राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2019 सूची

राजस्थान कर्ज माफी योजना 2019, राजस्थान किसान कर्ज माफी सूची, राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट, Rajasthan Farmer Loan Waiver Scheme List, राजस्थान जिला अनुसार कर्ज माफी लिस्ट। Rajasthan Kisan Karj Mafi List 2019,किसान ऋण मोचन योजना राजस्थान, किसानों का कर्ज माफ 2019 list rajasthan, किसान कर्ज माफ राजस्थान लिस्ट. Rajasthan Karj Mafi Suchi In Hindi.

प्यारे किसान भाइयो आपको यह जानकार बहुत खुशी होगी की राजस्थान की राज्य सरकार ने किसानो के कर्ज माफ करने के लिए जो आवेदन मांगे थे उनकी सूची आ गई है । यह सूची आप राजस्थान सरकार की सरकारी वैबसाइट से ले सकते है । इस सूची मे उन सब किसानो के नाम है जिन्होने बैंक से लोन ले रखा था और वापिस नहीं कर सकते थे । परंतु इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्ते और पात्रता राखी गई थी । जो किसानो ने हर प्रकार की शर्त को पूरा कराते हुए आवेदन किया है उनके नाम “राजस्थान किसान कर्ज़ माफी योजना 2019” के तहत सूची मे दिये गए है । हम इस पोस्ट के जरिये आपको बताएँगे की आप कैसे इस राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2019 मे देख सकते है । अधिक जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे ।

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2019

जैसा की आपको पता है वाकई राज्यो मे किसानो के ऋण को माफ करने के लिए कई प्रकार की योजनाए चलाई गई है । उसी तरज राजस्थान राज्य सरकार ने भी अपने राज्य के किसानो का लोन माफ करनेके लिए इस योजना की शुरुआत की थी । इस योजना का नाम है राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2019। इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के किसानो को आवेदन करना था और साथ मे कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी पेश करने थे । तो इस योजना का लाभ लेने के लिए बहुत से किसानो ने आवेदन किए थे जिनमे से कुछ तो मंजूर हो गए और कुछ एप्लिकेशन फॉर्म गलतियो के लिए वापिस कर दिये गए। 

जिन किसानो के आवेदन मंजूर हो गए है उनकी सूची राजस्थान सरकार की अपनी वैबसाइट पर है । आप उस वैबसाइट पर जा कर राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना 2019 की पूरी सूची पा सकते है । यह बहुत आसान तरीका है ।  आप यह सूची अपने जिला , अपने तहसील और अपने गाँव ने नाम के आगे देख सकते है ।

राजस्थान किसान कर्ज माफी सूची
राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना  – Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2019

किसान कर्ज माफी योजना राजस्थान 2019 के अंतर्गत राज्य सरकार किसानो के 50000 तक के सभी कृषि लोन को माफ कर देगी । यह सच मे राज्य सरकार की तरफ से एक बहुत ही बड़ा तोहफा है । हर किसान को इस योजना का लाभ लेना चहिये । जैसा की हम जानते है की हुमारे देश के  बहुत से किसान गरीबी  मे रहते है  और बैंक से लोन  लेने के बाद वापिस करने मे असमर्थ होते है । बैंक वालो के पेसे वापिस मांगने पर वो खुदखुशी जैसा रास्ता अपना लेते है । बस किसानो के  इसी आत्मदाह को रोकने के लिए राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे ने इस योजना की शुरुआत की है ।  यह किसानो के हित मे लिया गया एक बहुत ही अच्छा  फैसला है ।

किसान कर्ज मोचन राजस्थान के लाभ

जैसा की हम  जानते है की इस योजना मे राज्य सरकार किसानो के 50,000 तक के सारे कृषि लोन को माफ कर  देगी । तो इस योजना के लाभ बताने की वैसे कुछ ज्यादा जरूरत नहीं है । फिर भी आपकी  जानकारी के लिए हम बता रहे है की इस योजना के साथ साथ राज्य सरकार प्रकर्तिक आपदाओ का सामना करने के लिए भी किसानो को मुआवजा देगी । और राज्य से किसानो को कृषि उपकरण भी बहुत कम दामो मे दिलाएगी ।  इस योजना के और भी बहुत से लाभ है जिसके बारे मे हम आपको समय समय पर बताते रहेंगे।

राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट ऑनलाइन देखें

प्रिय पाठको  जैसा की हम आपको बता  चुके है की आप राजस्थान किसान कर्ज माफी की सूची  राजस्थान सरकार की वैबसाइट पर देख सकते है । यह सूची देखने के सबसे आसान तरीका है । अब आप घर  बेठे ऑनलाइन ही इस सूची को देख सकते है । इसके लिए आपको राजस्थान सरकार की वैबसाइट पर जाना होगा । और राजस्थान किसान कर्ज माफी सूची 2019 पर क्लिक करके  फ़ाइल को  खोलना होगा । अब इस फाइल मे आप अपने नाम से , अपने जिला , तहसील  और गाँव के नाम से खोज सकते है ।

अधिक – हिन्दी जानकारी पेज

Rajasthan Karj Mafi Suchi In Hindi

Rajasthan Congress Government decided to waive off the laon upto 2 lakh rupees of state farmers. In this post we will give you a Brief detail about Rajasthan Karj Mafi Suchi In Hindi in below section. The list in witch beneficiary names are listed given below. The official announcement wad released after the election result. Mr Ashok Gehlot is the new chief minister of Rajasthan. He announced that farmers those having loan upto 2 lakh rupees, under Rajasthan Kark mafi yojana, this loan will be waive off. The all payments will be done by government to banks.

यह हमारी तरफ से राजस्थान किसान कर्ज माफी की सूची 2019 देखने के लिए जानकारी थी । फिर भी आप इस योजना से जुड़ी कोई और बात जनना चाहते है और आप हमारे साथ संपर्क कर सकते है । हम आपको और भी राज्य , केंद्र से जुड़ी और भी कई प्रकार की सरकारी योजनाओ से अवगत करवाते रहेंगे। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वैबसाइट www.agriculture.rajasthan.gov.in से देख सकते है।

राजस्थान कर्ज माफी सूची 2019

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की तरह अब राजस्थान में भी सरकार ने किसानों की कर्ज माफी का ऐलान कर दिया है. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसके लिए हामी भर दी है, राजस्थान के कैबिनेट में भी मंजूरी मिल गई है. अब किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है. जो किसान किसान इस समय कर्ज के नीचे दबे हुए हैं सरकार उनकी पूर्ण रुप से मदद करेगी. इसके लिए कुछ नियम एवं शर्तें रखी गई हैं, किसानों को पूरा करना होगा. अगर किसान नियम एवं शर्तों के अनुरूप आवेदन करते हैं तो, कर्ज पूर्ण रूप से माफ किया जाएगा. राजस्थान कर्ज माफी योजना 2019 की सूची भी जिला बार यहां पर उपलब्ध करवाई गई है. अपना जिला चुनकर वहां पर अपना नाम खोज सकते हैं.

  1. अलवर
  2. बाड़मेर
  3. भीलवाड़ा
  4. बीकानेर
  5. बूंदी
  6. अजमेर
  7. चुरू
  8. चित्तौड़गढ़
  9. दौसा
  10. धौलपुर
  11. भरतपुर
  12. डूंगरपुर
  13. गंगानगर
  14. झुंझुनूं
  15. हनुमानगढ़
  16. जयपुर
  17. टोंक
  18. उदयपुर
  19. जोधपुर
  20. करौली
  21. कोटा
  22. नागौर
  23. पाली
  24. प्रतापगढ़
  25. राजसमंद
  26. सवाई माधोपुर
  27. सीकर
  28. सिरोही
  29. बांसवाड़ा
  30. बारां
  31. जैसलमेर
  32. जालोर
  33. झालावाड़

राजस्थान में किसानों का कर्ज माफ जिला बार किसानो के नाम जल्द ही राज्य सरकार निकलगी। यह सूची राजस्थान विधानसभा चुनाव 2019 से पहले निकली जाएगी। अप्प सब को पता हसी इस साल राजस्थान में विधान सभा के चुनाव होने है। इस लिए अब सरकार किसानो को रिझाने के लिए उन के ऋण माफ कर रहे है। अगर आप राजस्थान विधान सभा चुनाव 2019 का एग्जिट पोल देखे, तो आप को पता लगेगा, के इस बार काँग्रेस बढ़त बनाने जा रहे है। जैसे ही राजस्थान सरकार कर्ज माफी के सूची अपलोड करेगे, आप सब से पहले हमारी वैबसाइट से इसे देख सकते है।

राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019

दोस्तों, राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2019,  इस वर्ष किसानों के लिए बहुत ही अच्छी योजना शुरू हुई है. इस घटना में राजस्थान के हर जिले के किसान आप ले सकते हैं. इस योजना में राजस्थान के जिन जिन किसानों को कर्ज है,  मैं इस योजना में आवेदन कर सकते हैं. योजना में वसुंधरा राजे सरकार किसानों का कर्ज माफ कर रही है. 

इस योजना के अंतर्गत किसानों से सबसे पहले आवेदन लिए जाएंगे. इन आवेदनों में आप से आप की संपूर्ण जानकारी जैसे नाम, आपका पता, कितना कर्ज है, कौन से बैंक से कर्ज है, कर्ज लिए हुए कितना समय हो गया है, यह सभी जानकारी आपको सरकार को देनी होगी. इसके बाद सरकार निर्णय करेगी कि आप का लोन माफ किया जाएगा या नहीं. अगर आप सरकार द्वारा दी गई सभी शर्तों पर खरे उतरते हैं, तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं. आवेदन लेने के बाद सरकार, राजस्थान किसान कर्ज माफी सूची 2019 निकालेगी.

किसानों का कर्ज माफ 2019 list Rajasthan

अन्य राज्यों की तर्ज पर, राजस्थान सरकार ने भी राजस्थान कर्ज माफी योजना को लागू करने का निर्णय लिया है. इस योजना में उत्तर प्रदेश राज्य की तरह कर्ज में डूबे हुए किसानों बैंक लोन माफ किया जाएगा. जिला अनुसार सूची निकाल कर रजिस्टर किए गए किसानों के नाम किसान सूची में देख सकते हैं. राजस्थान किसान कर्ज माफी सूची जिला अनुसार समय-समय पर उपलब्ध करवाई जाएगी, जिससे कि किसानों को अपने कर्ज माफी की स्थिति का पता चलता रहे.

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2019 सूची / लिस्ट में जिन जिन में किसानों के नाम लोन माफी के लिए पास होंगे, उनका कर्ज माफ कर दिया जाएगा. दोस्तों इस साल से ही राजस्थान सरकार ने इस योजना को शुरू किया है. इसलिए कुछ कमियां रहने की आशंका है. अगर आप को इस योजना के बारे में कोई कमी, सूचना से जुड़ी अधिक जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

95 comments

  1. मैं जानना चाहता हु कि सहकारी बैंक के अलावा दुसरे बैंक जैसे कि आर एम जी बी बैंक का भी 200000रु तक ऋण माफ होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *