।
  • विकलांगता प्रमाण पत्र ।
  • मृत्यु प्रमाण पत्र ।

स्वास्थ्य बीमा योजना छत्तीसगढ़ स्मार्ट कार्ड आवेदन फार्म

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य बीमा योजना फार्म
  1. अब हम आपको बताएँगे की कैसे आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  2. छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वास्थ बीमा योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको इस वैबसाइट पे जाना होगा जोकि cg.nic.in/healthrsby है ।
  3. बस यही पे आपको अपने फॉर्म मे जारी जानकारी देनी है और सबमिट करना है ।
  4. यह आवेदन फार्म से आप छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड आसानी से पा सकते है।

स्वास्थ्य बीमा योजना छत्तीसगढ़ हॉस्पिटल लिस्ट

मित्रो स्वास्थ्य बीमा योजना हॉस्पिटल लिस्ट की पूरी सूची आप यहा से डाउन लोड कर सकते है।

आप:- हॉस्पिटल सूची देखे यहा से

स्मार्ट कार्ड बैलेन्स के जानकारी यहा से ले

अपना – स्मार्ट कार्ड के आवेदन की जानकारी

जाने – हॉस्पिटल हेल्पडेस्क की जानकारी

हमने आपको आज स्वास्थ्य बीमा योजना छत्तीसगढ़ की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, फिर आपको इस विषय पर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप ले सकते है।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *