(लिस्ट) उप्र मुख्यमंत्री पेंशन योजना 2019 [मासिक 800 रु] लाभार्थी सूची नाम

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री पेंशन योजना लिस्ट, उप्र मुख्यमंत्री पेंशन योजना 2019, उप मासिक 800 रु पेंशन योजना, उप्र मुख्यमंत्री पेंशन योजना लाभार्थी सूची नाम, Uttar Pradesh Mukhyamantri Pension Yojana.

दोस्तों, उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने कई पेंशन योजनाओ की शुरुआत तो कर दी है। और कई नई पेंशन योजनाओ की शुरुआत कर रही है। यह सभी पेंशन योजनाओ के आगे योग सरकार के बनने के बाद , मुख्यमंत्री को जोड़ दिया है । इसलिए अब इन पेंशन योजनाओ को “उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री पेंशन योजना 2019” के नाम से जाना जाता है । इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत हर पेंशन योजना के बारे मे जानकारी देने जा रहे है। हम आप को बता दे के इस समय उप्र के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी है. साथ में हम आपको बताएँगे की कैसे आप इन योजनाओ के लिए ऑनलाइन आवेदान कर सकते है । तो आइये जाने उत्तर प्रदेस्ग मुख्यमंत्री पेंशन योजना।

उप्र मुख्यमंत्री पेंशन योजना 2019

उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए योगी जी ने कई प्रकार की योजनाओ को शुरू किया है चाहे वो बेरोजगारी के लिए हो, या फिर छात्रो और महिलाओ के लिए। योगी सरकार ने हर वर्ग के लोगो के लिए भी कोई न कोई योजना की शुरुआत की है । बस इसी के चलते उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के विकलांग लोगो के लिए , विधवा महिलाओ के लिए और वृद्ध लोगो के लिए पेंशन योजनाओ की शुरू की है।

मुख्यमंत्री विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश
मुख्यमंत्री विधवा पेंशन योजना
मुख्यमंत्री वृद्ध पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत आवेदन करने के बाद, अब इन लोगो को किसी के ऊपर आश्रित नहीं होना पड़ेगा। हम सभी जानते है की विकलांग लोगो जो खुद के निजी काम नहीं कर सकते वो अपनी आजीविका के लिए क्या कर सकते है। वही दूसरी और जब किसी औरत के पति की मौत हो जाती है अगर तो उसका परिवार ठीक है तब तक तो कुछ नहीं है परंतु अगर परिवार के लोग ठुकरा दे तो वो बेचारी कहा जाये।

बूढ़ो के बारे मे तो आप सभी को पता है , वृद्ध लोग भी अपने किसी काम करने मे सक्षम नहीं होते है। तो उन्हे भी इन मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश पेंशन योजना के तहत बहुत लाभ मिलेगा। तो आप जिस भी पेंशन के लिए पात्र है तो आप इनके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । एसे मे हम कह सकते है , की जिनके पास आय का कोई साधन नहीं है वो उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश सरकार की वृद्धावस्था पेंशन योजना बुजुर्गों का सहारा बन रही है. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के आने के बाद, वृद्धावस्था पेंशन को और सरल बनाने का काम किया गया है. अगर भाजपा सरकार के आंकड़ों की मानें तो 2019 से 2020  में लगभग 4000000 से अधिक लोगों को वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। जिसके लिए लगभग 1952 करोड़ रुपए वितरित किया जाएगा। इसी के प्रारूप सन 2016-17 में 36. 52लाख लोगों को पेंशन योजना का लाभ दिया गया था.

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री पेंशन योजना 2019 राशि :-

जो भी आवेदक इस योजना के तहत आवेदन करेगा उसे आर्थिक सहायता की जाएगी। इस योजना के तहत विधवा , विकलांग और वृद्ध व्यक्ति को पेंशन की राशि 500 रूपए से बढ़ाकर अब 800 रुपए कर दिया है । तो जो भी आवेदक इस पेंशन योजना के तहत हिस्सा बनाना चाहता है तो समय रहते आपको आवेदन करना होगा।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री पेंशन योजना के लिए पात्रता :-

इसके लिए सिर्फ उत्तर प्रदेश स्थायी निवासी ही भाग ले सकते है.
विधवा पेंशन योजना के तहत केवल विधवा महिलाए ही आवेदन कर सकती है.
विकलांग पेंशन योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के विकलांग व्यक्ति ही आवेदन कर सकते है.
वृद्ध पेंशन योजना के तहत महिला एवं पुरुष जिनकी आयु 60 साल से ऊपर है आवेदन कर सकते है.

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री पेंशन योजना के लाभ :-

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के बनने के बाद, लोकहित में चलाई जाने वाली पेंशन योजनाओं को बंद कर दिया गया था. पहले की समाजवादी सरकार के समय में कई प्रकार की पेंशन योजनाओं का लाभ दिया जा रहा था जिसे कि बीजेपी सरकार के आते ही रोक दिया गया. इन योजनाओं में मुख्य था उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बुढ़ापा पेंशन योजना, यूपी विधवा पेंशन योजना एवं उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना थे. बाद में इन योजनाओं को दोबारा से शुरू किया गया है जिनमें इन योजनाओं का नाम बदलकर शुरू किया गया. अब समाजवादी की जगह मुख्यमंत्री शब्द का उपयोग किया जाने लगा है. तो जो भी लोग उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री पेंशन योजना 2019 सूची/ लिस्ट देखना चाहते हैं, वह बताए गए तरीके से यह लिस्ट देख सकते हैं. सूची/ लिस्ट देखने की सारी प्रक्रिया समझाई गई है.

इससे जी विकलांग लोग , विधवा और वृद्ध लोग है , उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सकता है
इन सभी लोगो को किसी और के ऊपर निर्भर नहीं रेहना पड़ेगा
यह लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ कर अपने जीवन का निर्वाह कर सकते है
वह पेंशन योजना के तहत मिलने वाली राशि के साथ अपनी निजी जरूरते पूरी कर सकते है

यूपी मुख्यमंत्री पेंशन योजना के लिए दस्तावेज़ लिस्ट:-

आवेदक का स्थायी पता प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
बैंक खाता प्रमाण पत्र
विधवा है तो पति की मृत्यु प्रमाण पत्र
विकलांग है विकलांगता प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
बोनाफाइड प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री पेंशन योजना सूची 2019

  • उप्र मुख्यमंत्री पेंशन योजना 2019 के सूचि के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाना होगा।

उप्र मुख्यमंत्री पेंशन योजना 2018 List

  • यहाँ पर आप को जिस भी विभाग में सूचि दिल्ली है वह पर क्लिक करना होगा जैसे, विकलांग पेंशन सूचि, वृद्धा पेंशन सूचि, विधवा पेंशन सूचि।
  •  सूचि पर क्लिक करते ही आप के सामने उत्तर प्रदेश के जिलों के नाम खुल जाएंगे।

  • अपना जिला चुन कर क्लीक करे तो वह पर विकासखण्ड और फिर गांव का नाम आएगा।

  • उस पेज पर विकास खंड के सभी ग्राम पंचायतो के नाम खुलेंगे।
  • अपना गांव का नाम चुन कर उस पर क्लिक करे.

  • यहाँ पर आप के सामने उस गावं की पेंशन सूचि पूर्ण रूप से खुल जाएगी।

  • वहा पर आप वर्ष अनुसार सूचि भी देख सकते है. जैसे 2016-17 / 2017-18 / 2019-20 अनुसार।

तो अगर आपको उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री पेंशन योजना 2019 जिस में 800 रूपए प्रति माह मिलेगे, के तहत किसी अन्य प्रकार की जानकारी चाहिए तो हमसे ले सकते है.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

6 comments

  1. Dear bro , I’m searching “Pandit Deen dayal pension yojna ” but not found, can u create a page about it’s information ?

  2. सर जी old aeg pension 400 रु है और आप कह रहे है 800 रु हो गया है सर जी सच कया है बताने की किरपा करे

    1. सर जी 800 रु हो गया है कि होने वालाहै या झूठ ही आप लोग लिख कर भेज रहे है

  3. Sir
    Kya jinki pension purani Banee Hui hai unko bhi 800rs.per month k hisab se milegi ya nahi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *