राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना 2019 [NSTSS] पोर्टल रजिस्ट्रेशन

राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना 2019, खेल प्रतिभा खोज पोर्टल, राष्ट्रीय खेल योजना रजिस्ट्रेशन, नेशनल स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च स्कीम इन हिंदी, नेशनल स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च पोर्टल रजिस्ट्रेशन, राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना लाभ, स्कालरशिप राशी, National Sports Talent Search Scheme.

भारत सरकार ने खेलों में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए एक नई योजना नेशनल स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च स्कीम को शुरू किया है. इस योजना को हम राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना 2019 के नाम से भी जानते हैं. यह योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित खेलों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई एक योजना है. स्कीम के अंतर्गत छात्र / छात्रा जिसकी आयु 8 से लेकर 12 वर्ष के बीच में है उन्हें, उनकी खेल के प्रति उत्साह के लिए प्रोत्साहन सहायता दी जाती है. इस योजना का लाभ उन्हें खिलाड़ियों को दिया जाएगा जो अपने क्षेत्र में प्रतिभावान है तथा अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना 2019

दोस्तों इस योजना के अंतर्गत आयु सीमा सरकार द्वारा निर्धारित की गई है. केवल 8 वर्ष से लेकर 12 वर्ष वाले खिलाड़ी छात्र ही इस योजना के अंतर्गत आएंगे। राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना 2019 मैं वह खिलाड़ी जो कक्षा 4 से लेकर कक्षा 6 के बीच में है उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत खिलाड़ी का शारीरिक मापदंड, उसकी फिजियोलॉजिकल क्षमताओं, गुण इत्यादि की जांच की जाएगी। इसके साथ ही अगर कोई छात्र शारीरिक रूप से अक्षम है तो उसे लाभ नहीं दिया जाएगा।

राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना 2019

खिलाड़ी वह जो जिला स्तर के खेल जोकि विश्वविद्यालय केंद्रीय विद्यालय तथा राष्ट्रीय खेल अकैडमी में खेल रहे हैं उन्हें प्रोत्साहन दिया जाएगा। इस प्रोत्साहन को देने का मुख्य उद्देश्य खिलाड़ियों को राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में भाग लेने के लिए सक्षम बनाना है. जिससे कि वे खिलाड़ी नेशनल तथा इंटरनेशनल खेलों में अच्छे से अच्छा प्रदर्शन करें। नेशनल स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च स्कीम 2019 का लाभ लेने के लिए खिलाड़ी को रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है. इस योजना के अंतर्गत आर्थिक तौर पर खिलाड़ियों को मजबूत किया जाएगा जिससे कि वह अपने खेल में अच्छा प्रदर्शन कर सकें। इस योजना के पूर्ण रूप से लागू होने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में खेले जाने वाले खेलों को भी बढ़ावा मिलेगा।

नेशनल स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च स्कीम 2019 नियम एवं शर्तें

आवेदन कर्ता की आयु 8 वर्ष से लेकर 12 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने के बाद ही, आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

रजिस्ट्रेशन के बाद स्क्रुटनी द्वारा, 100 बच्चों का चयन किया जाएगा।

जो भी प्रतिभावान खिलाड़ी बच्चे जिनका चयन होगा, उन्हें 5 लाख रू प्रति वर्ष दिए जाएंगे.

Related:- Khelo India Scholarship 2019

राष्ट्रीय खेल योजना रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको आधिकारिक पोर्टल – www.nationalsportstalenthunt.com पर लॉग इन करना होगा।

यहां पर आने के बाद आपको सबसे पहले इस वेबसाइट के ऊपर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है.

रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी प्रोफाइल बनानी होगी।

नेशनल स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च योजना के अंतर्गत, प्रोफाइल बनाने के बाद अगला चरण पूरा करना होगा।

अगले चरण में आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

इसमें आपको ऑनलाइन आवेदन फार्म भरना होगा।

तो इस तरह आप राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना 2019 हेतु आवेदन कर सकते हैं. इस योजना का सबसे बड़ा लाभ गरीब एवं पिछड़े ग्रामीण इलाकों में रहने वाले खिलाड़ी बच्चों को मिलेगा। वह खिलाड़ी बच्चे जो अपनी खेल मैं अच्छे होते हैं, लेकिन धन के अभाव के कारण अपनी खेल को आगे नहीं बढ़ा पाते. केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से हर वर्ष लगभग 100 खिलाड़ियों का चयन किया जाता है. जीने की 1 साल के लिए 5 लाख रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना के बारे में अन्य किसी भी प्रकार की परेशानी, या आवेदन प्रक्रिया में कोई दिक्कत के लिए हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *