[पंजीकरण] बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश 2018 ऑनलाइन आवेदन फार्म

बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश पंजीकरण 2018, बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश 2018, बेरोजगारी भत्ता आवेदन फार्म, उप बेरोजगारी भत्ता फोरम 2018, उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2018 सूची, UP Berojgari Bhatta Form 2018.

उत्तर प्रदेश में अभी योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री है। उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाएं हिन्दी में इस वैबसाइट से देखे। प्रदेश मे बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए, प्रदेश सरकार बेरोजगार युवाओ के लिए जब तक उनको नौकरी नहीं मिल जाती बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत की है। बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश 2018 के तहत जो युवक अभी तक नौकरी की तलाश मे है वो इस योजना के तहत बेरोजगारी भत्ते के लिए अप्लाई कर सकते है । इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओ को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आपली करने के लिए  प्रदेश की आधिकारिक वैबसाइट पे जा कर अप्लाई कर सकते है । उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए नियम, पात्रता , कैसे अप्लाई  करना है इत्यादि जाने यहा से।

हर राज्य की तरह उत्तर प्रदेश मैं भी बेरोजगारी भत्ता शुरू किया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार की बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत, उन बेरोजगार युवाओं को बता दिया जाएगा, जिनको पढ़ाई पूरी होने के बाद भी नौकरी नहीं मिली है. इस भत्ते की राशि 1000 रुपए से 1500 रुपए के बीच में होती है. यह भत्ता एक निश्चित समय के लिए ही युवाओं को दिया जाता है. अगर कोई भी बेरोजगार युवा, इस योजना का लाभ ले रहा है, और फिर वह किसी नौकरी मैं लग गया है, तो उसे यह भत्ता नहीं मिलेगा. इस भत्ते का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता का बेरोजगार होना आवश्यक है.

बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश 2018

बेरोजगारी भत्ता उन युवाओ के लिए बहुत ही लाभदायक होगा। क्योके जो युवा अभी तक नौकरी की तलाश मे है उनको पैसो की तंगी का सामना करना पढ़ता है । अगर वो घर से भी पैसे मांगे तो घर वाले भी उन्हे बोझ समझने लग पड़ते है। बेरोजगारी मतलब यह नहीं है की प्रदेश के युवा पढे लिखे नहीं है या उनको नौकरी नहीं मिल रही । परंतु युवा अपनी पढ़ाई के अनुसार ही नौकरी की तलाश कर रहे है । कुछ युवा अभी तक सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है और उनके निकालने के इंतेजार मे है । तोगर आप भी बेरोजगारी भत्ता पाने की इच्छा रखते है तो आप इसके लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन फोरम भर सकते है.

बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश 2018

उत्तर प्रदेश मेबेरोजगारी भत्ता नए साल के बजट 1 फरवरी 2018 को पेश किया गया है। इस बजट के अनुसार जो युवा जिनहे अभी तक नौकरी नहीं मिली इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है । अगर आपका भी अभी तक कोई आय का साधन नहीं है तो आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । इस योजना के तहत आपको 1500 रुपए मासिक बेरोजगारी भत्ता के रुपे मे मिलेगा ।

बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश पात्रता

सबसे पहले आवेदन कर्ता उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी होना चाहिये
आवेदक की आयु 21से 35 साल के बीच होनी चाहिए
शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12 पास होनी चाहिए
आवेदन कर्ता कोई भी सरकारी , प्राइवेट या खुद के रोजगार मे नहीं होना चाहिए
परिवार की सालाना आय 3 लाखसे कम होनी चाहिए

बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश जरूरी दस्तावेज

बोनाफाइड सर्टिफिकेट
आधार कार्ड
वोटर कार्ड
ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश सरकार के बजट में बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता शुरू करने की बात कही गई थी. उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2018-19 के लिए युवाओं का पंजीकरण ऑनलाइन किया जाएगा. जो भी युवा अपनी 12वीं, ग्रेजुएशन, तथा पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके हैं तथा अभी तक कोई भी नौकरी नहीं कर रहे हैं, उन्हें इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा. बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश में वक्त पहले से चल रही योजना है, जिसमें कि अपने बजट का प्रावधान किया गया है. उत्तर प्रदेश के युवा इस योजना से काफी हद तक उत्साहित है तथा, लाभ लेने का इंतजार कर रहे हैं.

बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश 2018 पंजीकरण / ऑनलाइन आवेदन फार्म

  1. बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश 2018 के पंजीकरण / आवेदन के लिए, स्टेप्स पढे।
  2. सबसे पहले आवेदक को प्रदेश की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा ।
  3. कृपया आप इस वैबसाइट – sewayojan.up.nic.in
  4. यहा पे उत्तर प्रदेश एसएसओ लॉग इन करे ।
  5. अब आप नए यूसर है तो पंजीकरण का फॉर्म भरे और नई यूसर आईडी और पासवोर्ड बना के लॉग इन करे ।
  6. अब आप एप्लिकेशन फॉर्म भर कर सबमिट करे ।
  7. अपने लिए भी एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल ले।

केंद्र सरकारमासिक भत्ता योजना 1500 रुपए

हर राज्य की तरह उत्तर प्रदेश भी बेरोजगारों को भत्ता देने में पीछे नहीं है. प्रदेश की योगी सरकार ने बेरोजगारों को भत्ता देने के लिए योजना शुरू कर दी है. इसमें दशमी वास युवाओं को भत्ता, 12वीं पास युवाओं को पत्ता, स्नातक पास युवाओं को भत्ता एवं पोस्ट ग्रेजुएट को भत्ता प्रदान किया जाएगा. उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2018 योगी सरकार जल्द ही आवेदन मांगेगी. इसके लिए युवाओं को अपना नाम ऑनलाइन रजिस्टर करवाना होगा. नाम ऑनलाइन रजिस्टर होंगे उन्हें उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा. बेरोजगारी भत्ता केवल उन्हें ही मिलेगा जिनका कोई भी परिवारिक सरकारी नौकरी में नहीं है. इसके साथ ही अगर आप की आय 200000 से अधिक है तब भी आपको बता नहीं मिलेगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने योजना केवल जरूरतमंद युवाओं के लिए ही शुरू की है.

उप्र बेरोजगारी भत्ता २०१८ की जानकारी

योगी सरकार की बेरोजगारी भत्ता योजना उत्तर प्रदेश 2018-19, पर काम चल रहा है. श्रम एवं रोजगार विभाग इसके लिए एक रूपरेखा तैयार कर रहा है, जिसके लिए युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य और सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है. इस योजना को पूर्ण एवं सुचारु रुप से संचालित करने के लिए एक अच्छी रूपरेखा होना अति आवश्यक है. योगी आदित्यनाथ की बीजेपी सरकार युवाओं को लुभाने के लिए यथासंभव प्रयास कर रही है. 2019 में होने जा रहे चुनाव को देखते हुए भी यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना जल्द लागू होने के आसार हैं.

इसलिए अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो जल्दी आवेदन फॉर्म को भर कर जमा करवाएं. इनको अटैच्ड करवा कर ही जमा करवाना अनिवार्य होगा.तो अगर आपने अभी तक बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश 2018 के लिए अप्लाई नहीं किया है तो अभी भी देर नहीं हुई है । अप्लाई  कीजिये।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

3 comments

  1. sir websiti pr sewaniyojan pr reg leki us pr berojgar bhatte ke liye kha apply karna h or wo print nikal kr ofline h ya online he or atech kha krwana h

  2. सर मैं एक गरीब परिवार का व्यक्ति हूं मेरी पत्नी एक्सपायर हो गई है मेरे पास तीन बेटियां हैं और मैंने 2006 में b.a. Pass कर लिया था तब से अभी तक मैं बेरोजगार हूं खेती किसानी में काम करके परिवार का पालन पोषण कर रहा हूं कृपया करके सर से निवेदन है कि मेरे लिए कोई रोजगार देने का कष्ट करें धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *