प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 शिक्षित बेरोजगार-आवेदन फार्म

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019, शिक्षित बेरोजगार लोन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना आवेदन फार्म, Pradhanmantri Rojgar Loan Yojana, प्रधानमंत्री रोजगार ऋण योजना एप्लिकेशन फॉर्म, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना 2019.

प्रिय पाठको आपने प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना के बारे मे तो सुना होगा। यह योजना भारत सरकार द्वार चलाई गई एक सरकारी योजना है। परंतु अभी भी बहुत से लोग इस योजना से बंचीत रेह गए है। वो इसलिए या तो उन्हे इस योजना के बारे मे पूर्ण जानकारी नहीं है, या फिर उन्होने ऑनलाइन आवेदन करते समय ही कुछ गलती की होगी। तो आज हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोजगार लोन योजना के बारे सारी जानकारी देंगे। ताकि आप इस योजना का भरपूर लाभ ले पाये और आपको पता भी चले की यह योजना है क्या। और इस योजना के लिए पात्रता और ऑनलाइन आवेदन कैसे करना  है यह हम आपको बताएँगे। तो आइये जाने प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना ।

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना

जैसा की आप सभी जानते है की देश मे बढ़ रही बेरोजगारी को दूर करने के लिए राज्य और केंद्र सरकार कई प्रकार की योजनाओ को शुरू कर रही है और कर भी चुकी है। इस में से एक है केंद्र सरकार बेरोजगारी भत्ता 1500 रु। उन्ही योजनाओ के तहत कई बेरोजगार युवा लाभ ले भी रहे है। परंतु भत्ते इत्यादि पाने के बाद भी कितनी देर तक वो रोजगार की तलाश ना करे। कुछ लोग तो परीक्षाओ मे पास होने के बाद सरकारी नौकरी ले लेते है। परंतु हमारे देश के कुछ युवा एसे भी है ,जो खुद का व्यवसाय खोलना चाहते है और स्वरोजगार उत्पन्न करना चाहते है।

दोस्तों प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 या हम इसे कहीं प्रधानमंत्री स्वरोजगार लोन योजना, इसमें केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को अपना कार्य करने के लिए, लोन दिया जाता है. यह लोन बैंक के द्वारा दिया जाता है जिसकी गैरंटी, केंद्र सरकार लेती है. इस योजना का लाभ अभी तक के युवा ले चुके हैं. अगर आप भी बेरोजगार हैं और प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना के अंतर्गत लाभ जाना चाहते हैं तो अपने ग्राम पंचायत या ब्लॉक ऑफिस में संपर्क करें.

शिक्षित बेरोजगार लोन योजना

इस योजना को हम शिक्षित बेरोजगार लोन योजना भी कह सकते है। इस योजना में पढे लिखे युवाओ को स्वरोजगार के लिए आसान किस्तों पर लोन मुहैया करवाया जाएगा। इस योजना का मुकया उदेश्य युवाओ को अपने पेरो पर खड़ा करना है। प्रधानमंत्री शिक्षित बेरोजगार लोन योजना 2019 बैंक से आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। इस के साथ ही रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के बारे में भी आप यहा से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

प्रधानमंत्री रोजगार ऋण योजना

परंतु सभी अमीर घरो से तो होते नहीं है। खुद के रोजगार के लिए व्यवसाय के तरीके साथ आपके पास पैसा  होना भी बहुत आवशयक है । इसी समस्या को मद्देनजर रखते हुए ही , मोदी सरकार ने इस “प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना”  या हम कहे “प्रधानमंत्री रोजगार ऋण योजना” शुरुआत की है। क्योकि की आप योजना के तहत लोन पाकर खुद का स्वरोजगार शुरू कर सकते है। इस योजना से आपको धन के साथ होने वाली कमी तो दूर होगी और आपको  सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता भी मिलेगी।

अगर आप भी इस प्रधानमंत्री स्वरोजगार लोन योजना के तहत लाभ पाना चाहते है तो आप आवेदन कर सकते है। आप केवल ऑनलाइन आवेदन ही कर सकते है। और यह ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है हम आपको बताएँगे।

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2018-19

परंतु उससे पहले हम आपको बताते है की प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना की पात्रता, लाभ और अन्य मत्वपूर्ण जानकारी। ताकि ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना के लिए जरूरी पात्रता :-

  • इस योजना के तहत लाभ पाने वाले आवेदन की आयु 18 से कम और 35साल से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • यह योजना सिर्फ भारत के नागरिकों के ही है।
  • आवेदन जिस भी व्यवसाय को शुरू करना चाहता है उसके अनुसार उसके पास शैक्षणिक योगिता और अनुभव होना चाहिए ।
  • आपके परिवार की वार्षिक आय 40 हजार से अधिक तो होनी ही नहीं चाहिए ।

Related:– प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्‍साहन योजना

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना के लिए दस्तावेज़ लिस्ट :-

  • आधार कार्ड ।
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र ।
  • आयु प्रमाण पत्र ।
  • आय प्रमाण पत्र ।

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना आवेदन फार्म

  • तो जानकारी लेने के बाद , आपको लगता है की आपको भी इस योजना का लाभ लेना चाहिए तो आपको इसके लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • सबसे पहले आपको इस लिंक से क्लिक करना होगा , ताकि आप एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सके जोकि forms.gov.in है ।
प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना Application Form
  • जैसे ही आप इस लिंक पे क्लिक करेंगे, वैसे ही आपको एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब इस फॉर्म को ध्यान से पढ़ने के बाद आपको ध्यान से इस फॉर्म को भरना है। ध्याना रहे किसी भी प्रकार की गलती से आपका आवेदन फॉर्म रद्द हो सकता है ।
  • बस फिर फॉर्म को अपने दस्तावेज़ के साथ सलगन करके जिस बैंक से आपको लोन लेना है वाहा जमा करावा सकते है।

Related:Kendra Sarkar Ki Yojana

अंत मे हम इतना ही कहना चाहते है की वैसे तो हमने प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 के जरिये आपको सारी जानकारी दे दी है। परंतु फिर भी आपको किसी प्रशन या फिर किसी सुझाव के लिए बात करनी है, तो आप कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते है। अन्य केंद्रीय एवं राज्य की सरकारी योजनाओ के लिए हमारे साथ बने रहे।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
5Tweet about this on Twitter
Twitter

67 comments

  1. हुक्मराम सलेमाबाद तहकिशनगढ़जिला अजमेरराजस्थान

  2. Sir mera Mudra loan hai,
    To abhi loan bharna mushkil ho raha hai,or intrest (extra fine)bhi badhata ja raha hai
    Koi upay bataye

  3. Sir humko bhi bisnesh ke liy lon chahiy jisase ko mae apna gst open karwa kr bada sa mall khol saku aur usme a2z prodacut sell kr saku ..jo ki mere sath sath aur kuchh logo ka bhala ho jai ..bus apse yahi vinti hai mere upar apka hath chahiy sir …please help me my diear sid

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *