राजस्थान नर्सिंग भर्ती 2019 ANM / GNM वैकेंसी नोटिफिकेशन

राजस्थान नर्सिंग भर्ती 2019 ANM / GNM वैकेंसी नोटिफिकेशन, Rajasthan Nursing Vacancy 2019, नर्सिंग वैकैंसीय इन राजस्थान 2019, स्टाफ नर्स संविदा rajasthan, राजस्थान ए एन एम भर्ती 2019.

मित्रो, राजस्थान मैं सरकारी नौकरी का इंतजार कर रही लड़कियों के लिए नर्सिंग क्षेत्र में जल्द ही नई नौकरियां आ रही है। वह छात्र जिन्होंने एएनएम एवं जीएनएम कोर्स पूरे किए हैं उनके लिए नर्सिंग फील्ड में सरकार द्वारा जल्द ही भर्ती की जाएगी। नर्सिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पर पहले से ही लड़कियों का दबदबा रहा है। इस क्षेत्र में सबसे अधिक लड़कियां ही पढ़ाई करती हैं तथा नौकरी पाती हैं। लेकिन अब कुछ समय से नर्सिंग के क्षेत्र में लड़के भी अपना हाथ आजमा रहे हैं।

राजस्थान नर्सिंग भर्ती 2019

राजस्थान सरकार ने चिकित्सा के क्षेत्र में जल्द ही विभिन्न पदों पर भर्तियां निकालने की एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है। इस विज्ञप्ति के अनुसार राजस्थान सरकार जल्द ही स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न पदों पर भर्तियां करेगा। इसमें लगभग 5558 एएनएम नर्सिंग स्टाफ की भर्ती की जाएगी। भर्ती के अंतर्गत इस पूरी धरती को राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ एंड साइंस जयपुर द्वारा आयोजित किया जाएगा। वह लड़कियां जो एएनएम एवं जीएनएम कि अपने डिग्री एवं डिप्लोमा को कर चुकी है वह नर्सिंग के लिए निकलने वाले पदों पर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही बीएससी नर्सिंग की छात्राएं भी नर्सिंग स्टाफ के लिए आवेदन कर सकती हैं।

राजस्थान नर्सिंग भर्ती 2019

राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में लगभग 13361 विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें मुख्य रूप से एएनएम स्टाफ के सबसे अधिक 5558 पदों को भरा जाएगा। इसके बाद दूसरे नंबर पर जीएनएम के लगभग 4514 पद सुसज्जित किए जाएंगे। इसके अलावा मेडिकल क्षेत्र में लैब असिस्टेंट के लगभग 534 पद व फार्मासिस्ट के 1755 पद को भरने का प्रावधान रखा गया है। इसके लिए सरकार चयन प्रक्रिया एवं आवेदन प्रक्रिया के लिए सांचा तैयार कर लिया है। जिसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन विभाग द्वारा जारी की जाएगी।

तो जो भी हमारे भाई बहन नर्सिंग के क्षेत्र में अपनी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह एक सुनहरी मौका है। कई युवा काफी लंबे समय से राजस्थान में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं। वह भी इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। जैसे कि आपको पता है एएनएम एवं जीएनएम स्टाफ नर्सों का कार्य काफी हद तक कठिन होता है।

फील्ड के साथ साथ उन्हें हॉस्पिटल में भी अपनी ड्यूटी निभानी होती है। राज्य में काफी लंबे समय से नर्सों के पद खाली चल रहे हैं। सरकार का यह उद्देश्य है कि जल्द से जल्द खाली पदों को भरा जाए। जिससे कि राज्य में बेरोजगार युवा जो कि नर्सिंग की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं उन्हें एक मौका दिया जाए।

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग पदों के बारे में जानकारी

मेडिकल ऑफिसर – 894 पद

डेंटल मेडिकल ऑफिसर – 113 पद

ड्रग कंट्रोल ऑफिसर – 50 पद

एएनएम नर्स – 5558 पद

जीएनएम नर्स – 3514 पद

फिजियोथेरेपिस्ट – 30 पद

आई स्पेशलिस्ट – 178 पद

फार्मासिस्ट – 1755 पद

लैब असिस्टेंट – 1534 पद

फूड एनालिस्ट – 11 पद

राजस्थान ए एन एम भर्ती पात्रता

चयन प्रक्रिया – नर्सों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले नर्सों की मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इस मेरिट सूची के अनुसार ही चयन किया जाएगा।

आवेदन शुल्क – सामान्य श्रेणी के लिए आवेदन की फीस ₹750 है। इसके साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग एवं विशेष पिछड़ा वर्ग के लिए ही यह फीस ₹600 रखी गई है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए यह फीस ₹500। फिजिकली चैलेंज्ड, विधवा, तलाकशुदा महिलाओं के लिए आवेदन फीस ₹300 है।

मासिक वेतन – विभिन्न पदों के लिए वेतनमान अलग अलग रखा है। अगर हम बात करें एएनएम नर्सों की को साथ में वेतन उनकी बेसिक पे 7500 रुपए होगी। आधिकारिक नोटिफिकेशन आने के बाद हम अपनी वेबसाइट पर मासिक वेतन की जानकारी साझा करेंगे।

आयु सीमा – इस भर्ती के लिए आवेदन कर्ता की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। आपकी आयु की गणना 1 जनवरी 2019 को आधार मानकर की जाएगी। इसके साथ ही अगर आप अनुसूचित जाति जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आयु में 5 साल की विशेष छूट दी जाती है।

शैक्षणिक योग्यता – आवेदन कर्ता की शैक्षणिक योग्यता में दशमी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड जैसे कि राजस्थान स्कूल शिक्षा बोर्ड से की होनी चाहिए। इसके साथ ही एएनएम या जीएनएम के जरूरी दस्तावेज एवं डिग्री पूरी होनी चाहिए।

राजस्थान नर्सिंग काउंसिल सर्टिफिकेट– जो भी अभ्यार्थी राजस्थान नर्सिंग भर्ती 2019 के लिए आवेदन कर रहा है, पुष्कर राजस्थान नर्सिंग काउंसिल में पंजीकृत होना आवश्यक है। पंजीकृत होने के साथ ही पंजीकृत नंबर होना भी आवश्यक है।

Rajasthan Nursing Vacancy 2019 नोटिफिकेशन

राजस्थान नर्सिंग भर्ती 2019 के लिए, ऑनलाइन आवेदन फार्म भरे जाएंगे। तो जो भी अभ्यार्थी राजस्थान एएनएम / जीएनएम भर्ती 2019 में आवेदन करना चाहता है वह ईमित्र किओस्क या नागरिक सेवा केंद्र में जाकर आवेदन फार्म भर सकता है।

  1. नर्सिंग भर्ती के लिए आवेदन फार्म ऑनलाइन ही जमा होंगे। ऑफलाइन आवेदन फार्म मान्य नहीं होंगे।
  2. आवेदन कर्ता के पास एसएसओ आईडी एवं पासवर्ड होना आवश्यक है।
  3. अगर आपने अभी तक SSO ID नहीं बनाई है तो अभी जाकर उसे बनाएं।
  4. वहां पर आपको एक आईडी एवं पासवर्ड दिया जाएगा।
  5. उस आईडी और पासवर्ड से ही आप आवेदन फार्म भर सकते हैं।

Related :- राजस्थान पटवारी भर्ती

राजस्थान नर्सिंग भर्ती परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस

  • एएनएम एवं जीएनएम परीक्षा प्रश्न – 60%
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रमों एवं योजनाओं से संबंधित प्रश्न – 15%
  • स्वास्थ्य, सामान्य चिकित्सा एवं स्वच्छता इत्यादि से जुड़े हुए प्रश्न – 15%
  • राजस्थान राज्य सामान्य ज्ञान (संस्कृति, भूगोल, परंपराएं, महत्वपूर्ण स्थल, लोक गीत, मेले, मुख्य त्योहार, मुख्य बोली, मुख्य पर्यटन स्थल इत्यादि की जानकारी) – 5%
  • देश विदेश की जानकारी (अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय गतिविधियां) – 5%
  • कुल – 100%

राजस्थान नर्सिंग भर्ती 2019 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी हो जाएगी। तो जो भी हमारे भाई बहन इन विभिन्न पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं अपनी तैयारी पूरी रखें। राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग में जल्द ही इन पदों को भरने की कवायद शुरू हो गई है। इसके साथ ही अगर आप स्वास्थ्य विभाग या राजस्थान के अन्य किसी विभाग में भर्ती की जानकारी चाहते हैं, तो हमारी वेबसाइट के राजस्थान कैटेगरी मैं जा कर पढ़ें। अन्य किसी भी जानकारी के लिए यूपी सीएम हेल्पलाइन वेबसाइट से जुड़ें।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *