महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना 2019 (कृषि सौर फीडर)-आवेदन

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना 2019, महाराष्ट्र कृषि सौर फीडर योजना आवेदन, mukhyamantri saur krishi vahini yojana, सौर कृषि वाहिनी स्कीम विशेषताए

प्रिय किसान भाइयो आज हम आपके हित मे शुरू की गई एक नई योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना को महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने आप लोगो के लिए ही शुरू किया है। और हम भी चाहते है की ज्यादा से ज्यादा किसान भाई इस योजना का लाभ ले सके। पहले आपको इस योजना के नाम से हम अवगत करवाते है। तो इस नई योजना का नाम है “मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना” महाराष्ट्र। यह योजना पूर्ण रूप से राज्य के किसानो के लिए ही शुरू किया गया है । तो अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के बारे मे पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

इस पोस्ट के मधायम से हम आपको वो पूरी जानकारी देंगे जो आपके लिए इस योजना के लाभ के लिए जरूरी है। तो आइये हमारे साथ इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढे।

मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना

इस योजना को वैसे तो मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना के नाम से ही जाना जा रहा है, परंतु इस योजना के और भी कई नाम है। इस योजना को इसके दूसरे “सौर ऊर्जा योजना” के नाम से भी जाना जाता है। आपको इस योजना के हर नाम की जानकारी होनी चाहिए ।ताकि बाद मे आपको किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पढे। महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने इस योजना को अपने राज्य के किसानो के मौजूदा हालात को सुधारने के लिए की गया है। इस योजना के तहत किसानो को राज्य असरकार की तरफ से लगातार और बहुत ही ससते दामो मे बिजली उपलब्ध कारवाई जाएगी।

सौर ऊर्जा योजना :-

जानकारी के लिए हम आपको बता दे की अभी तक वैसे इस योजना को आधिकारिक रूप से शुरू नहीं किया गया है। परंतु इसे शुरू करने के लिए इस योजना के हर चरण मे बहुत ही अच्छे से काम शुरू किया जा चुका है। और बहुत जल्द इसे शुरू भी किया जा सकेगा। बस काम खतम होते ही इस योजना के हर टेंडर को सरकार पास कर देगी और फिर सौर पैनलो से बिजली उत्पन्न होने के बाद किसानो यही बिजली सस्ते दरों मे उपलब्ध कारवाई जाएगी। अभी यह योजना बहुत जल्द आपके बीच मे होगी।

मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना

तब तक हम आपको यहा पर हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाते रहंगे। उम्मीद करते है आप भी हमारे साथ सहयोग देंगे । बाकी जानकारी के लिए नीचे की पोस्ट को पढे।

मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना की मुख्य जानकारी :-

अब हम आपको इस योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है, ताकि आप यह सुनिचित कर सके की यह योजना वास्तविक मे आपको लाभ कैसे प्रदान करती है ।

  • इस योजना के तहत राज्य सरकार शुरू मे तो पहले कुछ जिलो मे ही इस योजना को लागू करेगी। परंतु आने वाले तीन सालो के भीतर यह योजना को पूरे राज्य मे लागू कर दिया जाएगा। जिसके तहत कई किसानो को लाभ मिलेगा। यह हर प्रकार के वर्ग के किसानो को लाभ देने मे विश्वास रखेगा।
  • जैसा की हम सभी जानते है की यह योजना के तहत बिजली सौर ऊर्जा के तहत उत्पन्न की जाएगी। इसलिए इस योजना के तहत राज्य की सरकार सौर ऊर्जा उपकरणो द्वारा बिजली उत्पन्न करेगी और बहुत ही कम दामो मे यह बिजली किसानो को दी जाएगी। इस योजना के तहत किसानो को मात्र 3 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली बांटी जाएगी। जिससे की किसानो को बहुत ही कम दाम मे सस्ती बिजली मिलेगी।
  • सौर रुजा योजना महाराष्ट्र के तहत सरकार किसानो के जमीन पर ही यह सौर प्लांट लगाएगी। जिसके तहत किसानो की जमीन को सरकार किराये पर लेगी और अपना पूरा सेट-उप तैयार करेगी। और इस किराए के बदले मे किसानो को सरकार की तरफ से 15 साल तक किराया भी दिया जाएगा। इसलिए इस योजना के तहत एक फाइदा यह है की आप अपनी जमीन को किराए के लिए सरकार को दे सकते है ।
  • इस योजना के अंतर्गत आ सभी किसानो को बिना किसी रुकावट के लगातार 24 घंटे बिजली मिलेगी। और किसान बिना किसी रुकावट के अपना काम पूरा कर सकेंगे।

सौर ऊर्जा की अन्य विशेषताए

जैसा की हम सभी जानते है की हमारे देश के कई परिवार कृषि पर ही निर्भर रहते है। और आजकल बढ़ती महंगाई के चक्कर मे जब किसानो की जेब मे कोई पैसा नहीं जाता है तो किसान अत्महत्या जैसा कदम उठा लेते है। परंतु अब हर राज्य की सरकार किसानो के लिए कई प्रकार की योजनाए शुरू कर चुकी है, ताकि किसानो को भी लाभ मिल सके। किसानो को हम अपना अनदाता समझते है। अगर वो अपना काम ठीक से करेंगे , हम तभी अपने घर के लिए खाना खरीद सकते है।

कृषि सौर फीडर

और अभी महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने इस योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए कम से कम 2500 करोड़ रुपए तक का बजट पेश  किया है। और आने वाले समय मे सरकार बजट और भी बढ़ा सकती है।

यह भी पढ़े:- सोलर पंप योजना महाराष्ट्र

आधिकारिक वेबसाइट:- www.maharashtra.gov.in

कृषि सौर फीडर

महाराष्ट्र सरकार की सौर कृषी वाहिनी योजना, कृषि फीडर योजना के नाम से भी जानते हैं किसानों के लिए एक अच्छी योजना सिद्ध होगी. जैसे कि आपको पता ही है इस योजना में किसानों के खेतों में सोलर पैनल लगा कर सौर ऊर्जा का उपयोग बिजली बनाने में किया जाएगा. इन सोलर पैनल लगाने के लिए महाराष्ट्र सरकार किसानों की पूर्ण रूप से मदद करेगी. किसानों को बहुत ही कम कीमत पर सोलर पैनल उपलब्ध करवाए जाएंगे. इसके लिए 80% से लेकर 90% तक किसानों को सब्सिडी दी जाएगी. सोलर पैनल से उत्पादित होने वाली बिजली को किसान अपने खेतों में सिंचाई एवं पंप चलाने में उपयोग कर सकते हैं. इसके इलावा जो भी बिजली सरप्लस होगी उसको किसान बिजली कंपनियों को बेचकर मुनाफा भी कमा सकते हैं.

अंत मे हम आप सभी को यही कहना चाहते है की हर योजना के कुछ न कुछ लाभ तो होते ही है। और अप इन योजनाओ के लाभ तभी ले सकते है जब आपको इन योजनाओ की पूरी जानकारी होगी। वैसे तो हमने आपको सौर कृषि वाहिनी योजना से जुड़ी हर जानकारी दे दी है। परंतु फिर भी आपको उपरोक्त विषय से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमसे बात कर सकते है । बात करने के लिए पोस्ट के नीचे टिप्पणी बॉक्स मे आप अपने प्र्शन को लिख सकते है। हमारी टीम आपके प्र्शन के उत्तर को देगी धन्यवाद।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *