मनोहर ज्योति योजना हरियाणा 2019

मनोहर ज्योति योजना – सोलर होम सिस्टम फार्म, मनोहर ज्योति योजना हरियाणा 2019, हरियाणा सोलर होम सिस्टम 15 हजार सब्सिडी स्कीम, Manohar Jyoti Yojana 2019 – Solar Home System Installation 15 Thousand Subsidy Scheme.

दोस्तों, हम अपनी वेबसाइट पर हर राज्य की सरकारी योजनाओं के बारे में आपको बताते रहते हैं. आज हम आपको हरियाणा राज्य की नई सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. असल में यह योजना पिछले वर्ष शुरू की गई थी, लेकिन इस योजना को इस वर्ष से सुचारू रूप से चलाया जा रहा है. इस योजना का नाम है मनोहर ज्योति योजना. इस योजना का नाम हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर के नाम पर रखा गया है. इस योजना के अंतर्गत लोगों को अक्षय ऊर्जा/ रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने के बारे में बताया जा रहा है. लोगों को बताने के साथ साथ ही इस योजना को चलाने के लिए सरकार ने कार्य भी शुरू कर दिया है.

मनोहर ज्योति योजना हरियाणा 2019 सोलर होम सिस्टम

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लोगों को एक सोलर होम सिस्टम दिया जाएगा. यह सोलर होम सिस्टम लोगों के घर में लगाया जाएगा, जिससे कि सौर ऊर्जा का उत्पादन होगा. यह सिस्टम केवल एक घर के लिए ही उपयोग किया जा सकता है. इस सोलर सिस्टम की मदद से आप अपने घर में पंखा, एलइडी लाइट चला सकते हैं. अभी तक हरियाणा सोलर होम सिस्टम के मानकों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है. आधिकारिक वेबसाइट पर इसके बारे में जल्द ही अपडेट मिलेगा. हरियाणा सरकार की मनोहर ज्योति योजना के अंतर्गत सोलर होम सिस्टम लगाने का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा. इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं, तथा अब आवेदन फार्मो का चयन प्रक्रिया चल रही है.

मनोहर ज्योति योजना

मित्रो, हरियाणा मनोहर ज्योति योजना में कुछ लोगों का चयन किया जाएगा. चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह घरों में सोलर होम सिस्टम लगाया जाएगा. इस सोलर होम सिस्टम के लगने के बाद, इसके बारे में फीडबैक ली जाएगी. अगर इसमें किसी प्रकार की कोई कमी, या परेशानी आती है तो सरकार द्वारा इसको दूर किया जाएगा. सरकार अक्षय ऊर्जा को बचाने के लिए, इस योजना को लेकर आई है. इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए, सरकार ने केंद्र से सहायता मांगी है. केंद्र सरकार जल्द ही इस योजना को पूर्ण रूप से चलाने हेतु राज्य की सहायता करेगी.

हरियाणा सोलर होम सिस्टम सब्सिडी राशी

मनोहर ज्योति योजना मैं सोलर होम सिस्टम लगाने वाले लोगों को, 15 हजार रूपए की सब्सिडी दी जाएगी. अगर हम माने कि इस पूरे सिस्टम को लगाने का खर्चा 20000 रूपए आता है तो, सरकार द्वारा 15 हजार रूपए सब्सिडी के रूप में देखी. इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि, लाभार्थी को केवल 5000 रूपए ही देने होंगे. इस सोलर होम सिस्टम की कीमत अभी तक तय नहीं की गई है. हरियाणा सरकार जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसके बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएगी. मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि इस सिस्टम के सुचारू रूप से काम करने के बाद, हरियाणा में बिजली की खपत कम होगी. यह उन स्थानों में काफी हद तक कारगर सिद्ध होगा जहां पर बिजली की कमी रहती है.

इस सोलर सिस्टम में निम्नलिखित चीजें आप आसानी से चला सकते हैं

ऐसे स्थान जहां पर विद्युत सप्लाई समय पर नहीं हो पाती. गर्मियों के समय में आप इस सोलर होम सिस्टम की मदद से पंखा एवं एलइडी बल्ब चला सकते हैं, इसका सबसे बड़ा फायदा यही है.

  • छत वाला पंखा एक
  • एलइडी लाइट 3
  • मोबाइल फोन चार्जिंग पोर्ट 1

मनोहर ज्योति योजना सोलर होम सिस्टम के भाग

इस योजना में लाभ लेने वाले परिवारों को हरियाणा सरकार सोलर होम सिस्टम देगी. इस होम सिस्टम में निम्नलिखित चीजें इसके साथ में मिलेंगे जिन की सूची नीचे दी गई है.

  • एक अच्छी क्वालिटी का सोलर सिस्टम.
  • एक लिथियम बैटरी.

Related – हरियाणा सरकारी योजना लिस्ट

तो दोस्तों, अगर आप हरियाणा से हैं तो आप भी मनोहर ज्योति योजना के अंतर्गत सोलर होम सिस्टम ले सकते हैं. जैसे कि आपको पता ही है इस योजना में 15 हजार रूपए तक की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी. लाभार्थी को केवल कुछ राशि देखकर यह होम सिस्टम लगवाना है. इस पूरी प्रक्रिया के लिए सरकार द्वारा ही व्यक्ति दिया जाएगा जो इस सारे सिस्टम को आपके घर में लगाएगा. तो अंत में हम यही कहेंगे कि, अगर आपके जिला, गांव में बिजली की समस्या है, तो आप इस योजना का लाभ अवश्य लें. अन्य किसी भी प्रकार की सहायता, या प्रश्न के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. आधिकारिक पोर्टल – prharyana.gov.in/hi/node/33314 है. हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई मनोहर ज्योति योजना की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी. धन्यवाद.

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *