[लेटेस्ट न्यूज़] राजस्थान पुलिस भर्ती 2019 महिला कांस्टेबल अधिसूचना

राजस्थान पुलिस भर्ती लेटेस्ट न्यूज़, राजस्थान पुलिस भर्ती 2019, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2019 अधिसूचना, राजस्थान पुलिस फिजिकल मापदंड, राजस्थान पुलिस रिक्रूटमेंट 2019, Rajasthan Police Bharti 2019 पात्रता, आयु सीमा, जरूरी कागजात, चयन प्रक्रिया, राजस्थान पुलिस महिल / पुरुष भर्ती लेटेस्ट समाचार।

नमस्कार राजस्थान वासिओ। राज्य में नई सरकार बनने के बाद, अब राजस्थान में पुलिस भर्ती की राह खुल गई है. राजस्थान सरकार जल्द ही राज्य में पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती करने जा रही है. राजस्थान सरकार की अभी तक इस बारे में आधिकारिक अधिसूचना नहीं आई है. लेकिन अगर खबरों की मानें तो जल्द ही राजस्थान पुलिस भर्ती 2019 के लिए विज्ञप्ति विभाग द्वारा जारी कर दी जाएगी।

राजस्थान पुलिस भर्ती 2019

आबादी के हिसाब से देखा जाए तो राजस्थान भी भारत के बड़े राज्य में से एक है. राजस्थान जैसे राज्य में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए एक बहुत बड़े पुलिस बल की आवश्यकता होती है. राजस्थान में काफी लंबे समय से चल रहे पुलिस विभाग में खाली पदों को जल्द ही भरने की बारी अब आ गई है. राजस्थान पुलिस भर्ती 2019 अधिसूचना जल्द ही विभाग द्वारा जारी की जाएगी। इस अधिसूचना में महिला कांस्टेबल एवं पुलिस कांस्टेबल दोनों के ही पद भरे जाएंगे। इसके साथ ही पुलिस विभाग में अन्य पद जैसे कि घुड़सवार कॉन्स्टेबल, डॉग स्क्वाड कॉन्स्टेबल, जर्नल बैंड कांस्टेबल एवं ड्राइवर कांस्टेबल के पद भी सम्मिलित हैं.

तो जो भी हमारे भाई बहन राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2019 के लिए ऊपर दिए हुए पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तैयारी शुरू कर दे. सरकार द्वारा जल्द ही इन पदों को भरा जाएगा। जिला अनुसार पदों की जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन आने के बाद ही सामने आएगी। लेकिन अब पुलिस विभाग एवं सरकार दोनों ही, खाली पड़े पुलिस विभाग में जल्द से जल्द बढ़ेगी। जो जो भी हमारे युवा सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए भी यह एक सुनहरा मौका है. देश की सेवा करने का भाव, जिन लोगों के मन में है वह भी पुलिस विभाग को ज्वाइन कर सकते हैं.

राजस्थान पुलिस रिक्रूटमेंट की पात्रता

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता का भारतीय/ नेपाल/ भूटान का नागरिक होना आवश्यक है.

आवेदन कर्ता को हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, तथा संस्कृत में भी जानकारी होनी चाहिए।

पुलिस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होना आवश्यक है.

राजस्थान पुलिस भर्ती 2019

आयु सीमा- राजस्थान पुलिस की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता हर श्रेणी के लिए अलग अलग है. सामान्य वर्ग के लिए आयु 18 से लेकर 23 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। महिलाओं के लिए यह आयु 18 से 28 वर्ष रखी गई है. अन्य श्रेणियां जैसे कि एससी एसटी ओबीसी के लिए पुरुषों की आयु 18 से 28 वर्ष तथा महिलाओं की 18 से 33 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। इसके इलावा पुलिस आश्रित के लिए आयु 18 से 26 पुरुष तथा 18 से 31 महिला आयु चाहिए। एक्स सर्विसमैन के लिए आयु 18 से 42 वर्ष पूर्व तथा महिला 18 से 42 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

पुलिस भर्ती राजस्थान शारीरिक मापदंड

पुरुष की लंबाई – 168 सैंटीमीटर

महिला की लंबाई – 152 सैंटीमीटर

सीना पुरुष उम्मीदवारों के लिए – 81 से 86 सेंटीमीटर।

आवेदन हेतु जरूरी कागजात

शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र (कक्षा आठवीं/ दशमी/ 12वीं मार्कशीट)
स्पेशल कैटिगरी (एससी एसटी ओबीसी) प्रमाण पत्र।
एक्स सर्विसमैन हेतु डिस्चार्ज बुक एवं पेंशन सर्टिफिकेट
एनसीसी सर्टिफिकेट
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
अगर महिला विधवा है तो मृत्यु प्रमाण पत्र
खेल कूद का प्रमाण पत्र
कंप्यूटर सर्टिफिकेट
करैक्टर सर्टिफिकेट
आयु प्रमाण पत्र
ड्राइवर भर्ती हेतु ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी

राज पुलिस वैकेंसी आरक्षण सूची

महिलाओं हेतु आरक्षण – 30%

एक्स सर्विसमैन आरक्षण – 12.5%

भर्ती हेतु पैटर्न

लिखित परीक्षा – 75 अंक

शारीरिक मापदंड/ दक्षता परीक्षा – 15 अंक

अन्य योग्यताएं(एनसीसी/ होमगार्ड/ कंप्यूटर ज्ञान) – 10 अंक

कुल – 100 अंक

चयन प्रक्रिया – जो भी आवेदन कर्ता राजस्थान पुलिस भर्ती 2019 के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनका चयन दो चरण में किया जाएगा। पहले चरण में परीक्षा तथा दूसरे में शारीरिक मानक परीक्षा ली जाएगी। उसके बाद एक मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी जिसमें चयनित आवेदन कर्ताओं के नाम होंगे।

आवेदन शुल्क – आवेदन शुल्क की जानकारी, आवेदन फार्म नोटिफिकेशन आने के बाद जारी किया जाएगा।

राजस्थान पुलिस भर्ती अधिसूचना

आवेदन प्रक्रिया के लिए आवेदन कर्ता को राजस्थान पुलिस विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। यहां पर सारी जानकारी चरणबद्ध तरीके से भरनी होगी। यह जानकारी भरने के लिए आपको आधिकारिक राजस्थान पुलिस भर्ती अधिसूचना का इंतजार करना होगा। अधिक जानकारी हेतु आप police.rajasthan.gov.in आधिकारिक पोर्टल पर देख सकते है.

Related – राजस्थान पटवारी भर्ती 2019

दोस्तों राजस्थान पुलिस विभाग जल्द ही कॉन्स्टेबल/ ड्राइवर एवं अन्य पदों के लिए अधिसूचना जारी करेगा। तो जो भी हमारे भाई बहन राजस्थान पुलिस भर्ती 2019 हेतु आवेदन करना चाहते हैं वह अपनी कमर कस लें. विभाग द्वारा कभी भी नोटिफिकेशन जारी हो सकती। इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है कि अपनी तैयारी जारी रखें। ताकि आपको परीक्षा के समय किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो. राजस्थान पुलिस वैकेंसी 2019 के बारे में अन्य किसी प्रकार की जानकारी के लिए, हमें कमेंट बॉक्स में लिखें।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *