मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना 2019-20 स्कॉलरशिप आवेदन फार्म ऑनलाइन

मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना 2019-20 छात्रवृत्ति आवेदन फार्म ऑनलाइन, मध्यप्रदेश निषादराज स्कॉलरशिप योजना 2019, मछुआरो के बच्चो के लिए छात्रवृति। 

मध्यप्रदेश की राज्य सरकार ने एक नई छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है । इस योजना का नाम है “मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना”। यह योजना के अंतर्गत लाभार्थी सिर्फ राज्य के मछुआरो के बच्चे होंगे ।  और तो और मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना के लिए राज्य के मत्स्य महासंघ कार्यसमिति ने भी अपनी तरफ़ से मंजूरी दे दी है । यह एक बहुत ही अच्छी योजना है जिसके तहत हर बच्चा अब शिक्षा ग्रहण कर सकेगा। तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे की कैसे आप मध्यप्रदेश निषादराज स्कॉलरशिप योजना के तहत आवेदन करके लाभले सकते है ।

मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना – MP Nishad Raj Scholarship Scheme

यह एक राज्य सरकार द्वारा चलाई गई सरकारी  छात्रवृत्ति योजना है । जिसके तहत राज्य के जीतने भी मछुआरे है , उनके लड़की और लड़के सब इस योजना के तहत लाभ ले सकते है । मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत सिर्फ उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को ही लाभ दिया जाएगा। अर्थात , राज्य मे उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे मछुआरो के सभी लड़के और लड़कियो को शिक्षा के लिए 10 हज़ार से 20 हज़ारे रूप्ये तक की आर्थिक सहयाता दी जाएगी।

मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना 2018-19
मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना 2019-20

जिसका अर्थ यह है की कई बार इस समुदाय के बच्चे पैसो की किल्लत पे अपनी शिक्षा को बीच मे ही छोड़ देते थे। परंतु अब वो इस मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना के तहत आर्थिक  सहायता का लाभ उठा सकते है । इस योजना के तहत राज्य मे तकनीकी शिक्षा को भी बढ़ावा मिलेगा। और मध्यप्रदेश स्कॉलरशिप छात्रवृत्ति योजना , राज्य की मछुआरो के विकास मे सहायक सिद्ध होगी ।  इससे प्रदेश की शिक्षा प्रणाली मे भी गुणवत्ता आएगी । और अब बहुत ही कम बच्चे शिक्षा को बीच मे छोड़ सकते है ।

निषादराज छात्रवृत्ति योजना के फायदे (Benefits of Madhya Pradesh Nishadraj Scholarship Scheme):-

  1. मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना के तहत प्रदेश के मछुआरे समुदाए के लोगो का विकास होगा।
  2. मध्यप्रदेश स्कॉलरशिप छात्रवृत्ति योजना के अंर्तगत सिर्फ मछुआरो के मेधावी छात्रों को ही लाभ मिलेगा।
  3. इससे राज्य की शिक्षा प्रणाली मे भी गुणवत्ता आएगी ।
  4. और लोगो का रुझान भी शिक्षा की तरफ अधिक होगा।
  5. मध्यप्रदेश निषादराज स्कॉलरशिप योजना से बच्चो मे स्कूल को बीच मे छोडने मे भी कमी आएगी।
  6. तकनीकी शिक्षा के लिए इस योजना के तहत करीब 20 हजार रुपए ताक की आर्थिक सहयाता राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी ।
  7. गैर तकनीकी शिक्षा के लिए उन्हे 20 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी ।

तकनीकी शिक्षा :-

  • मेडिकल ।
  • इंजीन्यरिंग ।

गैर तकनीकी शिक्षा :-

  • बीए ।
  • बीएससी
  • बीएफ़सीएससी
  • बीसीए
  • बी कॉम
  • बीएससी
  • कृषि कानून ।

मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना की मत्वपूर्ण जानकारी

मध्यप्रदेश निषादराज स्कॉलरशिप योजना यह सिर्फ मछुआरो के बच्चे को ही मिलेगा। यह उन्हे उच्च शिक्षा के लिए दी जाएगी। अगर कोई बच्चा पहले से ही सरकारी छात्रवृत्ति का लाभ ले रहा है तो वो भी इस योजना का लाभ ले सकता है ।

मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

अगर आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको मध्यप्रदेश मछुआरा कल्याण और मत्स्य पालन विकास विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा । यहा से आवेदन करे ऑनलाइन – क्लिक करे .

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई स्कॉलरशिप योजना इस वर्ष फिर से शैक्षणिक सत्र के लिए शुरू हो गई है. मध्य प्रदेश छात्रवृति योजना 2019 के लिए युवा एवं युक्तियां आवेदन कर सकते हैं. इसमें दी गई नियम एवं शर्तों के अनुसार ही आवेदन करें। आवेदन के लिए छात्र को हर प्रकार की जानकारी जिसमें की पारिवारिक आय, छात्र के बोर्ड में प्राप्त किए गए अंक, स्कूल सर्टिफिकेट इत्यादि शामिल होंगे।

अगर आपको मध्यप्रदेश निषादराज छात्रवृत्ति योजना की जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे शेयर कर सकते है । आप इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की सहायता की लिए हमसे पूछ सकते है ।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *