[90% Subsidy] Odisha Soura Jalanidhi Scheme Solar Pump Distribution

Odisha Soura Jalanidhi Scheme | Odisha Water Solar Pump Distribution Application Form | ओडिशा सौर जल निधि स्कीम | Odisha Solar Pump 90% Subsidy Scheme 2019 Apply Online | odishasolarpump.nic.in.

ओडिशा सरकार ने, राज्य के किसानों के लिए एक नई योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना का नाम है Odisha Soura Jalanidhi Scheme 2019. इस योजना को उड़ीसा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक द्वारा 30 नवंबर 2018 को शुरू किया गया. जैसे कि नाम से ही पता लग रहा है इस योजना के अंतर्गत किसानों को सिंचाई के लिए उपयोग होने वाले पंप की जगह सोलर पंप का वितरण किया जाएगा. इस योजना से सोलर एनर्जी/ सौर ऊर्जा का उपयोग करके किसानों को इसके प्रति जागरूक भी किया जाएगा.

Odisha Soura Jalanidhi Scheme

इस योजना के अंतर्गत सोलर वाटर पंप लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा 90% तक सब्सिडी दी जाएगी. इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू करने के लिए, राज्य सरकार द्वारा इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट odishasolarpump.nic.in भी बनाई गई है. सरकार का यह उद्देश्य है कि आने वाले साल में लगभग 5000 ने सोलर वाटर पंप वितरित किए जाएंगे, जिससे कि बिजली की खपत को कम किया जाएगा. दोस्तों Soura Jalanidhi Scheme के अंतर्गत ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दिया जाएगा. इसके साथ ही राज्य सरकार प्रदूषण को कम करने में भी इस योजना को सहायक मानती है. इस योजना के अंतर्गत किसान सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक उपयोग करेंगे, अरे की बिजली की खपत कम से कम होगी.

Odisha Solar Pump Scheme
Odisha Solar Pump Scheme

इसी और ना को शुरू करने का उद्देश्य किसानों एवं गांव का चहुंमुखी विकास करना भी है. इस योजना के अंतर्गत लगभग 2500 एकड़ भूमि कि सिंचाई का लक्ष्य सरकार द्वारा तय किया गया है. इस योजना को चरणबद्ध तरीके से उड़ीसा सरकार द्वारा शुरू किया गया है. Soura Jalanidhi Scheme मैं पहले चरण में छोटे स्तर पर किसानों को सोलर पंप वितरित किए जाएंगे. प्रथम चरण में केवल कुछ किसानों को इसको चलाने के लिए दिया जाएगा तथा इसका, पूर्ण रूप से एनालिसिस किया जाएगा. प्रिया सही होने पर इसे पूरे राज्य में सोलर वाटर पंप वितरित किए जाएंगे. पहले चरण में ओडीशा सौर जलनिधि योजना के अंतर्गत 90% तक सब्सिडी का प्रावधान है, जिससे कि शाम को केवल 10% राशि का बैन करना होगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया बताई गई है, उसका पालन करके आवेदन करें.

Odisha Solar Pump Distribution Application Form

दोस्तों, Soura Jalanidhi Scheme Odisha मैं लाभ लेने के लिए आपको ओड़िशा सोलर पंप की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा.

आधिकारिक वेबसाइट – http://odishasolarpump.nic.in/

मुख्य पृष्ठ पर ही आपको आवेदन ऑनलाइन करने का लिंग दिखाई देगा. मुख्यपृष्ठ के इस लिंक पर क्लिक करें.

Odisha Soura Jalanidhi Scheme

जैसे ही आप मुख्य लिंक पर आएंगे, प्रोसीड बटन पर क्लिक कर के आवेदन फार्म खुल जाएगा.

अपनी पूरी जानकारी जैसे कि आपका नाम, जिला का नाम एवं अन्य संपूर्ण जानकारी बनके अपनी प्रक्रिया को पूर्ण करें.

सबमिट के बटन पर क्लिक करके अपने आवेदन फॉर्म को जमा करें.

अब आप दोबारा श्री लॉगइन करके अपनी सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Related – Odisha Govt Schemes 2019

Odisha Water Solar Pump 90% Subsidy Scheme

ओडिशा सरकार की Odisha Soura Jalanidhi Yojana किसानों के लिए काफी लाभदायक योजना होने वाली है. इस योजना का उपयोग करके किसान अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं. जमीन से पानी निकालने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग काफी पहले से किया जा रहा है. भारत में मोदी सरकार सौर ऊर्जा को काफी हद तक बढ़ावा दे रही है. भारत में सौर ऊर्जा से जुड़े उत्पादों पर सरकार 50% से अधिक सब्सिडी प्रदान करती है, जिससे कि लोग अधिक से अधिक सौर ऊर्जा का उपयोग करें.

विद्युत ऊर्जा का उपयोग कम होने से, बिजली का बिल कम आएगा, जिससे की मुनाफे की राशि को बढ़ाया जा सकता है. इस प्रक्रिया से ओवरलोडिंग एवं इलेक्ट्रिसिटी कंजर्वेशन को भी कम किया जाएगा. एक बार के इंस्टॉलेशन होने के बाद, आपको दोबारा खर्चा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इसलिए हमारा उड़ीसा के किसानों से यही अनुरोध है कि अगर आप अभी भी बिजली से चलने वाले Water Pump का उपयोग करते हैं तो, आज ही इस योजना के लिए आवेदन करें. आवेदन के कुछ दिनों बाद ही आपको Solar Water Pump Kit दी जाएगी, जैसे कि सरकार द्वारा ही आप के खेतों में लगाया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी कृषि विभाग में संपर्क करें.

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *