बेरोजगारी भत्ता मध्यप्रदेश 2019

बेरोजगारी भत्ता मध्यप्रदेश 2019 सेल्फ डेक्लरेशन फार्म | बेरोजगारी भत्ता अप्लाई ऑनलाइन mp | मुख्यमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना मध्यप्रदेश | मध्यप्रदेश में बेरोजगारी भत्ता | MP Berojgari Bhatta Yojana | MP Government Unemployment Allowance Scheme।

बेरोजगारी भत्ता मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए, इस योजना को शुरू किया है। मध्यप्रदेश राज्य में बेरोजगार युवाओं की बढ़ती हुई तादाद को देखते हुए, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह फैसला लिया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में रह रहे बेरोजगार युवाओं को सरकार मासिक भत्ता प्रदान करेगी। यह भत्ता केवल उन्हीं युवाओं को दिया जाएगा, जो पूर्ण रुप से बेरोजगार हैं, तथा कोई भी रोजगार नहीं कर रहे हैं।

बेरोजगारी भत्ता मध्यप्रदेश

भाइयों, बेरोजगारी भत्ता मध्यप्रदेश सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत 12वीं पास कर चुके शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सरकार द्वारा मासिक पत्र प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही स्नातक तथा उससे ऊपर की पढ़ाई कर चुके युवाओं को भी सरकार द्वारा भत्ते का प्रावधान रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार भत्ते के रूप में ₹1000 मासिक उनके खाते में दिया जाएगा। बेरोजगारी भत्ता एक तरह की प्रोत्साहन राशि होती है जिसे की सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं के लिए दिया जाता है। इस बच्चे से बेरोजगार युवा अपने दैनिक खर्च, तथा पढ़ाई के लिए उपयोग होने वाले धन का खर्च यहां से उठा सकते हैं। इस तरह से वह अपने परिवार पर भी बोझ नहीं बनते। मध्यप्रदेश मैं पिछले 10 साल से शिवराज सिंह चौहान की बीजेपी सरकार है।

बेरोजगारी भत्ता योजना मध्यप्रदेश के लाभ

कई प्रकार की योजनाएं युवाओं के लिए शुरू की गई हैं, तथा उनमें से मप्र बेरोजगारी भत्ता योजना सबसे सफल योजना में से एक है। मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2019 के लिए युवाओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए बताया जाएगा। जिसके बाद कि वह युवा ऑनलाइन जाकर भत्ते हेतु आवेदन कर सकते हैं।

  1. मासिक ₹1000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  2. 12वीं पास युवाओं को मासिक ₹1000 दिए जाएंगे।
  3. विकलांग शिक्षित बेरोजगार युवाओं को 15 सो रुपए भत्ता दिया जाएगा।
  4. प्रोत्साहन राशि लाभार्थी के बैंक खाते में दी जाएगी।

मप्र बेरोजगारी भत्ता पात्रता

इस योजना के लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता एवं नियम रखे गए हैं। अगर आप उन नियमों/ पात्रता पर पूर्ण रुप से सही उतरते हैं तो आपको यह राशि दी जाएगी।

आवेदनकर्ता महिला या पुरुष बेरोजगार होना चाहिए।
लाभ लेने हेतु आवेदनकर्ता की आयु 20 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
मध्यप्रदेश का स्थाई निवासी ही केवल आवेदन कर सकता है।
आवेदनकर्ता का अपने नजदीकी रोजगार कार्यालय में पंजीकृत होना आवश्यक है।
लाभार्थी की सालाना आय ₹300000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
आवेदनकर्ता का स्वयंघोषणापत्र, जिसमें कि उसे यह बताना होगा कि वह किसी प्रकार का रोजगार या व्यापार नहीं करता है।

भत्ते हेतु जरूरी कागजात

आवेदनकर्ता परिवार का राशन कार्ड।

आधार कार्ड।

12वीं की मार्कशीट।

जन्म प्रमाण पत्र।

विकलांग प्रमाण पत्र (अगर विकलांग है तो)।

रोजगार कार्यालय पंजीकृत पत्र/ पंजीकृत नंबर।

सम्बंधित:- मध्यप्रदेश सरकार की योजनाएं

मध्यप्रदेश  बेरोजगारी भत्ता आवेदन फार्म

आवेदन की प्रक्रिया काफी सरल है, तथा कोई भी लाभार्थी ऑनलाइन ही घर से इसे आवेदन कर सकता है। इसके लिए कुछ चरणों में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदनकर्ता को बेरोजगारी भत्ता मध्यप्रदेश 2019 हेतु ऑनलाइन आवेदन के लिए बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट “mprojgar.gov.in” पर जाना होगा।
  • यहां पर दाएं हाथ में सबसे ऊपर आवेदन के लिए श्रेणी के अंतर्गत आवेदन पंजीयन करने के लिए क्लिक करें पर क्लिक करना होगा।
  • वहां पर क्लिक करते ही आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। इस रजिस्ट्रेशन फार्म में आपको अपनी निजी जानकारी देनी होगी जिसकी सूची नीचे दी गई है।
  • आवेदन कर्ता का नाम।
  • जिला नाम।
  • शहर का नाम।
  • मोबाइल नंबर।
  • ईमेल आईडी।
  • इसके बाद आपको खाता विवरण के अंतर्गत 6 अंकों की यूजर आईडी, तथा 6 अंकों का ही पासवर्ड चुनकर सम्मिट एंड प्रोसीड पर क्लिक करना ।
  • अगले पेज पर आपको अपनी शिक्षा से जुड़ी हुई जानकारी, अंक, 12वीं के बोर्ड इत्यादि की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद अपनी जानकारी को सेव करे।
  • आवेदन पूरा होने पर आवेदन की कॉपी का प्रिंटआउट जरूर लें।
  • आपके द्वारा यूजर आईडी में पंजीकृत किया गया नंबर आपका लॉगइन यूजर आईडी होगा तथा पासवर्ड आपका मोबाइल नंबर होगा।

तो दोस्तों बेरोजगारी भत्ता मध्यप्रदेश 2019 मैं अगर आप किसी भी प्रकार की सहायता चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। आपके द्वारा बेरोजगारी भत्ता हेतु किए गए आवेदन को स्क्रुटनी में चेक किया जाएगा तथा, स्वीकृति मिलने पर बेरोजगार भत्ते की राशि सीधे आपके खाते में दी जाएगी। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीक के रोजगार कार्यालय में भी पता कर सकते हैं।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

6 comments

  1. janam praman patr nahi hae na hi mulnivasi praman patr kya me aavedan kar sakti huham to garib hae papa majduri karte hae aay ka praman patr nhi hae to kya aavedan kar sakte hae

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *