एमपी मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण 2018 योजना -पंजीकरण ऑनलाइन

एमपी मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण 2018 योजना -पंजीकरण ऑनलाइन, Madhya Pradesh MP Mukhyamantri Asangathit Mazdoor Kalyan Yojana.

मध्य प्रदेश सरकार की ऐतिहासिक योजना मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना 1 अप्रैल 2018 से शुरू हो चुकी है. इस योजना में मध्य प्रदेश के मजदूर भाई बहन पंजीकरण करवा सकते हैं. अगर मजदूर आयकर नहीं भरता है, या वह किसी सरकारी नौकरी में नहीं है, या उसके पास ढाई एकड़ से अधिक जमीन नहीं है तो वह इस योजना का पात्र है. इस योजना में महिलाओं को प्रसव के समय सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी प्रसव के बाद 12,000 रूपए की आर्थिक सहायता अलग से दी जाएगी.

जिन मजदूरों भाइयों के बच्चे पढ़ाई के लिए कोचिंग प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें, सरकार द्वारा मुफ्त में कोचिंग प्रदान की जाएगी. रिक्शा चलाने वाले मजदूरों को ई-रिक्शा प्रदान किया जाएगा. मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है. बिना पंजीयन के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते.

मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण 2018 योजना
मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण 2018 योजना

आज हम आपको मध्य प्रदेश की नई चलाई गई योजना के बारे मे बताने जा रहे है । इस योजना का पूरा नाम है मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना। और अगर आप लोग इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है  तो आपको इस योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको आधिकारिक वैबसाइट पे जाके ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएँगे की कैसे आप पूरी प्रक्रिया के बाद मध्य प्रदेश मजदूर कल्याण योजना के तहत  लाभ ले सकते है । पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे ।

मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना

हम इस पोस्ट के माध्यम से पूरी कोशिश करेंगे की आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना की पूरी जानकारी दे। जानकारी के अनुसार , मध्य प्रदेश की राज्य सरकार एक  सम्मेलन आयोजित करने जा रही । इस सम्मेलन मे एमपी  राज्य के सारे संगठित गरीब मजदूर आएंगे । इस योजना के तहत मकसद यह है की जो गरीब मजदूर , राज्य की विभिन्न योजनाओ का लाभ नहीं ले पाते है , उन्हे इस सम्मेलन के द्वारा उन योजनाओ के लाभ के बारे मे बताया जाएगा और लाभ दिया जाएगा। जैसे की उन्हे इस सम्मेलन के जरिये गरीब मजदूरो को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त मे गैस कनैक्शन भी दिया जाएगा। वैसे ही अन्य योजनाओ की जानकारी के साथ साथ लाभ दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना, में किसानो का पंजीकरण ऑनलाइन हो रहा है. इस योजना मध्य प्रदेश राज्य में कई मजदूर भाई लाभ ले रहे हैं. इस योजना के अंतर्गत मजदूर महिलाओं को प्रसव के दौरान राज्य सरकार द्वारा 12000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना के तहत पात्र मजदूर :-

  • गृहकर्मी।
  • गलियो मे सामान बेचने वाले।
  • मछली पकड़ने बाले।
  • पथर तोड़ने वाले।
  • ईंट बनाने वाले।
  • दुकानदार।
  • लोकल काम करने वाले।
  • बिजली के सामान का काम करने का।
  • सिलाई बुनाई वाले।
  • रिक्शा चलाने वाले।
  • चमड़े का समान बनाने वाले।
  • मोची।
  • लकड़ी के काम करने वाले।
  • सुतार।
  • बर्तन बनाने वाले।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना की मत्वपूर्ण जानकारी :-

अब हम आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना से जुड़ी मत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है । वैसे भी अगर मजदूर ना हो तो हमारा कोई भी काम आसान नहीं हो पाता है । इनके बिना किसी भी काम की कल्पना नहीं की जा सकती है । इस बार मध्य प्रदेश की राज्य सरकार बजट मे से जो भी पैसा मिलेगा उसका 50% हिस्सा मजदूर पर खर्चा किया जाएगा।  और इस योजना के तहत आप लोग अप्रैल से लेकर कभी भी लाभ ले सकते है ।

असंगठित मजदूर कल्याण योजना के तहत पात्रता मापदंड :-

आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए ।

आवेदक जिस पंचायत से निवेदन करना चाहता है वह उस पंचायत मे पिछले 5 साल से रह रहा हो ।

आवेदन मजदूर की आयु सीमा 18 से 59 साल तक ही है ।

आवेदक एक मजदूर होना चाहिए, बह मजदूरी करके ही अपना पेट पाल रहा हो ।

आवेदक के अपने तथा परिवार के किसी भी अन्य सदस्य के नाम पर कृषि लायक भूमि ना हो ।

इस तरह की किसी अन्य योजना के लिए पंजीकृत ना हो ।

अगर आप इस योजना के तहत पात्र नहीं है तो आप मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते ।

विधवा पुनर्विवाह योजना मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना 2018 पंजीकरण ऑनलाइन

अगर आप इस योजना का हिस्सा बनना चाहते है तो ऑनलाइन पंजीकरण करना बहुत ही अनिवार्य है । तो निम्नलिखित चरणो का पालन कराते हुए आवेदन कीजिये ।

आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना के तहत आवेदन के लिए इस वैबसाइट पे जाके क्लिक करना होगा जोकि http://mpinfo.org/MPinfoStatic/rojgar/2018/0204/impasp है ।

अब यहा पे आपको मजदूर कल्याण योजना के लिंक पे क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद यहा पे एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

जो भी जानकारी आवेदन फॉर्म मे पुछी है , उसे भरिए और सबमिट कीजिये ।

इस तरह आप मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना के तहत पंजीकृत हो जाते है।

देखे:- आवेदन फार्म देखे

यहा से:आवेदन कर्ता लॉगिन करे

अधिक जानकारी :- मध्यप्रदेश सरकारी योजनाएं

मध्य प्रदेश सरकार की असंगठित मजदूर कल्याण योजना केवल मजदूर भाई बहनों के लिए शुरू की गई है. मजदूर के कल्याण एवं उनके उत्थान के लिए मध्यप्रदेश सरकार की यह योजना बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो रही है. श्रमिक एवं मजदूर पक्का इस योजना का लाभ उठा सकता है. जिन मजदूर भाई बहनों ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं किया है वहीं इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाक आवेदन करें.

वैसे तो हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना की पूरी जानकारी दी है । फिर भी आपको किसी और विषय पर कुछ पुछना है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है । और जानकारी अच्छी लगी तो शेयर भी कर सकते है ।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

13 comments

  1. Asangathit Majdoor Yojna k according Scolarship eligibility kya chahiye B.tech 2nd yr k student ko…pls tell me

  2. DESHRAJ SINGH
    SAMBAL ID 180933216 BHIND JILA SE HUN
    WIFE KI ID 306314439 HAI PRASAB KA PESA AAYA NANHI 20 JUNE KO LADAKA HUA THA .

    PLEASE………………………………………………………………………………………………………………………………HELP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *