मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2019-20 राजस्थान आवेदन फार्म हिन्दी

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2019-20 राजस्थान आवेदन फार्म हिन्दी, Rajasthan Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship 2019-20 Form, मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति आवेदन फार्म, मुख्यमंत्री राजस्थान उच्च शिक्षा छात्रवृति एप्लिकेशन फॉर्म।

जैसा की हम सभी राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के बारे मे सभी जानते है। यह पिछले कई सालो से छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा के लिए बाजीफ़ा सरकार की तरफ से देती है। यह छात्रों के लिए एक तरह से वित्तीय सहयाता है । राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की शुरुआत राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे ने की थी । इस योजना के तहत उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को उनकी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाना है ।

राजस्थान सरकार की उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2019-20, मे राज्य सरकार उन मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करेगी, जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं. यह योजना मुख्य तत्वों के लिए है आर्थिक रूप से कमजोर हैं. मैं 12वीं तक अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं लेकिन उच्च शिक्षा के लिए उन्हें सहायता राशि की जरूरत है. राजस्थान सरकार ऐसे ही मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। इस योजना के शुरू होने से कई मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त हुई है. इस योजना के शुरू होने के बाद, बहुत से छात्र इस योजना से लाभान्वित हुए हैं तथा, इस वर्ष भी कई छात्र इस योजना का इंतजार कर रहे हैं. शैक्षणिक सत्र समाप्त होते ही आवेदन फार्म उपलब्ध होंगे जिसके बाद छात्र आवेदन कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2019-20

जैसा की हम सभी जानते है की राज्य के कुछ एसे भी छात्र है जो पढ़ाई मे बहुत ही अवल दर्जे के छात्र है । और उनकी रुचि रहती है की वो ज्यादा से ज्यादा शिक्षा प्राप्त करे। परंतु हर छात्र एसे घर से नहीं होता की उसकी आर्थिक स्थिति उसे पढ़ने की इजाजत दे। एसे मे कई छात्रों को मेधावी होते हुए भी बीच मे ही पढ़ाई छोडनी पड़ती है और घर के लिए  पैसे कमाने होते है। यह तो होना ही है , अब गरीब परिवार अपने लिए रोज खाना ही बहुत मुश्किल से जुटा पता है , इसमे मे वो परिवार बच्चो की पढ़ाई का खर्चा कैसे उठा सकता है.

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2019-20
मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2019-20

बस इसी को मेद्देनजर रखते हुए राजस्थान की राज्य सरकार ने राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2019-20का गठन किया है । ज्सिके तहत राज्य के मेधावी गरीब बच्चो को उनकी उच्च  शिक्षा प्राप्त करने के लिए कोई आर्थिक दिक्कत ना आए। और इस योजना से जुड़ कर वो बड़ी ही आसानी से अपने सपनों की उड़ान ले सकते है ।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2019-20 की महत्वपूर्ण जानकारी :-

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2019-20 के लिए जो भी छात्र आवेदन करना चाहता है , उससे सबसे पहले तो इस राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की पूरी जानकारी होनी चाहिए । की कैसे वो इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है , और आवेदन करने से पहले आपको इस राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की पात्रता के बारे मे पता होना  चाहिए। तो हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको हर वो जानकारी देंगे जो आपके लिए महत्वपूर्ण है और आप आसानी से राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ ले सके।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2019-20 के पात्रता :-

  • आवेदक छात्र राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक के परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपए से अधिक ना हो ।
  • राजस्थान के मध्यमिक बोर्ड अजमेर से 12वी कक्षा पास की हो और 60% अंक हो ।
  • वही छात्र पात्र है जिनहोने बोर्ड की प्र्रथमिक सूची मे पहले 1 लाख छात्रों मे जगह ली हो ।
  • छात्र किसी भी अन्य राज्य की छात्रवृति का लाभ ले चुका है वाहभी इस योजना के तहत लाभ ले सकता है।

देखे:- राजस्थान लैपटॉप योजना

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ :-

  • बोनाफाइड प्रमाण पत्र ।
  • आयु प्रमाण पत्र ।
  • स्थायी पता प्रमाण पत्र ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • बैंक खाता नंबर की कॉपी ।
  • आवेदक की शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र इत्यादि ।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2019-20 के वित्तीय लाभ :-

  • इस योजना के तहत पात्र छात्रों को कम से कम 500 रुपए प्र्तिमाह दिये जाएँगे जोकि 10 माह से अधिक नहीं होगा ।
  • और राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के अंतर्गत अधिकतम राशि 5000 रुपए वार्षिक भुगतान किया जाएगा ।
  • इस योजना के तहत छात्र इस योजना का 5 साल तक लाभ ले सकता है ।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2019-20 आवेदन फार्म

  • इस योजना के तहत आप अभी तक ऑफलाइन आवेदन ही कर सकते है ।
  • सबसे पहले आवेदक को कालेज शिक्षा विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा जोकि dce.rajasthan.gov.in है।
  • यह से आप आवेदन पत्र को डाउनलोड कर सकते है ।
  • अब इस आवेदन पत्र को ध्यान से पढे और भर दे।
  • भरने के बाद आप इसे साथ जरूरी दस्तावेज़ सलगन करके अपने कालेज के प्राचार्य के पास जमा करवा दे ।
  • यह काम आपको शीघ्र ही करना होगा। अगर आप समय पे फॉर्म जमा नहीं करवाते है तो आपका फॉर्म रद्द कर दिया जाएग.

राजस्थान सरकार की योजनाएं

राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना, बारहवीं कक्षा के बाद के लिए, एक बहुत ही अच्छी योजना है. इस योजना में अगर छात्र 12वीं पास कर लेता है तो वह इसकी पात्रता से लाभ प्राप्त कर सकता है. इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करती है. राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा स्कॉलरशिप योजना हजारों युवा अपने सपनों को साकार कर रहे हैं. अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ लेना चाहते हैं तो, किस बात का इंतजार कर रहे हैं. अभी आवेदन करें.

वैसे हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान आवेदन फार्म की पूरी जानकारी दे दी है । लेकिन फिर भी आपको किसी भी जानकारी की जरूरत है तो आप हमसे पूछ सकते है । हम आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे ।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

15 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *