मध्य प्रदेश बी पी एल राशन कार्ड लिस्ट 2019|ए.पी.एल/अंत्योदय सूची जिलाबार

मध्य प्रदेश बी पी एल राशन कार्ड लिस्ट 2019|मध्य प्रदेश ए.पी.एल राशन कार्ड लिस्ट, मध्य प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट अंत्योदय सूची जिलाबार.

प्रिय पाठको अगर आपने भी मध्यप्रदेश राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था, और अब देखना चाहते है की आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट मे है या नहीं तो आपको काही और जाने की जरूरत नहीं है । आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये बताएँगे की कैसे आप घर बेठे ऑनलाइन मध्य प्रदेश राशन कार्ड की सूची देख सकते है। और कैसे आप इस मध्य प्रदेश बी पी एल राशन कार्ड लिस्ट 2019 मे अपना नाम देख सकते है । अब हमारा सारा भारत इस समय डिजिटल बन चुका है । सरकार के कई विभाग भी ऑनलाइन ही अपनी सेवाए दे रहे है। अब यही सुविधा के जरिये आप घर बेठे अपना नाम मध्य प्रदेश राशन कार्ड सूची 2019 मे देख सकते है । तो ज्यादा जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़िये ।

मध्य प्रदेश बी पी एल राशन कार्ड लिस्ट 2019

जैसे की हमे पता है की सरकार देश के सभी लोगो को उचित दर पर राशन देने के लिए ही राशन कार्ड की व्यवस्था की है । यह मध्य प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2019 को दिखा कर ही आप सरकार की उचित मूल्य की दुकान से राशन ले सकते है । इस राशन कार्ड मे राज्य के हर परिवार के हर सदस्य की जानकारी होती है । इसमे सभी के नाम के साथ उनका व्यवसाय, उनकी उम्र इत्यादि लिखी होती है। यही हमारे स्थायी पते का प्रमाण पत्र भी होता है। राशन कार्ड  3 तरह के होते है । जो लोगो को उनकी आय के अनुसारा सरकार द्वारा वितरित किए जाते है।

मध्यप्रदेश सरकारी योजनाएं

मध्य प्रदेश बी पी एल राशन कार्ड लिस्ट 2018
मध्य प्रदेश बी पी एल राशन कार्ड लिस्ट 2019

एपीएल (APL ) राशन कार्ड :- यह कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले लोगो को जारी किया जाता है । यह गुलाबी रंग का राशन कार्ड होता  है। इस कार्ड के लिए कोई भी अप्लाई कर सकता है ।

बीपीएल (BPL ) राशन कार्ड :- यह कार्ड गरीबी रेखा से नीचे के लोगो को दिया जाता है । यह पीले रंग का राशन कार्ड होता है । बीपीएल मे वही लोग आवेदन कर सकते है जिनकी आय सालाना 1 लाख  रुपए से कम होती है ।

अंत्योदय राशन कार्ड :- इस कार्ड मे सबसे गरीब लोग आते है । इस राशन कार्ड के लिए वही आवेदन कर सकता है जो इस श्रेणी मे आता हो ।

मध्य प्रदेश बी पी एल राशन कार्ड लिस्ट का उपयोग

  1. राशन कार्ड हमारा स्थायी पता का प्रमाण पत्र होता है ।
  2. यह परिवार के मुखिया के नाम से होता है, जिसमे परिवार के हर सदस्य की जानकारी होती है । मतलब यह एक एसा सरकारी दस्तावेज़ है जिसे परिवार का हर सदस्य इस्तेमाल कर सकता है ।
  3. अगर आपने कभी किसी लोन इत्यादि या फिर किसी भी सरकारी योजना के लाभ के लिए आवेदन करना हो तो , आपको राशन कार्ड की प्र्तिलिपि देनी पड़ती है ।
  4. राशन कार्ड के श्रेणी से नौकरी मिलने का भी मौका होता है । क्योकि गरीब और जरूरतमन्द लोगो को नौकरी मे पहल दी जाती है ।
  5. अनतोदय राशन कार्ड वालो के बच्चो को सरकार की तरफ से कई तरह के बाजीफे भी दिये जाते है ।
  6. और सबसे बड़ी बात , राशन कार्ड से आपको सरकार कितरफ से सस्ता अनाज उपलब्ध करवाया जाता है ।

नोट :- अगर आप लोगो ने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप जल्दी से आवेदन करे। इस राशन कार्ड के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है । और हाँ समय पर अगर आपके परिवार मे कोई नया सदस्य जन्म लेता है या शादी करके आता है तो उसका नाम अपने राशन कार्ड मे दर्ज करवाए । और वही दूसरी और कोई मर जाता है तो  उसका नाम कटवा दे ।

मध्य प्रदेश बी पी एल राशन कार्ड लिस्ट 2019 ऑनलाइन

  1. अगर आप अब मध्य प्रदेश बी पी एल राशन कार्ड लिस्ट 2019 मे अपना नाम देखना चाहते है तो इस वैबसाइट लिंक पे क्लिक करे जोकि यहा से क्लिक करे जा कर. है ।
  2. अब यहा पे आपको एनएफ़एसए की पात्रता सूची पे क्लिक करे ।
  3. यहा सबसे पहले अपने जिले का नाम , फिर अपने तहसील का नाम , फिर अपने गाँव के नाम पे क्लिक करते जाये ।
  4. अब जब ब्लॉक का नाम आए तो अपने नाम को खोजे ।

मध्य प्रदेश राशन कार्ड सूची 2019

जिलबार सूची जिलबार सूची
आगर   अलीराजपुर       

अनूपपुर       

अशोक नगर   

बालाघाट       

छिंदवाड़ा       

दमोह       

दतिया       

देवास       

धार   

डिंडोरी   

गुना       

ग्वालियर       

हरदा       

होशंगाबाद       

इंदौर 

बड़वानी       

बैतूल       

भिंड       

भोपाल       

बुरहानपुर       

छतरपुर 

जबलपुर       

झाबुआ 

कटनी     

खंडवा    

खरगोन मंडला 

मंदसौर 

मुरैना

नरसिंहपुर   

नीमच   

पन्ना   

रायसेन

राजगढ़

रतलाम

रीवा

सागर

सतना

सीहोर       

सिवनी

शहडोल       

शाजापुर       

श्योपुर       

शिवपुरी       

सीधी

सिंगरौली       

टीकमगढ़       

उज्जैन           

उमरिया       

विदिशा 

अगर आपके मध्य प्रदेश बी पी एल राशन कार्ड लिस्ट 2019 मे किसी भी प्रकार की गलती नजर आती है तो इसे जल्दी ठीक करवा सकते है । आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी यदि अच्छी लगी तो अपने सुझाव जरूर दीजिये। और अपने सुझाव देने के लिए कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे ।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
2Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *