मासिक भत्ता 1500 रुपए योजना 2019 – केंद्र सरकार बेरोजगारी भत्ता फॉर्म

मासिक भत्ता 1500 रुपए योजना 2019 – केंद्र सरकार बेरोजगारी भत्ता फॉर्म – देश की इतने सालो आजाद होने के बाद भी अभी तक हमारे देश से गरीबी और बेरोजगारी जैसी समस्याओ से छुटकारा नहीं मिला है । गरीबी से तो तभी छुटकारा मिल सकता है जब सभी कमाने लग जाएंगे। अब कमाने के लिये रोजगार की भी बहुत अवशयकता है। हमारे देश की तरक्की मे सबसे बड़ी रुकावट यह गरीबी और बेरोजगारी ही है। ऐसा नहीं है की हमारे देश के युवा कम प्रतिभाशाली है या कम पढे लिखे है। परंतु बात यह है की युवाओ को अपने पसंद की या जिस विषय मे उन सब ने पढ़ाई की है उसके लिए नौकरी नहीं मिल पा रही है ।

मासिक भत्ता 1500 रुपए योजना 2018
मासिक भत्ता 1500 रुपए योजना 2019

नौकरी ना मिलने के कारण कुछ लोग युवाओ को बोझ समझने लग पढ़ते है ।  इसलिए आज जिस योजना के बारे मे हम आपको बताने जा रहे है वो देश के बेरोजगार उन सभी युवाओ के लिए है जो नौकरी नहीं करते और इस समय पैसे की तंगी झेल रहे है । जी हाँ यहा मेरे पास आपके लिए एसी खबर है जिससे आप सब जो भी बेरोजगार युवा है उनको हर महीने उनके खर्च केलिए पैसा मिल है । यहा हम आपको बताएँगे की कैसे आप इस योजनाके लिए अप्लाई कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है । जानिए कैसे :-

मासिक भत्ता 1500 रुपए योजना

आप हुमारे माध्यम से इस बेरोजगारी भत्ता की योजना की लिए बहुत ही आसानी से अप्लाई करके यह राशि पा सकते है । जैसा की हम सब जानते है की राज्य सरकारो के साथ साथ केंद्र सरकार भी देश के बेरोजगारो को समय समय पर भत्ता देती रहती है ।  बहुत लोगो  को इस के बारे मे जानकारी तो है परंतु कुछ खास जानकारी नहीं है इसलिए वो लोग इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर पाते है । इसलिए हम आपको बताएँगे की आपको कैसे अप्लाई करना है ।

बेरोजगारी भत्ते की राशि :-

कुल राशि 1500 तक ।

12 कलास तक के विध्यार्थी को 1000 से 1100 तक की राशि ।

ग्रेजुएट को 1200 से 1400 तक का मासिक भत्ता ।

पोस्ट ग्रेजुएट को 1500  तक का मासिक भत्ता ।

आपको बता दे पहले भी इस तरह के कई भत्ते दिये जाते थे परंतु इस भत्ते की राशि का बहुत दुरूपयोग हुआ तो इस योजना  को बंद कर दिया गया । अव इसके ऊपर लगाम लगाने के लिए हिमाचल सरकार ने सेल्फ डेक्लारेशन फॉर्म की प्रक्रिया शुरू की है ।

मासिक भत्ता 1500 रुपए नियम एवं शर्ते

  • आवेदन कर्ता की आयु 20 से 35 साल के बीच होनी चाहिए ।
  • किसी भी आँय कौशल विकास योजना के तहत कोई पैसा न लिया हो। क्योकि कौशल विकास भत्ता पाने वाले को बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलेगा ।
  • यह उनही को मिलेगा जो रोजगार कार्यालय मे अप्लाई करने से एक साल पहले के पंजीकृत है।
  • परिवार की आय 2 लाख से कम होनी चाहिए ।
  • 35 साल की आयु पार करने बाद आपको बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलेगा ।

मासिक भत्ता 1500 रुपए योजना फॉर्म

बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए अभी अभी केंद्र सरकार ने बरोजगारो के लिए 15 कालम का एक फॉर्म जारी किया है । इस फॉर्म को भरने के बाद ही बेरोजगार युवा इस भत्ते को पा सकते है। इसके लिए केंद्र सरकार ने कुछ नियम व शर्ते भी लागू की है, जिनका पालन आप सभी को करना ही होगा। आप इस योजना के बारे मे अपने राज्य के किसी भी रोजगार कार्यालय से इस भत्ते के बारे मे जानकारी ले सकते है।आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आप यह फॉर्म रोजगार कार्यालय से भी ले सकते है ।

केन्द्र सरकार की योजनाएं

आपको कोई परेशानी ना हो इसके चलते सरकार ने हर प्रदेश की विधानसभा क्षेत्र मे दो अपने कर्मचारी को तैनात किया है । इससे आपको भत्ता पाने मे कोई भी परेशानी नहीं होगी । यह योजना मूलतः उन पढे लिखे बेरोजगारो के लिए है। इस योजना में केंद्र सरकार उन लोगो को भत्ता देगी, जो लोग उच्च सिक्षा ले कर भी घर बैठे है। अगर आप इस संबंध में और भी जानकारी लेना के एचुक है तो हमे कमेंट बॉक्स में अपने प्रतिक्रिया जरूर लिखे। धन्यवाद.

मासिक भत्ता 1500 रुपए योजना केंद्र सरकार की ऐसी योजना है, जिसमें की बेरोजगार युवाओं को भत्ते के रूप में 1500रु प्रतिमाह दिए जाते हैं. यह बता उनके निजी खर्चे के लिए दिया जाता है. राज्य सरकारें अपने राज्य में बेरोजगारी भत्ता योजना चलाती हैं जिससे कि उस राज्य में रहने वाले बेरोजगारों को लाभ मिल सके. इस योजना का लाभ उन युवाओं एवं युवतियों को मिलता है, जो कि पढ़े लिखे हैं और बेरोजगार है.

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
37Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

26 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *