प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची 2019-20

पीएम आवास योजना नई लिस्ट, प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची 2019-20, आवास योजना ग्रामीण लिस्ट, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना सूचि ऑनलाइन, Pradhan Mantri Awas Yojana list.

जैसा की आप सबको पता है की प्रधानमंत्री आवास योजना एक बहुत ही बड़ी आवास योजना है जिसके तहत सभी को बहुत ही आसान और कम किश्तों पे घर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य सरकार द्वारा रखा गया है । इस योजना के तहत सभी को 2021 अपने खुद के घर दिलवाने का उद्देश्य प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सरकार ने रखा है । इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना दोनों शहरी और ग्रामीण इलाको के लिए क्रियाशील है । इस योजना के तहत जब से इस योजना की शुरुआत हुई है , हजारो –लाखो की संख्या मे उम्मीदवारों ने आवेदन कर रखा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची 2019-20

हर कोई चाहता है की उन्हे जल्द से जल्द खुद का घर मिला जाये। और अगर आपने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं किया है तो अभी भी कर सकते है। और आवेदन करने के बाद अब सभी यही सोच मे है की आगे क्या । आगे की प्रीक्रिया क्या है। तो आइये इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताते है की आगे क्या है। आपको आवेदन के बाद पहले तो यह चेक करना है की आपका आवेदन फॉर्म मंजूर भी हुआ है की नहीं और आप चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट मे हो या नहीं। बस यही जानकारी हम आपको इस पोस्ट मे माध्यम से देंगे। इस पोस्ट में हम आप लोगों के साथ “प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची 2019-20” के लाभार्थीओ के नाम एवं लिस्ट शेयर करने जा रहे है.

अगर आप ने भी इस योजना के लिए आवेदन कर रखा है तो, आप भी यहाँ से देख सकते है. यहा हम आपको यह मत्वपूर्ण जानकारी देना चाहते है की अगर आपका नाम इस सूची मे तो इसका मतलब यह नहीं की आपको घर मिल गया है। अपितु हम यह वताना चाहते है की आपका आवेदन पत्र मंजूर हो गया है । और आप इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र हो गए है ।बाकी सारी कार्यवाही सरकार द्वारा की जाएगी ।

प्रधानमंत्री आवास योजना सूचि हेतु जरूरी चीजे

आप इस पोस्ट के माध्यम से दोनों शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो की सूची देख सकते है । ऑनलाइन प्रीक्रिया से आप घर बेठे कुछ ही समय मे यह सूची को देख सकते है । सूची देखने के लिए आपके पास बस :

  • इंटरनेट से जुड़ा हुआ पीसी
  • और आपके पास अपनी पीएमएवाई आईडी और रेफरेंस नंबर होना चाहिए ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची 2019-20

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2019, अब ऑनलाइन उपलब्ध है. प्रधानमंत्री की आवास योजना के अंतर्गत जिन जिन लोगों को भी घर बनाने के लिए सहायता राशि, दी गई है मैं अपना नाम आवास योजना की सूची 2019 में देख सकते हैं. यह सारी जानकारी ऑनलाइन अपलोड की गए हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार की एक महत्व कौन सी योजना है. इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का एक सपना है. इस सपने के अनुसार वह चाहते हैं कि 2022 तक हर भारतीय के पास अपना घर हो. इसी को ध्यान में रखते हुए इस योजना को पूरे जोरों शोरों से चलाया जा रहा है. अगर आप भी गरीबी रेखा के नीचे, निवास करते हैं, तो आप ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं.

अगर आपने ग्रामीण आवास योजना के तहत आवेदन किया था तो आप PM ग्रामीण आवास योजना सूची के तहत ही अपना नाम देख सकते है । सूची देखने के लिए निम्नलिखित नियमो का पालन करे :-

  • आवेदनकर्ता को सब से पहले आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in/netiay/home.aspx पर लॉगिन करना होगा।
  • वहा पर आप को दूसरा लिंक Report पर क्लिक करना होगा, जिस के बाद एक नए टैब खुल जाएगी।

  • इस टैब में आप को नंबर 6 का ऑप्शन Registration and Sanction Details पर क्लिक करना होगा, जिस से आप को फिर से एक नया टैब मिलेगा।

  • यहाँ पर ऊपर में बोहोत से ओप्शन्स होंगे जैसे प्रधान मंत्री आवास योजना, स्पेशल पैकेज इत्यादि।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना को चुने, जिस के बाद राज्य अनुसार सूचि खुल जाएगी।
  • इस सूची में अपने राज्य का नाम चुने।

  • राज्य का नाम चुनते ही उस राज्य के जिलों के नाम खुलेंगे। आप अपना जिला चुन कर अगले पेज पर जाए.
  • ध्यान रहे अपने जिले का चुनाव सही से करे.

  • इस के बाद आप उस जिले में आने वाली सभी पंचायतो के नाम आप के सामने होंगे। अपने पंचायत का नाम चुन कर उस पर क्लिक करे.

  • क्लिक करते हे आप के सामने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूचि 2019-20 खुल जाएगी।
  • इस में आप लाभार्थी सूचि, घरो के संख्या, रजिस्टर लाभार्थी, इत्यादि के जानकारी देख सकते है.

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना सूची 2019-20

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अब तक की सबसे बड़ी योजना, जिसको कि हम प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से जानते हैं, लाखों लोगों को सहायता प्रदान कर चुकी है. इस योजना के अंतर्गत आप मुफ्त आवास हेतु आवेदन कर सकते हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची 2019-20 के लिए, आप आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा. आधिकारिक वेबसाइट पर आप अपना नाम/ आवेदन फार्म नंबर भरकर पात्रता सूची डाउनलोड कर सकते हैं. प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत आपको घर बनाने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. यह वित्तीय सहायता लाभार्थी को किस्तों में केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाती है.

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना मे शहरी क्षेत्र के अधीन आवेदन किया है तो आपको निम्न  नियमो का पालन करना होगा जोकि नीचे दिया गया है :

  • सबसे पहले अधिकारी वैबसाइट जोकि pmaymis.gov.in है पर जाये ।

प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची

  • वेबसाइट खुलते ही पांचवा लिंक Search Beneficiary पर क्लिक करे.
  • वहा पर Search by Name पर क्लिक करे.
  • क्लिक करते हे एक नयी टैब खुलेगी।

  • वह पर लाभार्थी अपना नाम दाल कर शो पर क्लिक करे.
  • प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना सूची 2019-20 आप लोगो के सामने खुल जाएगी।

पीएम आवास योजना 2019 

यदि आपके पास अपनी लॉगिन आईडी या फिर पंजीकरण संख्या नहीं है तो आप यहा अपने बीपीएल नंबर से , आधार कार्ड या फिर अपने खाता नंबर से अपना नाम खोज सकते है । राज्य जैसे की सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, पांडिचेरी, वेस्ट बंगाल, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, नागालैंड, मणिपुर,राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र, ओडिशा, गोवा, मिज़ोरम, मेघालय, त्रिपुरा, जम्मू एवं कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, बिहार, झारखण्ड, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, असम इत्यादि में यह योजना बोहोत अचे से चल रहे है, तथा लोगो को घर मिल रहे है. प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2019 हेतु नया डाटा अपलोड किया गया है. सरकार ने राज्य/ जिला/ ब्लॉक एवं तहसील अनुसार लाभार्थियों की सूची को ऑनलाइन डाला गया है. इस सूची में वह लोग, जिन लोगों ने पहले से ही प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 हेतु आवेदन कर रखा है, को लाभ मिलेगा.

सरकार एवं हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का लक्ष्य की, सन 2022 तक हर व्यक्ति के पास अपना वास होगा. कोई भी व्यक्ति बिना छत के नहीं रहेगा, यह सरकार ने ठान लिया है. इसी लिए सरकार आवास बनाने हेतु एक निश्चित धनराशि लाभार्थी को देती है. अगर आप ने भी पहले से ही इस योजना के लिए आवेदन फार्म भर रखा है, तो आप भी अपनी पात्रता जांच सकते हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2019 समय-समय पर अपडेट की जाती है, जिससे कि लाभार्थियों को किसी भी प्रकार की कोई दुविधा ना हो. अंत मे यदि फिर भी आपको प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची 2019-20 ग्रामीण या फिर शहरी सूची मे नाम देखने मे कोई भी मुश्किल आ रही है तो हमे बताए । हम आपके लिए आपका नाम देख सकते है । और आपको भी इससे मदद मिलेगी।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

10 comments

  1. प्लीज हेल्प मे सर लिस्ट में नाम है फिर भी नहीं मिल रहा है प्रधानमंत्री आवास योजना टूटा फूटा कच्चा मकान है और हम ऑनलाइन कोशिश भी की है लेकिन नहीं हो पाया पूरा स्टूमेंट को हम नहीं समझ पा रहे हैं इसीलिए अगर मिल गया तो पूरा जीवन हम आपका आभारी रहेंगे आपका विश्वासी अली राजा अंसारी माता का नाम भादू बीबी इन्हीं का नाम है लिस्ट में

  2. Good achha likha app ki jisha Mera bhi Hal yish hi mi bhi ttutya futya makan mi rahata Hu Mera tu name bhi nhi arha aba Kya Kya jye oinlen nahi Hu pata hi
    Name sravan bardya nalwat khargon mp,

  3. Jitendra Kumar majhi father shiv Lal majhi gram naovasta post Chandpur thana janeh jila Rewa MP mob ka AK Gareeb majdoor asami hi Abhi tak Kaloni not Mili sarkar se reust karata hi mil sake

  4. Help SR Jitendra Kumar majhi reust me so shiv Lal majhi gram naovasta post Chandpur thana janeh jila Rewa MP I online farm bhara not Aya SR es Lea I vevash hokar post Kar Raha hai

  5. सर हम सर्च कर नही पा रहे ,मकान लीस्ट मे अपना नाम

  6. माज नाव दिसत ना ही ,मी 26।12।2016 मधे फॉर्म भरला आहे ,माला information कशी मिळेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *