अपना खाता राजस्थान भूलेख नक्शा खसरा खतौनी -जमाबंदी ऑनलाइन डाउनलोड

अपना खाता राजस्थान, राजस्थान भूलेख नक्शा, राजस्थान खसरा खतौनी, राजस्थान जमाबंदी नकल ऑनलाइन डाउनलोड, Apna Khata Dekhe Online Jamabandi Nakal, Khasra, Khatauni, Bhulekh Naksha, Download.

आए दिन जब भी हमे अपनी जमीन की खसरा, खतौनी या फिर किसी पर्चे की भी जरूरत होती है यो हम लोगो को तहसील कार्यालयो के कई चक्कर लगाने पड़ते है। और बस यही चक्कर लगाते ही हम  एक तो परेशान हो जाते हैतो दूसरी तरफ समय बहुत लगता है । अब हम जिस विषय की जानकारी आपको देने जा रहे है , उसे पढ़ कर या जानकार कर शायद आपकी काफी हद तक यह परेशानी दूर हो जाये। क्योकि अभी भी कई लोग एसे है जिनहे यह नहीं पता है की अब अपनी जमीन के जरूरी कागजात लेने की प्रक्रिया बहुत ही आसान हो चुकी है।

जाने- राजस्थान सरकारी योजनाएं सूची

अब आप लोग कुछ ही समय मे, घर बेटे ऑनलाइन ही अपने जमीन से जुड़े हर प्रकार के दस्तावेज़ को देख सकते है । अब आप लोग ऑनलाइन ही अपना खाता राजस्थान वैबसाइट के जरिये अपने जमीन का खसरा, खतौनी और जमाबंदी ऑनलाइन देख भी सकते है और ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते है । आइये अधिक जाने ।

अपना खाता राजस्थान

अपना खाता राजस्थान राज्य की एक सरकारी वैबसाइट है। यह वैबसाइट राजस्थान के राजस्व विभाग द्वारा लोगो को सहूलियत प्रदान करने के लिए बनाई है । जैसा की हमने आपको शुरू मे बताया की जब भी हमे कई बार अपनी जमीन के बारे कुछ भी जानकारी चाहिए होती है तो हमे सबसे पहले अपनी जमीन के बारे जमाबंदी लेनी पड़ती थी। और उसके लिए हमे पटवारी के पास या फिर किसी भी तहसील कार्यालय मे जाना पड़ता था। और साथ मे कई बार लोगो को अपनी पूरी जमीन जायदाद के बारे मे पूरी जानकारी नहीं होती है। उसके लिए भी हमे इनहि सरकारी दफ्तरो मे जाना पड़ता था। समय की कमी रहते हुए यह लोग हमे आगे से आगे का समय देते थे , जिससे की हमारे इन ऑफिस के कई चक्कर लगते थे। हम बस यही परेशान हो जाते है ।

परंतु अब समय बदल चुका है। और आपकी परेशानी भी कम होगी , क्योकि अब अपनी जमीन की जानकारी लेना और उसे जुड़े किसी भी प्रकार के दस्तावे लेना भी बहुत ही आसान हो गया है। क्योकि राजस्थान की अपना क़हत वैबसाइट से आप ऑनलाइन कोई भी सतावेज डाउनलोड कर सकते है । अपना खाता राजस्थान एक ऑनलाइन वैबसाइट है, जिसके जरिये आप घर बेठ  कर किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते है।

अब आप यह सोच रहे होंगे की इस वैबसाइट पे जाके आपको जमाबंदी कैसे देखनी है और डाउनलोड कैसे करनी है। दो अगर आप भी अपना अखता राजस्थान भूलेख नक्शा , खसरा , खतौनी, जमाबंदी डाउनलोड करना चाहते है तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढे ।

राजस्थान अपना खाता के लाभ :-

  • आप ऑनलाइन जब मर्जी अपनी जमीन की mutation को चेक कर सकते है ।
  • अगर आप किसी की जमीन खरीद रहे है तो भी आप देख सकते है की उस जमीन पर किसी प्रकार का लोन तो नहीं है , या फिर किसी प्रकार केस तो नहीं लगा है ।
  • आप अगर बैंक से लोन लेना चाहते है तब भी आपको जमाबंदी की जरूरत होती है ।

अपना खाता राजस्थान ऑनलाइन जमाबंदी कैसे देखे :-

  • सबसे पहले आपको अपना खाता राजस्थान की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा जोकि apnakhata.raj.nic.in है।
  • अब आपको यहा पे राजस्थान राज्य का एक नक्शा दिखाई देगा। आप जिस जिला से है आपको उस जिला पे क्लिक करना है ।
  • जिला चुने – अलवर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, अजमेर, चुरू, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, भरतपुर, डूंगरपुर, गंगानगर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, जयपुर, टोंक, उदयपुर, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, बांसवाड़ा, बारां, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़.
अपना खाता राजस्थान ऑनलाइन
अपना खाता राजस्थान ऑनलाइन
  • जैसे आप जिला पे क्लिक करते है , वैसे ही अब आपको उस जिला के अंतर्गत जीतने भी तहसील आते है सबकी सूची दिख जाएगी।

  • अब आपको अपने हिसाब से तहसील का चुनाव करके उसपे क्लिक करना है ।

  • जैसे ही आप तहसील पे क्लिक करते है, तब आपको व्हा पे अपने गाँव के बारे मे पहले अक्षर को लिखना है और आपके गाँव का पूरा पता निकाल आता है ।
  • अब आपको जमाबंदी देखने के लिए यहा पे अपना खाता नंबर , खसरा नंबर या फिर खतौनी नंबर भरना है ।

  • बस खाता संख्या, या नाम दर्ज के सबमिट कर दीजिये और जमाबंदी को डाउनलोड कर लीजिये ।

राजस्थान भूलेख नक्शा खसरा खतौनी अपने नाम से खोजे :-

जैसा की अगर आपको अपनी जमीन के खाता , खतौनी या फिर खसरा नंबर की जानकारी नहीं है तो आप अपनी जमीन का रेकॉर्ड अपने नाम से भी खोज सकते है । व्हा पे एक विकल्प आता है की अगर नंबर पता नहीं है तो अपने नाम से खोजे। बस वही पे क्लिक कीजिये और नाम भर के , फिर से नई जमाबंदी को डाउनलोड कीजिये ।

अपना खाता पर भूलेख नक्शा कैसे देखे :-

  1. अगर आप अपनी जमीन का अक्स या फिर नक्शा देखना चाहते है तो भी आपको सबसे पहले अपना खाता राजस्थान की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा apnakhata.raj.nic.in/Home.aspx
  2. इसके लिए भी आपको ऊपर दिये गए सारे स्टेप फॉलो करने होंगे। बस आपको जमाबंदी की जगह पर भूलेख नक्शा पे क्लिक करना है।

दोस्तों राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया अपना खाता पोर्टल आप सब लोगों की सुविधा के लिए ही हैं. जमीन से जुड़े कागजात जैसे कि अपना खाता नकल जमाबंदी, खाता खसरा नकल, राजस्थान खाता नकल, अपना खाता (राजस्थान भू-अभिलेख), जमाबंदी नकल राजस्थान इत्यादि की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध है. इस पोर्टल का नाम है apnakhata.raj.nic.in . इस वेबसाइट पर आपको सबसे पहले अपने जिले का नाम सुनकर, फिर अपने तहसील का नाम, वहां से अपने गांव का नाम, और फिर वहां से अपना खाता नंबर जिसमें कि आपका खसरा नंबर, खतौनी नंबर, जमाबंदी नकल इत्यादि उपलब्ध होगा। यहां पर आप अपनी निजी जानकारी डालकर हर प्रकार की जानकारी देख सकते है क्योंकि आप की जमीन से जुड़ी हुई है

आप इस वैबसाइट अपना खाता राजस्थान पर सिर्फ अपनी जानकारी के लिए जमीन का रेकॉर्ड देख सकते है। अगर आपको इस विषय पर किसी और तरह की जानकारी भी चाहिए तो आप ले सकते है। धन्यवाद.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *