प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना 2019-20 पीएमआरएफ़ – आवेदन फॉर्म ऑनलाइन

प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना 2019-20 | पीएमआरएफ़ एप्लिकेशन फॉर्म 2019-20 | प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप आवेदन फॉर्म ऑनलाइन, प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना का लाभ। पीएमआरएफ़ की स्कॉलर्शिप रकम। 

प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना

प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना : जैसा की आप सब  जानते है की प्रधान मंत्री जी के नाम से कई प्रकार की नई योजनाओ की शुरुआत हुई है । इन सब मे अभी एक  नई योजना की शुरुआत हुई है जिसका नाम है  प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना 2019-20 । आप इस योजना  का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते है । आपको इस योजना को जॉइन करने के लिए पहले एक ऑनलाइन एप्लिकेशन फोरम  भरना होगा। फिर उसके बाद तय होगा की आप इस योजना के लिए ठीक  है या नहीं। इस योजना से जुड़ी आपको हर प्रकार की जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी । इस पोस्ट से आप जान पाएंगे की आप इस योजना के लिए कैसे ऑनलाइन  रेजिस्ट्राशन कर सकते है , ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है और ऑनलाइन एप्लिकेशन भरने की विधि क्या है । तो आइए और इस पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़िये :-

पीएमआरएफ़ योजना के लिए संस्थान

बी.टेक + एम.टेक इंटिग्रटेड कोर्स

संस्थान के नाम 

आईआईएससी

आईआईटी

एनआईटी

आईआईएसईआर

आईआईटीएस

"<yoastmark

इस योजना के अंतर्गत देश भर के तकरीबन एक हजार मेधावी छत्रों को जोकि इस समय बी टेक की पढ़ाई कर रहे है को लाभ होगा । इस छत्रों को आईईआईटी  और आईआईएससी मे पीएचडी करने का मौका दिया जाएगा । यह इस बहुत ही सुनहरा  मौका है सब विधार्थियों के लिए ।  यह योजना को प्रधानमंत्री अनुसंधान फ़ेलोशिप योजना के नाम से शुरू किया गया है । इस योजना के तहत छत्रों को एक अच्छी ख़ासी रकम वजीफे के रूप मे दी जाएगी ।

प्रधानमंत्री रिसर्च फ़ेलोशिप योजना की रकम

इस योजना के तहत सभी छात्र  जोकि आगामी पढ़ाई पीएचडी व एमटेक करना चाहते है उनको हर प्रकार का तौहफा मिलेगा। इस योजना के लिए छात्रों को  प्रति माह 70 हजार रुपए की धनराशि वजीफे के रूप मे दी जाएगी । जो के चौथे और पंचवे वर्ष में 80 हज़ार महिना हो जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए देश भर के प्रमुख संस्थानो मे से सिर्फ 1000 बी टेक के छत्र चुने जाएंगे ।

[table id=3 /]

प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना के लाभ

हर सरकारी योजना का कोई लाभ होता है तभी सरकार उस योजना को शुरू करती है। प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना पूर्ण रूप से छात्रों को आगे की पढ़ाई करने मे काफी मददगार सवित होगी । बी टेक तक तो हर माँ वाप अपने बच्चे के लिए पैसे खर्च कर देते है ॥ परंतु डिग्री पूरी होने के बाद हर किसी के ऊपर परिवार का बोझ होता है जिसके चलते आगे की पढ़ाई करने मे छात्र सक्षम नहीं होते है । परन्तु इस योजना के साथ अब होनहार छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे ।

प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

हम जानते है की इस योजना के इतने लाभ है की आप सब इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते है । परंतु करना कैसे है यह हम आपको बताएँगे :-

  1. सबसे पहले जो विधार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनको आपने जरूरी दस्तावेज़ अपने पास रखने होंगे और समय आने पर उनके बारे सही जानकारी एप्लिकेशन फोरम मे देनी होगी।
  2. सबसे पहले आपको दिये गए लिंक पर क्लिक करना होगा :- www.primeministerfellowshipscheme.in .
  3. अब आपको यहा पे अपना यूसर आईडी और पासवर्ड डाल के लॉग इन करना होगा ।
  4. प्रधानमंत्री फेललोशिप योजना का पूरा एप्लिकेशन भरिए ।

इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है । अगर आप के मन में प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना 2019-20 के लिए कोई भी प्राशन हो तो हमे लिखे। इन सरकारी योजनाओ का लाभ उठा कर आप अपने भविषय को उज्ज्वल बना सकते है ।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *