[लोन] मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना 2019 राजस्थान CMRSY फार्म

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना 2019, राजस्थान CMRSY फार्म, Rajasthan Mukhyamantri Rozgar Srijan Yojana, Rajasthan Chief Minister Rozgar Srijan Yojana.

राजस्थान में रह रहे लोगों को पिछली सरकार की भामाशाह रोजगार सृजन योजना के बारे में पता ही होगा। अब राजस्थान में सरकार बदल गई है और अब कांग्रेस की सरकार राजस्थान में चल रही है. राजस्थान में नहीं सरकार ने आते ही पिछली सरकार द्वारा चलाई गई कई योजनाओं का नाम बदलना शुरू कर दिया है. उन्हीं में से यह एक योजना है. अब इस योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना कर दिया गया है. इस योजना के नाम बदलने के लिए जल्द से जल्द आदेश जारी कर दिए गए हैं.

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना राजस्थान

इस योजना के अंतर्गत हर पंचायत एवं समिति, मैं बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान किए जाते हैं. इसके अंतर्गत सरकार द्वारा काफी कम ब्याज दरों पर लोन / ऋण युवाओं को मुहैया करवाया जाता है. योजना में और किसी तरह के बड़े बदलाव नहीं किए गए हैं केवल नाम ही बदला गया है.मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना 2019 राजस्थान एक ऐसी योजना है जिससे कि, युवा काफी लाभ उठा रहे हैं. इस योजना के अंतर्गत युवाओं को सरकार द्वारा लोन दिया जाता है जिससे कि वह, कोई भी अपना काम शुरू कर सकते हैं. गांव में ऐसे युवा होते हैं जिनके पास कई प्रकार के आइडिया होते हैं लेकिन धन की कमी के कारण वह उन आइडिया को सच्चाई में बदल नहीं पाते।

ऐसे प्रतिभावान युवाओं की प्रतिभा को निखारने के लिए ही मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना राजस्थान को शुरू किया गया है. जो भी युवा छोटे, लघु मध्य वर्गीय उद्योग लगाना चाहते हैं, इस योजना का लाभ होने मिलेगा। CMRSY Rajasthan अंतर्गत सरकार द्वारा जल्द ही नई गाइडलाइंस भी जारी की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत महिला, अनुसूचित जाति एवं जनजाति, शारीरिक विकलांग, बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय करने के लिए लोन के ऊपर भारी सब्सिडी दी जाती है.

राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना मुख्य बिंदु

इस योजना के पहले चरण में सरकार द्वारा हर पंचायत समिति में से, 100 बेरोजगार युवाओं का चयन किया जाएगा। इन युवाओं को लोन के ऊपर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना राजस्थान

पिछली योजना में जो भी बेरोजगार युवा लोन लेता था उसे, 8% ब्याज सब्सिडी बैंक लोन के ऊपर दी जाती है.

योजना के अंतर्गत आपको लोन की राशि 10 लाख रूपए तक दी जाती है.

इसके अलावा अगर आप व्यापार में है तो 25 लाख रु तक मैन्युफैक्चरिंग में लोन दिया जाता है.

इस योजना के अंतर्गत सरकार का एक उद्देश्य यह भी है कि स्किल डेवलपमेंट / स्किल ट्रेनिंग को बढ़ावा दिया जाए.

स्किल ट्रेनिंग से बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

राज्य सरकार का यह मुख्य लक्ष्य है कि, अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को नौकरी दी जाए. जैसा कि उन्होंने अपने चुनावी वादे में कहा था.

राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना 2019, युवाओं के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी। इसके साथ ही राज्य सरकार अब नई उद्योग पॉलिसी भी लेकर आ रही है. इससे नई नौकरियां पैदा होंगी।

Related :- सरकारी योजना राजस्थान

राजस्थान रोजगार सृजन योजना फार्म

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना राजस्थान के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जाता है.

इसके लिए आपको SSO ID के माध्यम से आवेदन फॉर्म को भरना होगा।

एसएसओ आईडी में यूजरनेम पासवर्ड लॉगइन करके आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं.

तो दोस्तों, अगर आप भी चीफ मिनिस्टर रोजगार सृजन योजना राजस्थान के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो, ऑनलाइन करें। राजस्थान के उद्योग मंत्री श्री प्रसाद लाल मीणा ने, इस योजना का नाम भामाशाह रोजगार सृजन योजना से बदलकर मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना करने के आदेश दे दिए हैं. अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी, या प्रश्न के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय लिख सकते हैं.

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *