राजस्थान शौचालय निर्माण 2019 हेतु आवेदन पत्र {ग्रामीण} अनुदान फार्म

राजस्थान शौचालय निर्माण 2019 हेतु आवेदन पत्र, Rajasthan sochalay nirman Yojana Avedan Form, राजस्थान ग्रामीण शौचालय निर्माण अनुदान फार्म, राजस्थान शौचालय निर्माण एप्लिकेशन फॉर्म.

हमारे देश मे प्रधानमंत्री जी की और से स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की है । जिसके अंतर्गत बाहर शौचालय करने पर भी पाबंधी लगा दी है और लोगो को उनके घरो मे शौचालय वनबाने की सलाह दी जा रही । जिसके लिए हर राज्य सरकार गरीब लोगो को घरो मे टॉइलेट बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है । तो बाकी राज्यो की तरह अब राजस्थान भी स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे राज्य मे शौचालय निर्माण की योजना को शुरू कर चुका है । तो इस पोस्ट के माध्यम से हम बताएँगे की कोण से लोग इस राजस्थान स्वच्छ भारत मिशन शौचालय निर्माण के लिए पात्र है और इसके लिए आपको आवेदन कैसे करना है ।

राजस्थान शौचालय निर्माण 2019

राजस्थान सरकार योजनाए शुरू तो कर देती है , परंतु वही दूसरी आम जनता को इस योजनाओ के बारे मे पूर्ण रूप से कोई जानकारी नहीं दी जाती है । जिसके परिणाम मे लोग एसी योजनाओ का लाभ नहीं ले पते है । तो हम आपको यहा इस योजना से हर वो जानकारी बहुत ही सरल भाषा मे दे रहे है , ताकि कोई भी इस योजना का सही से लाभ ले सके।  अब घरो मे शौचालय बनाना बहुत ही जरूरी हो गया है ,क्योकि शौचालय ना बनाने के बाद सरकार की तरफ से उस घर मे जुर्माना लगाया जाता है । राजस्थान शौचालय निर्माण हेतु आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन फॉर्म भर कर किया जा सकता है।

आपके घर मे शौचालय नहीं है तो आपका बिजली का कनैक्शन , पानी की कनैक्शन यहा तक की आपका सरकारी डिपो मे मिलने वाले राशन पर भी सरकार की तरफ से रोक लगाई जा सकती है । और अगर आप सरकारी कर्मचारी हो और आपके घर मे टॉइलेट नहीं है तो आपकी नौकरी भी फिर खतरे मे है । तो आइये सब साथ मे इस स्वच्छ भारत मिशन मे सरकार का साथ दे।

राजस्थान स्वच्छ भारत मिशन

अगर राज्य के लोग ही बीमार रहेंगे तो कोई राज्य उन्नति कैसे कर सकता है । और बाहर शौच करने से कई प्रकार की बीमारिया लग जाती है , जो की बाद मे एक घंभीर रूप ले लेती है । इसलिए सरकार अब हर घर मे शोचलाय का निर्माण करवाना चाहती है और पूरे देश को खुले मे शौच मुक्त करवाना चाहती है । अगर आप लोग भी साथ देंगे तब ही हमारा देश एक स्वच्छ राज्य बन सकता है ।

राजस्थान स्वच्छ भारत मिशन शौचालय निर्माण योजना के फायदे :-

  • इस योजना के तहत घरो मे शौचालय निर्माण के लिए सरकार की तरफ से अर्थी सहायता दी जाएगी , जिससे की आप घर मे टॉइलेट बनवा सके।
  • घर परिवार को बहू बेटियाँ भी अब घर से दूर शौच के लिए नहीं जा पाएँगी , जिससे की उनकी इज्जत भी बनी रहेगी।
  • पूरे राज्य से स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छ बनाना , ताकि कोई नई बीमारी ना शुरू हो सके।
  • लोगो मे सुरक्षित जीवन जीने के लिए प्रेरित करना और उन्हे अपने आस –पास की सफाई के लिए भी जागृत करना ।
राजस्थान शौचालय निर्माण 2018-19 हेतु आवेदन पत्र
राजस्थान शौचालय निर्माण 2019 हेतु आवेदन पत्र

राजस्थान स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण टॉइलेट के लिए पात्रता :-

  • बीपीएल परिवार ।
  • गरीबी रेखा से नीचे का जीवन जीने वाले ।
  • अनुसूचित जाती एवं जनजाति के लोग ।
  • लघु एवं सीमांत किसान ,
  • शारीरिक रूप से विकलांग लोग ,
  • और महिला मुखिया परिवार वाले लोग इन योजनाओ का लाभ ले सकते है ।

राजस्थान शौचालय निर्माण के लिए आर्थिक सहायता राशि :-

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले को सरकार की तरफ से शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रुपए तक की राशि प्रदान की जाएगी ।  जिन लोगो ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गृह निर्माण के लिए आवेदन किया है उन्हे भी शौचलाय निर्माण के लिए 12 हजार रुपए की धनराशि दी जाएगी ।

राजस्थान शौचालय निर्माण हेतु आवेदन पत्र

  • अब आप घर बेठे भी शौचालय निर्माण के लिए आवेदन कर सकते है , यह प्रीक्रिया अब ऑनलाइन जो कर दी गई है ।
  • सबसे पहले आपको राजस्थान पंचायती राज विभाग की अधिकारी वैबसाइट पे जाना होगा जोकि eblocks.bih.nic.in/Uploads/203/1030/AdminNotice/SAUCH_100120151535.pdf है ।
  • यहा पे आपको ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म को ध्यान से पढे और ध्यान से पढ़ के उसे भरिए और सबमिट कर दीजिये ।

ऑफलाइन आवेदन करने की प्रीक्रिया :-

आप इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है । कोई भी पात्र परिवार इस योजना के तहत अपने पंचायत मे आवेदन कर सकता है । उसके बाद विकास अधिकारी आपके आवेदन को स्वीकृत कर देगा और शौचालय का निर्माण किया जा सकता है ।जब भी आप अपने घर मे शौचालय का निर्माण करवाते है व्हा पे जल की सुविधा और हाथ धोने के लिए अलग पानी की सुविधा होनी चाहिए ।

यह भी पढेतारबंदी योजना

तो आइये हम भी इस स्वच्छ भारत मिशन योजना का हिस्सा बनते है । पूरे भारत देश को शौच मुक्त राज्य बनाए । अगर आपको राजस्थान शौचालय निर्माण योजना के बारे मे कोई भी जानकारी चाहिए तो आप ले सकते है । राजस्थान शौचालय निर्माण 2019 हेतु आवेदन पत्र से जुड़े कोई भी जानकारी के लिए हमे लिखे.

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत मिशन मैं बहुत सी योजनाएं शुरू की गई हैं. स्वच्छ भारत योजना के अंतर्गत आने वाली शौचालय निर्माण योजना, जिसके अंतर्गत गरीब परिवारों को शौचालय बनाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाती है उसके बारे में हम यहां कुछ अपडेट देने वाले हैं. दोस्तों राजस्थान सरकार की शौचालय निर्माण योजना 2019 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं. जो भी आवेदनकर्ता जिसके घर में शौचालय नहीं है, तथा वह गरीब तबके से आता है वह इस योजना का लाभ ले सकता है, तथा मुफ्त में शौचालय बनवा सकता है.

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
1Tweet about this on Twitter
Twitter

9 comments

  1. sir me jaswant singh poor family se belog karta hu mene sawasth bharat mistion me sochalay nirman yojana me three time form fillup kar chuka hu phir bhi mere mami ka name nahi aya h mere pariwar me meri mami pariwar ki mukhiya h

  2. गांव सेवक पंचायत में उपस्थित ही नहीं रहता। न ही हस्ताक्षर करते हैं। क्या करें? हरकाम में आनाकानी करताहै।

  3. यह सरकार इस योजना मे नाकाम ओर गरीबो को परेशान करने वाली ह

  4. हमने 2 फार्म भर दिये लेकीन लिस्ट मै नाम नही आ रहा

  5. सर मैं ST CAST से हु ओर छोटा सरकारी नौकरी है क्या मुझे भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *