प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2019 (Gareeb Kalyan) कार्ड आवेदन फार्म

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2019 (Pradhanmantri Gareeb Kalyan Yojana) गरीब कल्याण योजना कार्ड आवेदन फार्म, गरीब कल्याण योजना फार्म प्रिय पाठकों आज हम आपको योजना के बारे में बताने जा रहे हैं वह योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के नाम से जानी जाती है। पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है और किसके बारे में है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना इस नाम से ही पता चलता है कि यह योजना गरीब लोगों के लिए है। प्रधानमंत्री कल्याण योजना देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने शुरू की है। हम आपको इस योजना से जुड़े हर वह महत्वपूर्ण जानकारी देंगे जिसकी आपको जरुरत है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2019

इस योजना के तहत देश की सरकार गरीब के कल्याण के लिए काले धन से जमा पैसे से गरीबों के विकास के लिए इस्तेमाल करेगी। इस योजना के तहत जिन लोगों के पास अघोषित आय है इस योजना के तहत गरीब कल्याण लिए अपनी आय में से पैसे जमा करवाएंगे। अब आप यह सोच रहे होंगे कि अघोषित आय क्या है। अघोषित आय मतलब अपनी संपत्ति से ज्यादा आए।

पढे:– केंद्र सरकार की मुख्य योजनाएं

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2018-19
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2019

इस योजना के तहत हर व्यक्ति जो इस योजना में भाग लेकर अपनी संपत्ति में से काला धन जमा करवाना चाहता है वह सिर्फ एक ही बार पैसा जमा करवा सकता है। यह सबको पता है कि अगर किसी के पास अपनी संपत्ति से ज्यादा आय होती है तो उसके ऊपर सरकारी व कानूनी कार्यवाही की जाती है। तो अब हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताएंगे कि आप अपनी आय से अधिक पैसा किस प्रकार जमा करवा सकते हैं और यह पैसा आप कहां जमा करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना हेतु बैंक में आरबीआई फार्म के जरिए : बैंक खाता खुलवाए:-

  • इस योजना के तहत सबसे पहले आवेदक को किसी भी तरह की शाखा में अपने नाम का खाता खुलवाना होगा।
  • खाता खुलवाते समय आपको अपना पैन कार्ड और अन्य दस्तावेज जमा करवाने होंगे।
  • किस बैंक खाता में आपको आरबीआई के तहत एक अलग आवेदन फॉर्म दिया जाएगा। यह कारण सिर्फ अघोषित संपत्ति आए रखने वालों को ही भरना होगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2019 के मुख्य बिन्दु

  • इस योजना के तहत आप सिर्फ एक ही बार पैसा भरने की सुविधा को इस्तेमाल कर सकते हैं आपको इस योजना के तहत पैसे जमा करवाने के लिए दोबारा से कोई मौका नहीं दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत जो भी पैसे जमा करवाता है, वह पैसा आप किसी के भी नाम पर ट्रांसफर नहीं कर सकते। और अगर अभी तक यह खाताधारक की किसी कारणवश मृत्यु. हो जाती है तो यह पैसा उसके नॉमिनी को मिल जाएगा।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जो भी पैसा जमा किया जाता है वह 4 साल तक नहीं जा सकता। साथ ही इस पैसे पर बैंक की तरफ से कोई भी ब्याज नहीं दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के फायदे:-

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए जो भी राशि जुर्माना के तौर पर आएगी उसका इस्तेमाल गरीबों के कल्याण के तहत किया जाएगा।
  • अगर आप इस योजना के तहत पैसा नहीं जमा करवाते हैं और बाद में आप के अघोषित आय का पता चलता है तो सरकार आपके आय में से 70 परसेंट पैसा सरकार ले लेगी।
  • और अगर विभाग के द्वारा छापा पड़ता है और आपके पास काला धन मिलता है तो आपको साथ परसेंट पैसा भरना होगा।
  • वहीं दूसरी ओर अगर छापा पड़ने पर और कालाधन होने पर आप यह बात सभी करते हैं तो आपको 90% पैसा सरकार को देना होगा।

पढे:- जन औषधि योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2019 आवेदन फार्म

  • कोई भी आवेदक जो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पैसे जमा करवाना चाहता है उसे सबसे पहले किसी भी सरकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म वक्त ध्यान रखें कि जानकारी भरते समय किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि ना हो और एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपना पैन कार्ड आधार कार्ड और अन्य दस्तावेज संलग्न करके एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • गरीब कल्याण योजना 2019 आवेदन फार्म डाउन लोड करे ऑनलाइन यहा से

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2019 के तहत लाभ उठाने के लिए अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के उम्मीदवार है तो आप अपने गांव के नजदीक की पंचायत में संपर्क कर सकते हैं और अगर आप शहरी क्षेत्र के उम्मीदवार हैं तो आप अपने नजदीकी नगरपालिका में संपर्क कर सकते हैं। और अगर आप गरीब कल्याण योजना हेतु कोई भी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमसे इस पोस्ट के नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको रिप्लाई जरुर करेंगे। और इस जानकारी को शेयर करना ना भूले धन्यवाद।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *