सोलर पंप योजना महाराष्ट्र (सौर कृषि पंप जोडनी) सब्सिडी फार्म

सोलर पंप योजना महाराष्ट्र, अटल सोलर कृषी पंप योजना महाराष्ट्र, सौर कृषि पंप जोडनी महाराष्ट्र, सोलर पम्प सब्सिडी फार्म, Maharashtra Solar Pump Yojana 2018-19, मुफ्त सोलर पंप आवंटन योजना महाराष्ट्र सरकार। 

आज हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये एक नई महाराष्ट्र की सरकारी योजना के बारे मे जानकारी देने जा रहे है। योजना के बारे मे जानकारी लेने से पहले , आपको उसका नाम पता होना चाहिए। इस योजना का नाम है “सोलर पंप योजना महाराष्ट्र”। इस आर्टिक्ल के जरिये हम आपको बताएँगे की कैसे आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है । और कैसे इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते है। कोन से वह पात्र लोग है , जो महाराष्ट्र सोलर कृषि पम्प योजना “अटल सोलर कृषी पंप योजना” के तहत आवेदन कर सकते है। इस योजना के आवेदन कहा से करना है और उसके लिए आपके पास क्या दस्तावेज़ होने चाहिए। तो आइये अधिक जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे ।

सोलर पंप योजना महाराष्ट्र | Maharashtra Solar Pump Yojana

आए दिन हम देखते है की महराष्ट्रा की राज्य सरकार आए दिन लोगो की भलाई के लिए कुछ ना कुछ अच्छा कार्य कर रही है। और उसके लिए बहुत सी योजनाओ को शुरू किया है और बहुत ही परिश्रम कर रही है । जानकारी के अनुसार हम आपको बता दे की अभी अभी महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने एक इकरारनामा पे हस्ताक्षर किए है की वह पूरे राज्य मे करीव 10 हजार सोलर पम्प बांटेने वाली है। और अभी करीब 5 लाख सोलर पम्प राज्य के किसानो बांटने वाली है। और आपकी जानकारी के लिए हम बता दे की इस सोलर पम्प की कीमत मात्र 3 से 5 लाख रुपए के बीच की होगी।

योजना का नाम सोलर पंप योजना
राज्य महाराष्ट्र
कृषि ग्राहक 41 लाख
कनैक्शन भार 2 करोड़ 12 लाख
किसान बिजली दर 3.40 पर यूनिट (3.10 पर यूनिट सब्सिडी)

परंतु जैसे की हम सभी किसानो की स्थिति से अवगत तो है ही, क्योकि हम जानते है किसान 3 से 5 लाख रुपए मात्र एक सोलर पम्प के लिए खर्च नहीं कर सकती है। परंतु अब आप सब के लिए इस योजना के तहत अच्छी खबर है की अगर आप इस योजना के तहत सोलर पंप योजना महाराष्ट्र में खरीदते है तो आपको सब्सिडि भी मिलेगी। यह योजना पूरे महाराष्ट्र मे लागू कर दी गई है । इसलिए अब सारे किसान इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है ।

सौर कृषि पंप जोडनी

यह योजना को पूरे राज्य मे देवेंदर फड्नविस ने बताया है। उन्होने कहा है की किसान इतने बिल इत्यादि नहीं दे सकते है। और उनके पास इतने पैसे भी नहीं होते है की बह इतनी कीमत के सोलर पम्प भी लगा सके। परंतु सबसिडी मिलने के बाद अब वह सोलर पम्प को अपने खेतो मे लगा सकते है। इस लिए सौर कृषि पंप जोडनी योजना को बढ़ाया जा रहा है।

सोलर पंप योजना महाराष्ट्र | Solar Pump Yojana Maharashtra

सोलर पंप योजना महाराष्ट्र पात्रता :

  • इस योजना के तहत केवल महाराष्ट्र का स्थायी निवासी किसान ही आवेदन कर सकता है।
  • जो भी आवेदक किसान इस योजना के तहत आवेदन करना चाहता है उसके पास कम से काम 5एकर जमीन होनी चाहिए ।

सोलर पंप योजना महाराष्ट्र जरूरी दस्तावेज़ :-

  • आधार कार्ड
  • घर के पता का प्रमाण पत्र
  • आवेदक की फोटो
  • जमीन की पर्चा जमाबंदी

महाराष्ट्र सोलर पंप योजना सब्सिडी फार्म:-

  1. अगर आप सोलर पंप योजना महाराष्ट्र के तहत आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस योजना के बारे मे जितनी अधिक जानकारी हो, उतनी होनी चाहिए। इसलिए पहले तो इस विभाग से जुड़े आधिकारिक वैबसाइट पे जाके लेनी होगी जोकि mahades.maharashtra.gov.in है ।
  2. और आवेदन के लिए आपको महाराष्ट्र राज्य के बिजली विभाग से जानकारी लेने के लिए जाना होगा।
  3. Maharashtra State Electricity Distribution Co. Ltd. के लिए आवेदन फोरम भी आपको वही से प्राप्त होगा।

किसानो के लिए:- कर्ज माफी लिस्ट महाराष्ट्र

अटल सोलर कृषि पंप योजना महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार में विद्युत विभाग के मंत्री श्री चंद्रशेखर बवनकुले ने कहा है कि कैबिनेट ने अटल सोलर कृषी पंप योजना महाराष्ट्र को स्वीकृति प्रदान कर दी है. इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र में किसानों को लगभग 7000 सोलर कृषि पंप वितरित किए जाएंगे. इस योजना का मूल उद्देश्य राज्य के लगभग 100000 किसानों को इस योजना से लाभान्वित करना है. ASKP एक तरह की ऐसी योजना है, जिससे कि किसानों को सीधा सीधा लाभ मिलेगा. इस योजना के अंतर्गत सरकार ने लगभग 240 करोड रुपए का बजट रखा है.

जो भी किसान जिनकी जमीन 5 एकड़ से कम है उनको केवल 30000 में सरकार द्वारा कृषि सोलर पंप दिए जाएंगे. किसान को केवल पूरे खर्चे का 5% राशि ही वे करनी होगी, इसके अलावा अन्य राष्ट्रीय राज्य सरकार व केंद्र सरकार 30% का खर्च उठाएगी. सोलर पंप लगाने का खर्चा लगभग ₹200000 होगा जिसमें से किसान को केवल ₹30000 ही देने होंगे. इस योजना के तो बहुत अधिक लाभ भी है। किसान अब सब्सिडि दर पर इसे बहुत आसानी से खरीद सकते है । और इससे वह अपना पैसा और अपनी बिजली भी बचा सकते है ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई सोलर पंप योजना महाराष्ट्र की जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे शेयर भी कर सकते है। और अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

49 comments

  1. 1) Mahaurja karyalayt form bharaycha aahe
    2) Total ₹ chya 5 % shetkaryala bharayche aahet 95 % Sarkar bharnar
    1) 3 ashvashakti pump=₹140000(5 ekar peksha kami sheti)
    2). 5 ashvashakti pump=₹325000(5 ekar peksha jast sheti asnaryanna)
    3) 22.5% ST/SC Sathi reserved
    6) 5 year paryant dekhbhal durusti puravatha dar company vr asel
    7) 5year hami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *