राजस्थान तारबंदी योजना 2019 |40,000 किसान अनुदान| आवेदन ऑनलाइन

राजस्थान तारबंदी योजना 2019 |40,000 किसान अनुदान| आवेदन ऑनलाइन | राजस्थान किसान तारबंदी योजना लोन | राजस्थान तारबंदी योजना आवेदन फॉर्म। Rajasthan Tarbandi Yojana 2019 Kisan 40 Hazar Loan Facility

दोस्तों, राजस्थान की राज्य सरकार ने किसानो के हित के लाई एक नई योजना की शुरुआत की है । इस योजना का नाम है राजस्थान तारबंदी योजना। इस योजना का मुख्य लाभ राज्य के किसानो होगा । इस राजस्थान तारबंदी योजना के तहत आपको सरकार की तरफ से 40,000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी। इस योजना के बारे मे अधिक जानकारी के लिए हमारी पूरी पोस्ट पढे। इस तारबंदी योजना के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है , इसके लिए पात्रता क्या है आदि जाने। इस के साथ राजस्थान सरकार के योजनाओ के बारे में जाने हमारी वैबसाइट से और हम से अपना अनुभव शेयर जरूर करे।

राजस्थान तारबंदी योजना | Tarbandi Yojana

राजस्थान किसानो के हित मे इस नई योजना (राजस्थान तारबंदी योजना – Tarbandi Yojana) की शुरुआत कर रही है. इस योजना मे राजस्थान सरकार अपने राज्य मे रह रहे किसानो को उनके खेत मे बाड़ बनाने/तारबंदी करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस योजना मे आने वाले कुल खर्चे मे से सरकार आपको 50% खर्चा देगी। जैसा की हम सभी जानते है की आजकल छोटे किसानो के लिए खेती करना बहुत ही मुश्किल हो गया  है। क्योके आजकल खेती के उपकरण इत्यादि ही बड़े महंगे आते है। कई बार तो खेती की फसलों मे मौसम की मार पड़ जाती है जिससे की किसानो को बहुत ही नुकसान का सामना करना पड़ता है । आजकल छोटी खेती करने के लिए भी किसान खेती की लागत को नहीं लगा पा रहे है , और लगाए भी कैसे  सारा खर्च उनकी क्षमता से बाहर का जो है।

फसलों के उत्पादन के समय कई बार तो आवारा पशु भी खेत मे घुसकर सारी फसल को बर्बाद कर देते है। परंतु अब इस नई योजना की सह्यता से किसान अपने खेतो मे बाद बना कर या फिर कहे की तारबंदी करके अपने खेतो को बचा सकते है। राजस्थान के सभी जिलो को लक्ष्य के आधार पर विभाजित किया गया है ।

राजस्थान तारबंदी योजना 2018

तारबंदी योजना से, किसानों को काफी फायदा हो रहा है। जो हमारे किसान भाई खेत के संरक्षण के लिए कई प्रकार के उपाय करते थे, अब वह उस प्रक्रिया से बच गए हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अनुदान पर मिलने वाली बाढ़/ तार लगाने से किसानों के खेतों को आवारा पशुओं से बचाया जा रहा है।

  • अनुसूचित जाती के लिए 17.83% ।
  • अनुसूचित जनजाति के लिए 13.48%
  • महिला किसानो को 30% ।

राजस्थान तारबंदी योजना का उद्देशय

इस योजना के तहत राजस्थान की राज्य सरकार ने कुल 8 लाख 49 हजार मीटर क्षेत्र को मंजूरी दी है । इसके लिए राजस्थान सरकार ने 8 करोड़, 49 लाख रुपए तक की बित्तीय सहयाता देने का भी लक्ष्य रखा है। इसके लिए कम से कम 3 लाख 96 हजार रुपए तक की राशि उपलब्ध होगी ।

राजस्थान तारबंदी योजना पात्रता ( Eligibility Criteria for Rajasthan Tarabandi Yojana)

  • किसान जो भी आवेदन करना चाहता है वो राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • यह योजना के लाभ के लिए किसान के पास 0.5 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए ।
  • इस योजना केलिए आपको कम से कम 50% तक की सहयाता राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी । ‘
  • यह राशि सीधे किसानो के खाता मे आएगी।
  • अगर आपकी जमीन पर पहले से ही किसी  अन्य योजना के तहत राशि  प्राप्त है तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं है ।
  • इस योजना के तहत 40,000 रुपए ताकि की सहयाता लेने के लिए पहले आपको अपने 50% पैसे लगाने होंगे ।

राजस्थान तारबंदी के लिए जरूरी दस्तावेज़ ( Document List for Rajasthan Tarbandi Yojana):-

  • किसान का आधार कार्ड ।
  • राशन कार्ड ।
  • जमाबंदी जमीन की कम से कम 6 महीने पुरानी
  • एक हलफनामा

राजस्थान तारबंदी योजना 2019 आवेदन ऑनलाइन

इस योजना के तहत अगर आप आवेदन करना चाहते है तो किसान अपने सुविधा अनुसार केंद्र मे आवेदन कर सकते है। इसलिए आपको आवेदन फॉर्म को पूरा भर कर साथ मे दस्तावेज़ लगाने होंगे। आवेदन के बाद आपके दिये गए मोबाइल मे पूरी जानकारी दे दी जाएगी। किसान की पात्रता की रिपोर्ट अधिकारियों द्वारा ली ली जाएगी और आपको पैसे दे दिये जाएंगे ।

राजस्थान तारबंदी योजना”राजस्थान सरकार की एक नई योजना है. इस योजना में किसानों को अपने खेत को बचाने के लिए तार उपलब्ध करवाई जाएगी.  इस तार को लगाने का मुख्य उद्देश्य आवारा पशुओं से अपने खेतों को बचाना है. समय में आवारा पशुओं की आबादी बहुत ज्यादा हो गई है. अगर आवारा पशु आप के खेत में घुस जाए तो वह पूरी ही फसल को 1 दिन में तबाह कर सकते हैं. इसको देखते हुए राज्य की वसुंधरा राजे सरकार ने किसानों को तारबंदी योजना के अंतर्गत तार प्रदान करने के लिए अनुदान देने की घोषणा की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना एवं की खेती का संरक्षण करना है. अगर आप भी तारबंदी योजना के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो राजस्थान सरकार की कृषि वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं।

तारबंदी योजना लाभ | Benefit of Tarbandi Yojana

तारबंदी योजना राजस्थान सरकार की एक नई योजना है. इस योजना में किसानों को उतार खरीदने के लिए अनुदान दिया जा रहा है. जैसे कि आप लोगों को पता है आवारा पशु खेत में खड़ी फसल को बहुत ही नुकसान पहुंचाते हैं. अगर किसान ने अपने खेत की तारबंदी की है तो पशु उसमें नहीं आ सकते. इससे उसके खेत की सुरक्षा होती है.

राजस्थान सरकार अब किसानों को अपने खेतों में तार लगाने के लिए तारबंदी सब्सिडी राजस्थान योजना के अंतर्गत, सब्सिडी प्रदान करेगी. इसके लिए किसान को जरूरी कागजात के साथ अपने निकटतम कार्यालय में संपर्क करना होगा. किसान अपनी तहसील में या ब्लॉक में जाकर भी इसके बारे में जानकारी ले सकता है.  तारों का उपयोग बहुत ही पहले से हो रहा है. तारों के लिए बहुत सी सरकारी पहले भी अनुदान दे चुकी है. अगर किसान बाजार में कार खरीदने जाए तो उसे यह बहुत ही ज्यादा कीमत पर मिलेंगे. इसके उलट तारबंदी योजना के अंतर्गत कार खरीदने पर उसे सब्सिडी मिलने से काफी फायदा होगा.

तारबंदी योजना का लाभ छोटे किसानो को होगा। यह योजना उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है । इस तारबंदी से नील गाय फसलों को भी नुकसान नहीं दे पाएँगी । तो अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र है तो जल्दी से आवेदन कीजिये ।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
8Tweet about this on Twitter
Twitter

73 comments

  1. kya ye yojna abhi bhi chal rahi h
    hamare yaha to koi es par kam nahi kara raha
    hamne 80000 rs laga diye lakin anudan lene ka koi rasta nahi mil raha

  2. alwar dist. ke kotkasim th. main to yah yojna chal hi nahi rahi, koi suchna nahi hai . kirpa aap batayen hum sari jankari kisse le sakte hai or online registration kaise kar sakte hain.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *