भारतीय रेलवे रिजल्ट 2019 |ग्रुप-डी लोको पायलट परीक्षा परिणाम-मेरिट लिस्ट

भारतीय रेलवे रिजल्ट 2019, रेलवे ग्रुप-डी रिजल्ट लोको पायलट परीक्षा परिणाम, रेलवे भर्ती मेरिट लिस्ट, आरआरबी 2019 रिजल्ट ग्रुप डी एमईआईएन ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्समैन, हेल्पर, गेट मेन वह असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन का भर्ती परीक्षा परिणाम। Indian Railways Bharti Results 2019.

अगर आपने भी रेलवे भर्ती ग्रुप डी 2019 मे भाग लिया था , तो अब आप भी यही चाहते है की जल्दी से जल्दी रेलवे रिजल्ट 2019 निकले और हमे अपने परिणाम देखने को मिले। हाँ, आप क्यो जब भी कोई किसी भी परीक्षा मे बेठता है तो फिर यही सोच रहती है की अब परिणाम कब तक आएंगे। अगर आपने भी रेलवे की भर्ती 2019 मे भाग लिया था तो आप लोग भी इस रेलवे भर्ती 2019 के लिए सोच रहे होंगे। वैसे आपकी प्र्तिक्षा बहुत जल्दी खतम होने वाली है। क्योकि जब आपने रेलवे की लिखित परीक्षा मे भाग लिया है तो उसके ठीक 2 महीने के अंदर ही वैसे भारतीय रेलवे रिजल्ट आ जाता है।

हम आपको इस आर्टिक्ल के माध्यम से रेलवे भर्ती 2019 के विषय मे हर जानकारी देना चाहते है की इस भर्ती के परिणाम कब आएंगे और क्या इसकी मेरिट जाएगी । तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढे , ताकि आपकी सारी आशंकाए ठीक हो जाए ।

रेलवे रिजल्ट 2019

वैसे मिली जानकारी के अनुसार रेलवे रिजल्ट 2019 जुलाई के अंत या फिर अगस्त के शुरू मे आ सकता है। रेल्वे द्वारा यह परीक्षा परिणाम 2019उनकी आधिकारिक वैबसाइट पर ही घोषित किया जाएगा। इसलिए आपको इस पोस्ट मे माध्यम से हम रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वैबसाइट का लिंक भी देंगे, ताकि परिणाम देखते समय आपको किसी भी प्रकार की कोई दुविधा ना हो । इस भर्ती मे युवाओ ने तकनीकी व गैर तकनीकी पदो पर आवेदन किया था। जैसी की हम यह भी जानते है की यह भर्ती अभी 4 साल के बाद निकली है, इसलिए युवाओ की भर्ती से बहुत सी उम्मीद है । और लाखो की संख्या मे लोगो ने रेलवे भर्ती के लिए आवेदन किए थे, जिसमे से कुछ बोर्ड द्वारा स्वीकार किए गए थे और कुछ रद्द कर दिये गए थे ।

आरआरबी ग्रुप डी लोको पायलट भर्ती रिजल्ट 2019

जैसा की हम आपको बता रहे है की यह भर्ती कुल 90 हज़ार पदो के लिए हो रही है। बाद मे रेलवे बोर्ड मे इस भर्ती मे और भी कई पद शामिल किए थे। अब देश मे बेरोजगारी इतनी है की 90 हजार के पदो के लिए पूरे भारत से कई लाखो आवेदको ने ऑनलाइन आवेदन किए थे। यह देश की सबसे बड़ी परीक्षा है, जिसका आयोजन रेलवे बोर्ड कर रहा है । और यह एक ऑनलाइन परीक्षा होगी ।

यह परीक्षा अप्रैल 2019 या फिर मई 2019 मे आयोजित होने जा रही है, जिसमे की लाखो के हिसाब से लोग अपना भविष्य देख रहे है । फिर जब आप लोग इस लिखित ऑनलाइन परीक्षा मे भाग लेंगे तो फिर आप खुद ही सोचने लग पड़ते है की अब इस भर्ती का परिणाम कव निकलेगा। आपके कितने नंबर आएंगे। इस भर्ती की मेरिट कितनी जाएगी। और आप यह सब सर्च करने के लिए ऑनलाइन होके अपने लैपटॉप या फिर मोबाइल मे देखते है। इसलिए हम आपको बताते है की आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आपको यहा व्हा भटकने की भी जरूरत नहीं है। हम आपको यहा पे रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वैबसाइट का सीधा लिंक देंगे , ताकि आप उस लिंक पर क्लिक करके सीधे अपने रोल नंबर डालकर रेलवे रिजल्ट 2019 देख सके।

रेलवे रिजल्ट 2018
रेलवे रिजल्ट 2019

परंतु अभी आपको इस रेलवे भर्ती के परिणाम 2019 के लिए कम से कम 2 महीने की प्रतीक्षा करनी होगी। क्योकि किसी भी चीज़ के लिए समय तो लगता ही है।

रेलवे भर्ती 2019 के मुख्य बिन्दु

बोर्ड का नाम :- आरआरबी : रेलवे भर्ती बोर्ड।

कुल पद :- 90 हजार ।

लिखित परीक्षा आयोजित ::–

परिणाम :-

वैसे जब आपने इस भर्ती मे भाग लिया तो आपको एक सेट पेपर 100 प्र्शन का मिला  होगा, जिसके लिए आपको कुल 90 मिनट का समय दिया गया होगा/। जोकि आपको निर्धारित समय के अंदर ही पूरा करना था । जिसमे की 20 प्र्शन सामान्य ज्ञान के थे , 20 प्र्शन गणित के थे , 30 प्र्शन विज्ञान के थे और कुछ तर्क –वितर्क के थे ।

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2019 ऑनलाइन कैसे देखे :-

जब भी 2 महीने के बाद आपका रेलवे भर्ती 2019 का परिणाम निकलता है तो आपको निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना होगा, ताकि आप लोग अपना परिणाम देख सके।

  • जो भी अभ्यर्थी अपना रेलवे भर्ती की लिखित परीक्षा परिणाम 2019 देखना चाहता है तो उसे सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वैबसाइट जो की www.indianrailways.gov.in पे जाना होगा।
  • जब आप रेलवे की आधिकारिक वैबसाइट पे जाएँगे तो आपको भर्ती की अधिसूचना नंबर दिखाई देगा।
  • जब आप इस भर्ती की सूचना संख्या पर क्लिक करते है तो आपको यहा पे एक एयर लिंक दिखाई देगा।
  • यह लिंक होगा “रेलवे रिजल्ट 2019” का , ईस पे क्लिक कीजिये ।
  • अब यहा से सारे अभ्यर्थियों का रिजल्ट एक साथ एक पीडीएफ़ फ़ाइल मे खुल जाएगा। आपको यह पे अपने रोल नंबर वैसे अपना रेलवे 2019 रिजल्ट देखना है ।

विभाग अनुसार परिणाम देखे

  1. आरआरबी चंडीगढ़ रिजल्ट
  2. आरआरबी मुंबई रिजल्ट
  3. आरआरबी इलाहाबाद रिजल्ट
  4. आरआरबी सिलीगुड़ी परिणाम
  5. रेलवे चेन्नई रिजल्ट
  6. आरआरबी अहमदाबाद रिजल्ट
  7. आरआरबी अजमेर रिजल्ट
  8. आरआरबी त्रिवेंद्रम परिणाम
  9. आरआरबी बिलासपुर रिजल्ट
  10. रेलवे गोरखपुर रिजल्ट
  11. आरआरबी मालदा परिणाम
  12. रेलवे गुवाहाटी रिजल्ट
  13. आरआरबी जम्मू परिणाम
  14. आरआरबी कोलकाता रिजल्ट
  15. रेलवे पटना रिजल्ट
  16. आरआरबी रांची रिजल्ट
  17. आरआरबी मुजफ्फरपुर परिणाम
  18. रेलवे सिकंदरबाद रिजल्ट
  19. रेलवे बेंगुलुरु रिजल्ट
  20. आरआरबी भोपाल रिजल्ट
  21. रेलवे भुवनेश्वर रिजल्ट

रेलवे परीक्षा मेरिट लिस्ट 2019

यहा पर साथ मे ही आपको एक अन्य पीडीएफ़ फ़ाइल भी मिलेगी, जिसमे की सिर्फ मेरिट मे जो लोग आए है उनके नाम होंगे। और अगर आपका नाम मेरिट लिस्ट मे है तो आपको अगले स्टेप के लिए चुना है।

तो अगर आपको रेलवे रिजल्ट 2019 के विषय पर किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमसे ले सकते है। और हाँ, अगर आप लोगो को चयन इस भर्ती मे होता है तो हमारी तरफ से आप सभी को शुभकामानाए ।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *