[पीएम] प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2018-19 |मोदी स्कॉलरशिप~आवेदन फार्म

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2018-19 |पीएम मोदी स्कॉलरशिप आवेदन फार्म | Pradhanmantri Chatravriti yojana 2018 PM Narendra Modi Scholarship Application Form, पीएम छात्रवृत्ति योजना 2018 पंजीकरण, प्रधानमंत्री गरीब छात्र स्कॉलरशिप योजना एप्लिकेशन फोरम डौन्लोड, प्रधानमंत्री मोदी अलपसंख्यक एससी, एसटी, ओबीसी छात्रवृति योजना 2018.

प्रिय छात्रों, आपको पता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से बहुत सी योजनाएं इस समय चल रही हैं. एक योजना है प्रधानमंत्री मोदी छात्रवृति योजना 2018 -19. इस योजना में मेधावी छात्रों को प्रधानमंत्री मोदी छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. इस स्कॉलरशिप को देने का मुख्य उद्देश्य मेधावी छात्रों को आगे पढ़ाई के लिए उत्साहित करना है. इस योजना में छात्रों को अपनी आगे की पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा तय राशि दी जाएगी. इस राशि का उपयोग मैं अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा करने में कर सकते हैं. PM स्कॉलरशिप 2018-19 के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जो छात्र इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उत्तीर्ण होंगे, को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. छात्रवृत्ति के लिए आवेदन से पहले सरकार द्वारा तय कीजिए नियम एवं शर्तों को जरूर पढ़ें.

पीएम मोदी स्कॉलरशिप 2018

जैसा की हम सभी भली भांति जानते है की 2016 मे  भारत की केंद्रीय सरकार ने प्रधानमंत्री श्री मोदी जी की तरफ से  धानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2018-19 / पीएम मोदी स्कॉलरशिप 2018-19 को शुरू किया था। खुशी की बात यह है की सरकार ने इसे 2018 मे फिर से शुरू करने के फैसला लिया है । जी हाँ , आपने सही सुना है। “प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2018-19” के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। और आप बहुत जल्द  यह सारी प्रक्रिया आसानी से आधिकारिक वैबसाइट पर जाके  कर सकते है ।  इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है ,या फिर कैसे आप इस योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकते है , इस योजना के लिए पात्रता आदि की जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यहा पोस्ट के जरिये देंगे ।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2018-19 | PM Scholarship 2018-19

यह योजना के की शुरुआत 2016 मे ही हो चुकी है । परंतु केंद्रीय सरकार इसे 2018 मे फिर से शुरू करना चाहती है । जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन ओर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी सरकार की आधिकारिक वैबसाइट पर शुरू हो चुके है । इस योजना के तहत 10वी और 12वी पास के बाद ही छात्र ले सकते है । इस योजना के तहत 10वी और 12वी पास के  छात्रों को छत्रिवृति सरकार की तरफ से दी जाएगी.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना - Pradhanmantri Chatravriti Yojana 2018-19
प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना – Pradhanmantri Chatravriti Yojana 2018-19
स्कीम का नाम प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना / प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना 2018-19
योजना का लाभ गरीब छात्र / एससी, एसटी। ओबीसी। बीपीएल
योजना का उदेश्य गरीब छत्रो को पढ़ाई में सहायता
मुख्य वैबसाइट desw.gov.in/scholarship
प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना आवेदन फार्म उपलब्ध

इस योजना के तहत सिर्फ पूर्व सैनिक के परिवार के छात्र ही अप्लाई कर सकते है , जिनके माता  या पिता आर्मी , नेवी इत्यादि मे नौकरी की हो ही पात्र है । प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2018-19 मे होने वाले कोर्स जैसे की बीई , बी टेक, बीडीएस, एमबीबीएस, बीबीए, बीसीए इत्यादि के लिए आवेदन कर सकते है । 2018-19 के लिए होने वाले आवेदन के लिए दिनांक भी जल्दी ही इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दी जाएगी ।  यह वजीफा आपको  आपकी बार्षिक परीक्षाओ के बाद ही मिलेगी ।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के तहत अप्लाई करने वाले छात्र के परिवार की सालाना आय 6 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहोए ।
  • यह सिर्फ सरकारी और रेगुलर पढ़ाई कर रहे छात्रों को ही मिलेगी। इस योजना के तहत दूरस्थ शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र अप्लाई नहीं कर सकते । अगर करते है भी है  तो उनका आवेदन मान्य नहीं होगा ।
  • आवेदक की आयु 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए ।

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के लिए जरूरी कागजात 

  • छात्र का आधार कार्ड ।
  • बैंक पासबुक को कॉपी ।
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र ।
  • आयु संबन्धित प्रमाण पत्र ।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2018-19 आवेदन फार्म

  • अगर आप भी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2018-19 के लिए आवेदन करना चाहते है तो अधिकारी वैबसाइट पर जाये जोकि desw.gov.in/scholarship है ।
  • अब यहा पे पीएमएमएस(PMSS) पे क्लिक करे और नए आवेदन के लिए क्लिक करे ।
  • यहा पे आपको अप्लाई ऑनलाइन”Apply Online” वाले लिंक पे क्लिक करना है ।
  • अब यहा पे आपको एप्लिकेशन फोरम दिखाई देगा , जिसमे आपको 2018-19 के लिए आवेदन करना है ।
  • अब यहा पे पार्ट-1 और 2 करके फॉर्म मे सारी जानकारी भरिए ।
  • सारी जानकारी के बाद सबमिट(SUBMIT) पे क्लिक करे ।
  • अब आपका फॉर्म , ऑनलाइन आवेदन के लिए जा चुका है ।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति अल्पसंख्यक छात्र योजना 2018

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति ओबीसी छात्र योजना 2018

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति एससी / एसटी छात्र योजना 2018

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति बीपीएल छात्र योजना 2018

इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी एवं सहायता के लिए हमसे संपर्क करे । केंद्र सरकार की योजनाओ के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी वैबसाइट को बूक्मार्क करे। प्रधानमंत्री मोदी की छात्रवृत्ति योजना युवाओं की बहुत ही कारगर सिद्ध हो रही है. जो युवा प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2018-19 के अंतर्गत आवेदन कर चुके हैं, उनको लाभ मिलना शुरू हो चुका है. जो छात्र इस साल छात्रवृत्ति नहीं ले पाए, वह  कुछ समय इंतजार करके अगले साल फिर से प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2019-20 के लिए आवेदन कर सकते हैं. धन्यवाद.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

31 comments

  1. Mai Christina Hansda 12 pass kr chuki hi 2016 me maine apply bhi kiya tha but abhi tak nhi mila mujhe bhi scholarship milna chahiye

  2. Mai Christina Hansda 12 pass kr chuki hu 2016 me or mai scholarship apply bhi ki thi but abhi tak nhi mila mujhe bhi scholarship milna chahiye

  3. Mera Name Md sarfaraz
    Mai Saghari Rampur Aurai Muz. bihar ka rahne wala hu mai abhi 12th calass me hu mai ek software engineer banna chahata hu mujhe paise nahi chahaye mai ye chahata hu ki mera koi colege me addmission ho jae

  4. Sir mera name Pradeep Kumar sir Mene 12th Mai 80.4% hai sir Mai bahut Gareeb hu sir Mai bhi scholarship Lena Chahta Hoon sir please

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *