मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना

हि.प्र. मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना |रोजगार हेतु 30 लाख लोन आवेदन, Mukhyamantri Yuva Ajivika Yojana, हिमाचल प्रदेश मुख्यमनत्री श्री जयराम ठाकुर युवा आजीविका योजना -३० लाख अनुदान (ऋण) योजना -अपना व्यवसाय खोलने के लिए.

हिमाचल प्रदेश के वासियो के लिए और जो अभी तक बेरोजगार युवा है उनके लिए यह एक बहुत ही अच्छी खबर है। क्योकि हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने युवाओ को बेरोजगारी को दूर करने के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस नई योजना का नाम है “मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना” सबसिडी हिमाचल प्रदेश 2018। यह योजना भी हिमाचल प्रदेश की योजनाओं में से से एक योजना है. इस योजना को शुरू करने से प्रदेश मे बढ़ रही  बेरोजगारी को दूर करना है। ताकि लोग नौकरी के पीछे ही न  पड़े रहे, अपितु खुद के रोजगार की तरफ भी ध्यान दे सकते है। अगर आप भी इस योजना का हिस्सा बनना चाहते है तो आइये हमारे साथ और पूरी पोस्ट को पढे।

मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना

हम सभी जानते है की आय दिन राज्य सरकार प्रदेश मे बढ़ रही बेरोजगारी को दूर करने की कोशिश करती रहती है। और वह कई सरकारी विभाग मे भर्ती करती रहती है। ताकि सभी लोगो को समय समय पर नौकरी के अवसर मिलते रहे। कुछ लोग जो तो नौकरी की तैयारी कर रहे होते है उन्हे तो नौकरी मिल जाती है। परंतु कई बार कुछ युवा शुरू से ही खुद के रोजगार को बढ़ावा देते है। अब हर युवा घर से इतना अमीर नहीं होता है की वह खुद का व्यवसाय खोल सके। परंतु अब इस युवा आजीविका योजना के तहत कोई भी युवा जो खुद के स्वरोजगार मे आना चाहता है तो लाभ ले सकता है। इस योजना के तहत जो युवा खुद का व्यापार करना चाहते है उन्हे सरकार की तरफ से सबसिडी लोन दिया जाएगा। ताकि वह बिना किसी रुकावट से अपना स्वरोजगार शुरू कर सके।

युवा आजीविका योजना

योजना का नाम मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना
योजना श्रेणी लोन योजना
ऋण राशि 30 लाख रूपए तक अनुदान
राज्य हिमाचल प्रदेश
योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर
शुभारंभ तिथि 9 जुलाई 2018
लाभार्थी बेरोजगार युवा हिमाचल प्रदेश

तो अब हम आपको आज अपने इस आर्टिक्ल के जरिये युवा आजीविका लोन के बारे मे हर वो जानकारी देंगे जो आपके लिए जरूरी है। आपको हम यह बताएँगे की आपको कैसे इस योजना के तहत “युवा आजीविका योजना आवेदन फॉर्म” भरना है और कैसे इस की पूरी प्रिक्रिया है। हम आपको इस योजना से जुड़ी पात्रता के बारेमे भी बताएँगे। हम आपको आज इस पोस्ट के जरिये यह भी बताएँगे की कैसे आप इस योजना के आवेदन के लिए कोन से दस्तावेज़ तैयार करवाने है।

हिमाचल युवा आजीविका योजना – रोजगार हेतु 30 लाख योजना

इस योजना के तहत युवाओ को खुद के रोजगार के लिए कुल 30 लाख रुपए तक का क्रेडिट दिया जाएगा। यह लोन लेने के लिए आपको इस योजना के तहत एनरोल होना जरूरी है।

इस योजना के तहत आपको ब्याक पर कुल 5% तक की सबसिडी दी जाएगी। और यह सबसिडी आपको ल्गातार 3 वर्ष तक दी जाएगी।

तो अगर आपके पास भी व्यापार करने का कोई आइडिया है तो आप भी इस योजना का हिस्सा बन सकते है। और इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है। इससे ना तो आपको परेशानी होगी की आपको स्वरोजगार कैसे खोलना है। और प्रदेश मे बढ़ रही बेरोजगारी दूर होगी।

जब कोई एक खुद का स्वरोजगार खोलेगा तो वह भी अपने व्यापार के साथ 2 से 3 लोगो को अपने साथ जोड़ेगा। इससे देश और प्रदेश मे स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा।

इस योजना के साथ जुडने वाले लोगो को समय समय पर प्रोत्साहन भी दिया जाएगा। और महिलाओ को भी इस योजना के तहत प्रोत्साहन प्रदान राज्य सरकार की तरफ से किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश युवा आजीविका योजना के लिए शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रो के युवा आवेदन कर सकते है। इसके लिए कोई  सीमा नहीं है।

आप इस योजना के तहत किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू कर सकते है जैसे की ढाबा , रेस्टोरेन्ट इत्यादि।

हिमाचल प्रदेश युवा आजीविका योजना के लिए पात्रता :-

  • आवेदन करने वाला युवा हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की आयु करीब 18 साल से 35 साल के बीच होनी चाहिए।
  • इसमे किसी भी जाती /धर्म का व्यक्ति आवेदन कर सकता है।
  • आवेदन कर्ता बेरोजगार होना चाहिए। वह पहले से किसी भी व्यवसाय , रोजगार मे नहीं होना चाहिए।
  • आपके पास व्यपार शुरू करने का कोई आइडिया होना  चाहिए। आप किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू कर सकते है।

दस्तावेज़ लिस्ट

स्थायी पता प्रमाण पत्र
शैक्षणिक प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
बेरोजगारी प्रमाण पत्र

यह भी पढ़ेमुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना

मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना आवेदन प्रक्रिया

आप सभी बहुत जल्दी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना को मुख्यता आपकी पंचायतों के साथ जोड़ा जाएगा। और आवेदन फॉर्म भी आपको लोकल ही मिल जाएंगे। फिर आप इस आवेदन फॉर्म के साथ बैंक मे जा के आवेदन कर सकते है लोन के लिए। आपके दस्तावेज़ चेक होने के बाद आपको लोन दे दिया जाएगा।

अधिक जानकारी हेतु:– himachalpr.gov.in

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश में युवाओ के लीये बहोत से योजनाएँ ले कर आते रहते है. अभी हम जिस योजना के बारे में आप को जानकारी दे रहे है वह भी काफी लोकप्रिय होने वाली है. 30 लाख अनुदान योजना में युवा अपना कोई भी काम जैसे दुकान, होटल इत्यादि खोल सकते है. मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना के हज़ारो युवाओ को लाभ मिलेगा। हम समय समय पर अपनी इस पोस्ट को नई जानकारी के साथ अपडेट करते रहेंगे। कृपया पूरी जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे। आप हमारे साथ हिमाचल प्रदेश युवा आजीविका के लिए अपने विचार दे सकते है।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

24 comments

  1. मुख्यमंत्री आजीविका योजना के तहत अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष होनी चाहिए ताकि हर इच्छुक युवा योजना का लाभ उठा सके, अगर सरकार 35 वर्ष तक की आयु के लोगो को युवा मानती है तो ये बात अलग है

  2. Surbhi ji mein aapse janna chahta hun ki hm koun se bank mein apply kar skte hai aur guarantee k tor per kya chahiye bank ko….please btayen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *