राजस्थान आबकारी विभाग भर्ती 2019|विज्ञापन|आवेदन फार्म

राजस्थान आबकारी विभाग भर्ती 2019 | आबकारी विभाग राजस्थान विज्ञापन | आबकारी विभाग नौकरी आवेदन फार्म | Rajasthan Abkari Vibhag Bharti 2019.

राज्य में सरकारी नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए राजस्थान आबकारी विभाग में जल्द ही नौकरियों का पिटारा खोलने जा रहा है. आबकारी विभाग भी अन्य सरकारी विभागों की तरह एक तरह का विभाग है. इस विभाग में भी हर साल राजस्थान सरकार हजारों भर्तियां करती है. हर साल की तरह इस साल भी राज्य सरकार आबकारी विभाग में विभिन्न पदों पर भर्तियां हेतु विज्ञापन जारी करेगी। विज्ञापन जारी होते ही आवेदनकर्ता ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

राजस्थान आबकारी विभाग भर्ती

राजस्थान आबकारी विभाग एक ऐसा सरकारी विभाग है, जिसमें आपकी नौकरी काफी सख्त होती है. आबकारी विभाग हर साल शराब के ठेकों का आवंटन, राजस्थान में अफीम के ठेको का आवंटन करवाता है जो किए काफी मुश्किल काम है. इसके लिए इस विभाग में काफी बड़े स्टाफ की आवश्यकता होती है. जिला अनुसार हर जिले में आबकारी विभाग बनाया गया है, जिससे कि हर जिले पर शराब की बिक्री एवं उसके नियमों के पालन का ध्यान रखा जा सके. राजस्थान आबकारी विभाग भर्ती 2019 के लिए विज्ञप्ति राजस्थान अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा निकाली जाएगी। आपकारी विभाग में मुख्य पद जिनमें की कांस्टेबल, आबकारी अधिकारी, एक्साइज इंस्पेक्टर, क्लर्क, peon इत्यादि के पदों को जल्द ही भरा जाएगा।

आबकारी विभाग भर्ती राजस्थान पात्रता

शैक्षणिक योग्यता:- विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग होगी। अगर हम क्लर्क के पदों की बात करें तो इसमें आवेदनकर्ता का 12वीं पास होना आवश्यक है. आवेदनकर्ता किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए।

आयु:- आवेदन हेतु आपकी आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को 5 साल तक का एक्सटेंशन किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया:- आबकारी विभाग भर्ती राजस्थान में चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा के माध्यम से की जाएगी। अधीनस्थ चयन बोर्ड द्वारा एक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। मेरिट के आधार पर अंतिम सूची तैयार करके चुने हुए अभ्यार्थियों के नाम ऑनलाइन किए जाएंगे।

आबकारी विभाग राजस्थान भर्ती 2019 आवेदन

आपकारी विभाग की भर्ती के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको विज्ञप्ति पढ़नी होगी। आधिकारिक विज्ञापन आपको राजस्थान आबकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ राजस्थान अधीनस्थ चयन बोर्ड की वेबसाइट पर भी मिल जाएगा।

राजस्थान आबकारी विभाग भर्ती 2019

  1. विज्ञापन को पढ़ने के बाद आपको अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  2. अगर आपका पहले से ही SSO ID बनी हुई है तो, आवेदन प्रक्रिया की फीस भर के आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
  3. आवेदन के कुछ दिनों बाद आप इसी ID पर दोबारा लॉगिन करके अपना एडमिट कार्ड फ्री डाउनलोड करें। परीक्षा की तिथि तथा स्थान आपको एडमिट कार्ड पर ही मिलेगा।

Related :- राजस्थान जल निगम भर्ती

दोस्तों, सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए राजस्थान आबकारी विभाग भर्ती 2019 एक बहुत ही अच्छा राह है. हम आपसे यही आशा करते हैं कि आप ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करके इस परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे। अगर आपको इस भर्ती से जुड़ी किसी भी जानकारी में कोई शंका यह प्रश्न है तो, नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपनी राय हमारे साथ शेयर करें।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *