[25,000] मप्र प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना लैपटॉप रजिस्ट्रेशन, लिस्ट

मध्य प्रदेश प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना लैपटॉप रजिस्ट्रेशन, प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना लिस्ट, सूचि, MP Pratibhashali Chhatra Protsahan Yojana – 25 Thousand rupees Laptop Distribution, मप्र लैपटॉप  के लिए 25,000 अनुदान योजना, प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना लाभ, पात्रता, डाक्यूमेंट्स, हेल्पलाइन नंबर ,टोल फ्री, आवेदन की स्तिथि ऑनलाइन।

नमस्कार पाठको, आज हम आपको जिस विषय पर अवगत करवाने आए हैं, वह है मध्यप्रदेश प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना। दोस्तों जैसे की आप सबको पता है शिक्षा हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. बिना शिक्षा के मनुष्य पशु के समान माना जाता है.  पहले की शिक्षा प्रणाली, अब की शिक्षा प्रणाली में दिन-रात का अंतर है. सरकार ने शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर बहुत लुभावनी योजनाएं शुरू की हैं. उन्हीं योजनाओं में से यह भी एक योजना है. जब भी कोई छात्र स्कूल से निकलकर कॉलेज की तरफ बढ़ता है, तो उसे कई प्रकार के नए गैजेट की आवश्यकता पढ़ाई के लिए पड़ती है जिसमें की सबसे जरूरी गैजेट है कंप्यूटर, यहां हम कहें लैपटॉप।

मप्र प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना

मध्य प्रदेश सरकार ने इसी को देखते हुए “प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना” को शुरू किया है. इस योजना में शिवराज सिंह सरकार मेधावी छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25-25 हजारों रुपए तथा साथ में सम्मान पत्र प्रदान करेगी। इसके लिए छात्र को मुख्य पात्रता 12वीं की परीक्षा में 85% अंक जो कि सामान्य श्रेणी के लिए तथा, 75% अंक आरक्षित वर्ग (शेड्यूल कास्ट, शेड्यूल ट्राइब, अदर बैकवर्ड क्लासेस, बैकवर्ड क्लासेस) के लिए रखा गया है. इस योजना के अंतर्गत छात्रों को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम भोपाल में 9 तारीख शनिवार को सम्मान पत्र के साथ लैपटॉप के लिए ₹25000 की राशि वितरित की जाएगी।

जिन छात्रों का इस वर्ष इस सूची में नाम नहीं आया है, उनको निराश होने की जरूरत नहीं है. यह योजना छात्रों को प्रोत्साहन देने के लिए शुरू की गई है, जो कि आने वाले समय में भी चलती रहेगी। तो दोस्तों आइए आज हम विस्तार में जानते हैं मध्यप्रदेश प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना क्या है तथा इसका मुख्य लाभ छात्र कैसे ले सकते हैं.

मध्यप्रदेश प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना २०१८ की जानकारी

छात्रों जैसे कि आपको पता है मध्य प्रदेश सरकार बहुत सी योजनाएं जो कि छात्र हित में होती हैं पहले से ही. प्रदान कर रही है इन योजनाओं में मुख्यता मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना भी है, जिसमें कि छात्रों को अपनी आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इसी के साथ एक अन्य योजना मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना, है जिसमें कि छात्र रुक जाना नहीं रिजल्ट में उत्तीर्ण होकर भी इस योजना का लाभ अच्छे से ले सकते हैं.

प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना - Pratibhashali Chhatra Protsahan Yojana

योजना का नाम प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना
योजना की शुरुआत तिथि जून 2018
योजना में लाभ ₹25000 टॉप्स के लिए तथा सम्मान पत्र
लैपटॉप अनुदान वितरण स्थान मोतीलाल नेहरू स्टेडियम भोपाल
वितरण तिथि 9 जून 2018 शनिवार
योजना का शुभारंभ मुख्यातिथि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान
योजना का टोल फ्री नंबर 0755-2600115
आधिकारिक वेबसाइट shiksha.samagra.gov.in

प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना की मुख्य विशेषताएं

मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन देना – प्रिय दोस्तों इस योजना में 12वीं पास छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है. इस योजना में जो ₹25000 की राशि दी जाएगी उससे छात्र भविष्य में अपने लिए एक लैपटॉप खरीद सकते हैं.
लैपटॉप के लिए आर्थिक सहायता – इस योजना में छात्रों को लैपटॉप के लिए जो केस किया जाएगा मैं उनकी उच्च शिक्षा में एक मूलभूत स्तंभ स्थापित होगा. जिन छात्रों का नाम चुनी हुई सूची में है उन सब को ₹25000 की राशि प्रदान की जाएगी.
कुल लाभार्थी छात्र – इस योजना में सरकार ने 22000 युवाओं को यह लाभ देने का लक्ष्य रखा है. पहले चरण में अभी तक 173 मेधावी छात्रों को ₹25000 का रात में सर्टिफिकेट दिया जाएगा.
सम्मान पत्र – ₹25000 की छात्रों को सम्मान पत्र भी दिया जाएगा, जो कि छात्रों को उनके भविष्य में आने वाली कई जगहों पर सहायता देगा सन्मानपत्र एक तरह से छात्रों को सरकार से की तरफ से दिया गया सम्मान होता है.
चेक वितरण – छात्रों को जो राशि लैपटॉप खरीदने के लिए दी जाएगी, वह चेक के रूप में वितरित किए जाएंगे. हर मेधावी छात्र को ₹25000 का चेक cM द्वारा दिया जाएगा.

इस योजना में छात्रों की बढ़ती हुई रूचि को देखते हुए, सरकार इसे पूर्ण रूप से हर जिले में प्रतिस्थापित करेगी. इस योजना की तरह एक अन्य योजना हम छू लेंगे आसमान योजना भी छात्रों के भविष्य को संवारेगी.

प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना की पात्रता

सामान्य छात्रों के लिए पात्रता– इस योजना का लाभ लेने के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को 85% अंक लाना अनिवार्य है. जो छात्र पात्रता को पूरा करते हैं उनको लैपटॉप के लिए सरकार प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी.

आरक्षित वर्ग के लिए पात्रता– मेधावी छात्र जोके अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, एवं पिछड़ा वर्ग के हैं उनके लिए सरकार ने, 75% अंकों का जरूरी होना तय किया है. जो भी SC ST oBC केटेगरी के छात्र इस को पूरा करते हैं इसके लिए आवेदन रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे.

स्टेट एजुकेशन बोर्ड के प्रतिभागी – इस केटेगरी में केवल वही छात्र हिस्सा ले सकते हैं जिन्होंने अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एग्जामिनेशन से पास हुई है. वही छात्र ₹25000 लेने के अधिकारी होंगे.

पारिवारिक आय- इस योजना में छात्र के परिवार की आय भी एक महत्वपूर्ण बिंदु है. अगर कोई छात्र जिसकी पारिवारिक आय ₹600000 से अधिक है, तो वह यह योजना के लिए पात्र नहीं है.

प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

रेजिडेंट सर्टिफिकेट – इसको अगर हम सामान्य भाषा में कहे तो आपका आवाज पत्र, जिससे कि यह साबित हो सके कि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं.

स्कूल सर्टिफिकेट – इस सर्टिफिकेट का मुख्य उद्देश्य यह दिखाना है, यह आपने उपरोक्त स्कूल से ही अपनी पढ़ाई को पूरा किया है. आपको स्कूल सर्टिफिकेट जमा करवाना अनिवार्य है.

फाइनल मार्कशीट– आप के अन्य डॉक्यूमेंट की तरह आपकी अंक मार्कशीट भी आपको इसके साथ संलग्न करनी होगी. इस मार्कशीट का मुख्य उद्देश्य आपके अंकों का प्रतिशत को वेरीफाई करना है.

पारिवारिक आय प्रमाण पत्र – जैसे की हम आपको पहले बता चुके हैं कि आप की पारिवारिक आय 600000 से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसको पूर्ण रुप से पक्का करने के लिए आपको परिवार का आय प्रमाण पत्र भी जमा करवाना होगा.

आधार कार्ड – आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है, आपको हर काम में जरूरी होता है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आधार कार्ड की कॉपी भी जमा करवाने होंगे.

पासपोर्ट साइज फोटो– लाभार्थी छात्र को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने पासपोर्ट साइज फोटो जो कि आपकी कुछ समय पहले की हो, इसमें अटैच करना होगा.

प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

  1. इस योजना में अभ्यार्थी को रजिस्टर करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार की समग्र शिक्षा की आधिकारिक वेबसाइट http://shiksha.samagra.gov.in पर लॉग इन करना होगा.
  2. जैसे ही आप इस पेज पर जाएंगे आपको, प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना रजिस्ट्रेशनमध्यप्रदेश लैपटॉप के लिए 25 हजार रूपए सहायता दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा.
  3. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपको वहां पर इस योजना से जुड़ी हर जानकारी हिंदी में उपलब्ध हो जाएगी.
  4. छात्र को अब http://shiksha.samagra.gov.in/Public/Oops.htm?aspxerrorpath=/Laptop/Public/EligibleStudentforLaptop.aspx यहां पर जाकर अपना रोल नंबर टाइप करना होगा.
  5. इस लिंक से ही अभ्यार्थी रजिस्टर हो पाएगा, किसी रजिस्ट्रेशन के बाद शिक्षा विभाग चक्र के बारे में सारी जानकारी शिक्षा विभाग की वेबसाइट से निकाल सकते हैं.
  6. छात्र की रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात, छठ की प्रक्रिया आरंभ होगी, तथा एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी.
  7. प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना मेरिट सूची मध्य प्रदेश की एजुकेशन विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी.

मध्य प्रदेश प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना एप्लीकेशन स्टेटस

  1. इस योजना में छात्र रजिस्टर होने के बाद, अपनी रजिस्ट्रेशन का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.
  2. इसके लिए छात्र को अपना एप्लीकेशन नंबर/ रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपनी पूरी जानकारी ऑनलाइन निकाल सकते हैं.
  3. सरकार की पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन लिंक से यहां पर उपलब्ध होगी.

प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना हेल्पलाइन नंबर, शिकायत नंबर

छात्रों जैसे कि आपको पता है हर योजना के कुछ अच्छाइयां और कुछ बुराइयां होती हैं. हमें लगता है कि यह योजना छात्रों के लिए बहुत ही अच्छी है. लेकिन कई बार कुछ मेधावी छात्र को इस योजना का पात्र होते हुए भी लाभ नहीं मिल पाता.

  • इसके लिए वह छात्र ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.
  • इसके लिए उन्हें रजिस्टर ग्रीवेंस के भाग में जाना होगा.
  • यहां पर छात्र अब रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपना यीशु टाइप सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • जब आप अपना शिकायत दर्ज कर दें उसके बाद आपको अपनी शिकायत रजिस्टर करवाने के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके लिए अंत में आपको कैप्चा कोड भी भरना होगा

हेल्पलाइन नंबर

इस योजना को पूर्ण रूप से लागू करने के लिए सरकार ने इसके लिए एक, हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया है. इस हेल्पलाइन नंबर से आप अपनी कोई भी शिकायत, जुड़ी जानकारी, वरना में हो रही धांधली इत्यादि के बारे में बता एवं जानकारी ले सकते हैं. इस हेल्पलाइन का नंबर 0755-2600115 है. इस नंबर पर कॉल करके आप कस्टमर केयर अधिकारी से हर प्रकार की मदद प्राप्त कर सकते हैं.

पढ़े:- मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना

मध्यप्रदेश प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना यात्रा लाभ/ सुविधा

इस योजना में मेधावी छात्र जिनको की, इस योजना के अंतर्गत ₹25000 की आर्थिक सहायता प्रदान होगी, अभी तक फोन में सिर्फ 173 अभ्यर्थियों को ही चुना गया है. इसके लिए 22,000 छात्रों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होगा. इस में छात्रों को कैश के साथ-साथ सम्मान पत्र भी प्राप्त होगा. प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना से शिक्षा के स्तर में वृद्धि होगी, तथा जोधपुर उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित होंगे.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *