भावांतर भुगतान योजना मध्य प्रदेश 2018-19 Registration चना/दाल खरीद हेतु

भावांतर भुगतान योजना मध्य प्रदेश 2018-19 Registration चना/दाल खरीद हेतु पंजीयन मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना किसान पंजीयन 2018 का पूरा विवरण आर्टिकल के जरिए जाने, भावान्तर योजना रजिस्ट्रेशन :- आपको हम इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि किस प्रकार आप मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना ऑनलाइन किसान पंजीयन के लिए आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं। मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना राज्य सरकार द्वारा सितंबर माह में शुरू की गई थी इसके लिए विभाग किसानों से ऑनलाइन पंजीकरण आमंत्रित करती है। भावांतर भुगतान योजना ऑनलाइन पंजीयन के लिए किसानो को सरकार ई उपार्जन अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

भावांतर भुगतान योजना के तहत राज्य सरकार कृषि उत्पादों के लिए मुआवजा दिलवाएगी और उनकी कीमतें भी केंद्र सरकार द्वारा ही घोषित किए जाएंगे मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने तेल फसलों और कुछ डालो सहित 8 प्रश्नों के लिए इस योजना को बढ़ा दिया है।  और रूचि रखने वाले हर किसान को इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।

भावांतर भुगतान योजना मध्य प्रदेश 2018-19

प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने चना मसूर सरसों और प्याज को भी इस योजना में शामिल कर लिया है और इन फसलों के लिए सरकार ने मूल्य भी तय कर लिए हैं । और जिन भी किसानों ने अभी तक रवि की फसल के लिए पंजीकरण नहीं करवाया है तो करवा सकते हैं क्योंकि अंतिम तिथि 12 मार्च को बढ़ाकर 24 मार्च कर दी गई है । और यदि आपने अभी तक भावांतर योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण नहीं किया है तो आप अपने नजदीकी क्षेत्र के प्राथमिक कृषि सहकारी मंडी समिति में भी जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। अगर आप अपने क्षेत्र के प्राथमिक कृषि सहकारी और मंडी समिति में जाकर पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो आप अपने साथ अपना आधार कार्ड और समग्र id की प्रतिलिपि जरूर ले जाएं।

चना, दाल, रवि फसल 2018 समर्थन मूल्य का विवरण :-

चना, दाल, रवि फसल खरीद हेतु समर्थन मूल्य का विवरण यहा पर दिया गया है। जानकारी के अनुसार भावांतर योजना में किसानों ने पंजीकरण करवाते समय अपनी भूमि फसल और अपने खाता की गलत जानकारी आवेदन फार्म में भर दी थी। परंतु अब हमारे पास यहां आपके लिए अच्छी खबर यह है कि आप अपने द्वारा दी गई गलत जानकारी को सही कर सकते हैं । इसके लिए आपको जिला कलेक्टर को पोर्टल का लॉगिन पासवर्ड दिया जाएगा।  तो अगर अब आपने अपनी कोई भी गलत जानकारी को सही करना है तो आप अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी जिलाधिकारी कार्यालय में जाकर गलती को सुधार सकते हैं।

मध्य प्रदेश भावांतर योजना पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

  • किसान का आधार कार्ड नंबर एवं समग्र ID ।
  • किसान का मोबाइल नंबर।
  • किसान का बैंक खाता की कॉपी ।
  • पंजीयन के बाद और कृति के समय पावती प्रिंट।
  • भावांतर यहा से पढे

भावांतर भुगतान योजना मध्य प्रदेश Registration / पंजीयन

  • सबसे पहले किसान को पंजीकरण के लिए मध्य प्रदेश की उपार्जन अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा http://mpeuparjan.nic.in
भावांतर भुगतान योजना मध्य प्रदेश
भावांतर भुगतान योजना मध्य प्रदेश
  • आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर है और यहां पर आपको लिंक गेहूं 2018-19 पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आप यहां पर भावांतर योजना के अंतर्गत किसान पंजीयन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं ।

  • पंजीकृत करने के बाद किसान को उनके सामग्री सदस्य iD या उनके आधार संख्या का उपयोग करना होगा ।
  • जब आप यहां पर पूछी गई जानकारी के अनुसार सारी जानकारी देते हैं तो आप पंजीकरण पर क्लिक करें ।
  • पंजीकरण फार्म पर आप अपना नाम कांटेक्ट बैंक खाता फसलों की जानकारी कृषि भूमि की जानकारी मंडी इत्यादि का नाम भरकर आवेदन कर सकते हैं ।

यह भी पढे:मुख्यमंत्री कन्यादान योजना

भावांतर योजना किसान पंजीयन के आवेदन के लिए महत्वपूर्ण जानकारी :-

  • इस योजना के तहत किसान अपना पंजीयन आधार नंबर एवं समग्र ID को उपयोग करके कर सकते हैं।
  • हर किसान के पास आधार तथा समग्र ID होना जरूरी है ।
  • यदि किसी किसान के पास उसका आधार नंबर और समग्र ID दोनों ही नहीं है तो आप अपने ग्राम पंचायत से संपर्क कर सकते हैं।
  • अपने बैंक खाता को पासबुक में देख कर ही लिखें ।
  • यदि आप अपने आधार नंबर से पंजीयन नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपनी समग्र ID से पंजीयन कर आवेदन कर सकते हैं।
  • जब आप पंजीयन कर लेते हैं तो उसके बाद पावती प्रिंट करें और खेती के समय पावती ले जाना हर किसान के लिए अनिवार्य है ।
  • पंजीयन के समय किसान के पास उसका मोबाइल नंबर होना जरूरी है

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री भावांतर योजना के तहत आने वाली फसलें:-

  • सोयाबीन
  • मक्का
  • तिल
  • मूंगफली
  • रामतिल
  • मूंग
  • उड़द
  • तुवर

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के लिए ऑफलाइन फार्म:-

मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना मध्य प्रदेश के तहत पंजीकरण करने के लिए ऑफलाइन एप्लीकेशन भी भर सकते हैं।  ऑफलाइन एप्लीकेशन भरकर अपने राज्य में जमा करवा सकते हैं।

समग्र ID याद ना होने पर खोजें:-

  • मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो आप अपने मोबाइल नंबर के जरिए अपनी समग्र id सर्च कर सकते हैं
  • समग्र ID जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें samagra.gov.in/Default.aspx

  • अपने परिवार के किसी भी सदस्य के नाम से समग्र आईडी सर्च कर सकते हैं दिए गए लिंक पर क्लिक करें यहा से देखे..

हेल्पलाइन नंबर : इस योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए 0755-2550495 पर फोन करके ले सकते है। मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना में अगर आपको किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है अपनी समस्या को कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम आपको करेंगे धन्यवाद।

भावांतर भुगतान योजना की ताज़ा खबर :- मध्य प्रदेश भावांतर भुगतान योजना किसानों के लिए वरदान से कम नहीं है. अब इस योजना में प्याज एवं लहसुन को भी जोड़ा गया है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को फसल के भाव में जो भी अंतर होता है उसको पूरा करके एक नॉर्मल मूल्य पर सरकार द्वारा खरीदा जाता है. इससे किसानों को ज्यादा नुकसान नहीं होता. सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में कई फसलों को रखा गया है. इसमें दालों से लेकर चने प्याज लहसुन गेहूं, इत्यादि की फसलों को रखा गया है.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को एक अच्छा तोहफा दिया है.  इस तोहफे का नाम है भावांतर भुगतान योजना. इस योजना में किसानों बाजार की कीमत के अनुरूप फसल का सही मूल्य मिलेगा. राज्य सरकार इस योजना के अंतर्गत किसानों की फसल को उसके उचित मूल्य पर खरीदेगी, ताकि किसान को इससे फायदा हो. योजना के अंतर्गत किसानों सरकारी मूल्यों के अनुसार अपनी फसल को बेच सकते हैं.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

25 comments

  1. मैंने गेहूं और चने की फसल के लिये सोसायटी से पंजीयन के लिये आवेदन दिया था जिसमें गेहूँ का पंजीयन तो हो गया चने का नही ।पंजीयन करने वालों की त्रुटि से पंजीयन नही हुआ।अब कहाँ कार्यवाही करनी होगी।

  2. Mujhe apne registration me bank account number badalwana hai kripa karke bataye kaise change hoga???

    1. वो तो आप बैंक मे जाके बदल सकते है…. अगर कोई और तरीका होगा तो बैंक वाले बता देंगे

  3. Mera Nan Bhagwat Pandey hai bhawantar Bhutan yojna me Chan wa masur ke liye rajistreaion karwaya tha kisan kod 818250030073 hai mob. No.9425185941 hai ab jins bechne me liye matra 00 qui.batayi hair hai kaya Karen

  4. मेने अपनी सोयविन उड़द मूग की फसल को बेचा था किन्तु bhavanter राशी आज तक नहीं मिली फसल दिसंबर में बेची थी क्या करे शिकायत हर जगह कर चुके है क्या करना चाहिये आप वताये

  5. Mene bhavanter yojna m chana becha tha pe onlone wale ne bank ka ifc code galt kr diya humare sat walo sabke paise aa gaye mwre nhi aaye koi solution bataye …pls

  6. Sir ji mene apna chana 24/5/2018 ko tulbaya tha na mera payment hua or na hi print diya ab mujhe kaha jana padega contact 9993603941

  7. मैने अपनी फसल गेहूं चना मसूर को अप्रेल में बेचा था इसकी भावांतर राशि कब तक मिलेगी plz जबाव दे मेरे last comment का आपने कोई जबाव नहीं दिया था

  8. Mene 2 jun ko masur or rayda becha jiska mujhe abhi tak paise nhi mile iske piche kya reason he kripya mujhe bataye or kab tak wait krna padega

  9. Mera panjiyan me fhasal kuntal me ka chadai to bhavantar ki rashi Kam ayi hai koi upai bataiye
    Indar Singh Chauhan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *