राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2019 बीपीएल, एपीएल, अंत्योदय सूची जिलाबार

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2018-19 बीपीएल, एपीएल, अंत्योदय सूची जिलाबार, राजस्थान राशन कार्ड सूची 2018, Rajasthan Ration Card BPL, APL, Antyoday List Village Wise। 

राजस्थान राशन कार्ड (Rajasthan Ration Card):- जैसा की हम सभी जानते है की हर राज्य मे अपने सभी वर्ग के लोगो को उनकी आरथी स्थिति के हिसाब से राशन कार्ड दिया जाता है । इस राशन कार्ड के जरिये उन्हे राशन देने की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाती है । एसे मे जो गरीब परिवार के लोग होते है उन्हे या तो बीपीएल राशन कार्ड या फिर अनतोदया राशन कार्ड सरकार की तरफ से दिये जाते है।

""अंत्योदय

राजस्थान राशन कार्ड

राशन कार्ड में मुख्यतः 3 भाग होते हैं, जिससे कि वह लोगों में बांटा जाता है. इसमें मुख्यता जर्नल लोग आते हैं जिन्हें की APL कैटेगरी में रखा जाता है. इन लोगों को मूलभूत सुविधाएं सस्ता राशन दिया जाता है.

दूसरी श्रेणी में BPL किस कैटेगरी के लोग आते हैं. इसमें BPL राशन कार्ड में उनको दिया जाता है जो कि गरीबी रेखा के नीचे होते हैं. इन लोगों को APL श्रेणी से बहुत ही कम दामों में राशन और अन्य सुविधाएं सरकार द्वारा प्रदान की जाती हैं. BPL कार्ड की मदद से आप सरकारी योजनाओं तथा उनसे मिलने वाली सेवाओं का लाभ ले सकते हैं.

तीसरी श्रेणी में अंतोदय के लोग आते हैं. राजस्थान सरकार द्वारा अंतर्गत को अत्यंत गरीबी रेखा के नीचे माना जाता है तथा इन्हें मुफ्त में राशन वितरित किया जाता है. अगर आपको अपनी शरण का पता है तो आप राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2019 के अनुसार अपने फोन या लेपटॉप में देख सकते हैं.
Download the App : Ration Card 2018

एसे मे यह राशन कार्ड बहुत ही जरूरी हो गया है । राशन कार्ड के साथ साथ बीपीएल इत्यादि कार्ड के और भी बहुत से फायदे सरकार की तरफ से  दिये जाते है । राशन कार्ड आपके स्थायी पते का भी प्रमाण पत्र होता है ।  राशन कार्ड परिवार की महिला मुखिया के नाम से बनाया जाता है । इस राशन कार्ड मे परिवार के सभी सदस्यो की जानकारी उनके नाम, उनकी उम्र और उनका व्यवसाय इत्यादि दिया जाता है । इसलिए यह एक राशन कार्ड इतना मत्वपूर्ण दस्तावेज़ बन चुका है , जिसे बनबाना सबके लिए अनिवार्य हो गया है । यह आपके पूरे परिवार का पहचान पत्र बन चुका है ।

राजस्थान राशन कार्ड सूची 2018-19 जिलाबार

इसलिए राजस्थान सरकार के आदेश के अनुसार हर वर्ग के लोगो ने ऑनलाइन आवेदन  किया था। इस आवेदन से अब सबके ऑनलाइन राशन कार्ड ही मिलेंगे। अगर किसी ने भी फर्जी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया होगा तो उसका आवेदन विभाग के द्वारा रद्द कर दिया जाएगा । कई बार कुछ लोग , जो गरीबी रेखा से नीचे नहीं भी है , फिर भी आवेदन कर देते है ।  परंतु अब एसा नहीं होगा, क्योके अव समय समय पर सारा डाटा अपडेट किया जाएगा। और अगर आपने भी समय रहते सही से राजस्थान राशन कार्ड के लिए आवेदन किया  था , तो अब आप भी अपना नाम  राजस्थान राशन कार्ड जिलावर सूची २०१८-१९ मे देख सकते है । क्योके विभाग ने पात्र  परिवारों  की सूची जारी  कर दी है । इसलिए जल्दी से अपना नाम सूची मे देखे ।

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2018-19 देखे

  • हमारे द्वारा दिये गए स्टेप्स को फॉलो करे और अपना नाम लिस्ट 2018 मे देखे :- तो दोस्तो  “राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2018-19” जोकी “बीपीएल, एपीएल, अंत्योदय”
  • देखने केलिए आपको एक एप्लिकेशन ऐप अपने मोबाइल मे डाउनलोड करनी होगी ।

  • जिसके लिए अपने मोबाइल के प्ले स्टोर ऐप मे जाये और व्हा पे राशन कार्ड 2018 सर्च करे और उसे डाउनलोड करे ।
  • जब ऐप डाउनलोड हो जाए तो उसे इनस्टाल करे और उसमे सभी राज्यो का नामाएगा तो अपने राज्य , राजस्थान के आगे क्लिक करे ।
  • जैसे ही अपने राज्य राजस्थान का नाम डालते है तो व्हा पे राजस्थान के सभी जिलो के नाम आ जाएंगे ।

  • अब यहा पे आपको अपने एरिया के हिसाब से रूलर या फिर अर्बन क्षेत्र पर क्लिक करना होगा ।
  • एरिया पे क्लिक करने के बाद यहा पे आपका ब्लॉक खुल जाएगा ।

  • जब ब्लॉक पे क्लिक करेंगे तो व्हा पे आपका पंचायत का नाम आ जाएगा ।
  • पंचायत पे क्लिक कीजिये , यहा पे आपके गाँव के नाम आ जाएंगे ।

  • गाँव के बाद यहा पे आपको अपने गाँव के अंतर्गत एफ़पीएस की लिस्ट दिखाई देती है तो अपने एरिया के एफ़पीएस पे क्लिक क्जिए ।
  • यहा पे अब सारे गाँव के नाम यहा पे शो होंगे। अपने नाम को देखिये।

  • और अपने नाम के राशन कार्ड वाले लिस्ट की आप डाउन्लोड करके उसका प्रिंट आउट ले सकते है ।

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट जिला बार सूची

राजस्थान सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा शुरू की गई राशन कार्ड वितरण की सूची ऑनलाइन उपलब्ध है. अगर आप भी राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2019 मैं अपना नाम देखना चाहते हैं तो जिला अनुसार यह सूची ऑनलाइन है. इसके लिए आवेदनकर्ता व्यक्ति को राजस्थान सरकार की खाद्य पूर्ति विभाग की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा. इस पोस्ट में हम ने को पूर्ण रुप से यह समझाया है कि, कैसे आप राजस्थान राशन कार्ड की लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं.

चित्तौड़गढ़ राशन कार्ड लिस्ट
दौसा राशन कार्ड सूची
धौलपुर राशन कार्ड लिस्ट
अलवर राशन कार्ड सूची
बूंदी राशन कार्ड लिस्ट
बाड़मेर राशन कार्ड सूची
बीकानेर राशन कार्ड लिस्ट
भीलवाडा राशन कार्ड सूची
चुरू राशन कार्ड लिस्ट
अजमेर राशन कार्ड सूची
भरतपुर राशन कार्ड सूची
डूंगरपुर राशन कार्ड सूची
गंगानगर राशन कार्ड लिस्ट
झुंझुनूं राशन कार्ड सूची
हनुमानगढ़ राशन कार्ड सूची
जयपुर राशन कार्ड लिस्ट
टोंक राशन कार्ड लिस्ट
उदयपुर राशन कार्ड लिस्ट
जोधपुर राशन कार्ड सूची
कोटा राशन कार्ड लिस्ट
करौली राशन कार्ड सूची
नागौर राशन कार्ड लिस्ट
पाली राशन कार्ड सूची
प्रतापगढ़ राशन कार्ड लिस्ट
राजसमंद राशन कार्ड सूची
सवाई माधोपुर राशन कार्ड सूची
सीकर राशन कार्ड लिस्ट
सिरोही राशन कार्ड सूची
बांसवाड़ा राशन कार्ड लिस्ट
बारां राशन कार्ड सूची
जालोर राशन कार्ड लिस्ट
झालावाड़ राशन कार्ड सूची
जैसलमेर राशन कार्ड लिस्ट

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2018 लोगों के लिए फायदे का सौदा साबित हुई है.  लोगों को पहले राशन कार्ड बनवाने, सूची प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के धक्के खाने पड़ते थे. लेकिन अब राजस्थान सरकार ने राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन करती है. इसका सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को हुआ है जो बार-बार सरकारी जा सकते हैं.

राजस्थान राशन कार्ड सूची 2018

लोगों के पास समय की कमी के कारण मैं सरकारी दफ्तरों में बैठ कर अपना समय बर्बाद नहीं कर सकते. इसलिए सरकार ने ऑनलाइन सुविधा प्रदान करके लोगों को राहत दी है. इसमें लोग राजस्थान राशन कार्ड सूची 2018 जिला बार,  तालुका बार, गांव के नाम से देख सकते हैं. सबसे पहले आपको अपने जिला पर क्लिक करना होगा. अपने जिला में अंदर जाकर आपको अपनी तहसील को चुनना होगा.  उस तहसील में जाकर आपको अपने गांव या तालुका का नाम चयन करना होगा. गांव के नाम पर जाकर आपको अपनी सूची में BPL, एपीएल, या अंतोदय, जिस भी category से आप संबंधित हैं उसका चयन करना होगा. चयन के बाद आप वहां पर अपने नाम/  परिवार के मुखिया का नाम देख सकते हैं. अपने परिवार पर क्लिक करके आप उसे PDF में डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर आपको लगता है की राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2018-19 मे कोई त्रुटि है या आपके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार नहीं है तो जितना जल्दी हो सके आपको यह सूचना विभाग मे देनी होगी। ताकि समय रहते आपके राशन कार्ड मे सही से वदलाब किया जा सके। राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट /सूची 2018 के बारे कोई और जानकारी के लिए हमसे बात कर सकते है ।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *