मध्यप्रदेश सुपर 100 योजना रिजल्ट 2019 – चयनित छात्र मेरिट लिस्ट

मध्यप्रदेश सुपर 100 योजना रिजल्ट 2019 – सुपर 100 योजना चयनित छात्र सूचि, सुपर 100 योजना मेरिट लिस्ट, परिणाम, Madhya Pradesh Super 100 Yojana Result.

नमस्कार दोस्तों, आज हम जिस विषय को लेकर आप सबके समक्ष है उस विषय का नाम है “मध्यप्रदेश सुपर 100 योजना”. अगर इस योजना के बारे में जानते हैं, तो उन्हें पता होगा कि मेधावी छात्र, जिनका नाम मेरिट सूची में होता है वह इसके लिए पात्र होते हैं. इस योजना के लिए छात्र को 85% अंक लेना अनिवार्य होता है. आरक्षित वर्ग के लिए यह प्रतिशत कम होता है. सुपर 100 योजना मध्यप्रदेश 2011-12 मैं शुरू की गई थी.

मध्यप्रदेश सुपर 100 योजना रिजल्ट 2018

इस योजना को मध्यप्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा आरंभ किया गया, द्वारा संचालित किया जाता है. इस योजना में मुख्यता प्रदेश के हर जिले से मेरिट में आने वाले छात्र तथा पहले व दूसरे स्थान पर आने वाले छात्रों को प्रवेश दिया जाता था. इस योजना के अंतर्गत वाणिज्य, गणित, एवं विज्ञान स्ट्रीम में छात्र को प्रवेश दिया जाता था. हर STREAM के लिए 100 छात्रों का चयन किया जाता है. पहले यह चयन केवल मेरिट के आधार पर किया जाता था.

मध्यप्रदेश सुपर 100 योजना 2019

इस वर्ष 2019 उसके चयन प्रक्रिया के लिए, सरकार ने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. इन नियमों में मुख्य बदलाव, यह है कि अब छात्र को पात्रता साबित करने के लिए परीक्षा देनी होगी. ईश्वर से सुपर 100 योजना मध्यप्रदेश के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्र को मुफ्त में कोचिंग भी प्रदान की जाएगी. छात्र इसके लिए इंजीनियरिंग, मेडिकल, CA, CS के कंपीटिटिव परीक्षाओं के लिए मुफ्त में कोचिंग ले सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत परीक्षा को रखने का मूल उद्देश्य धांधली को रोकना है. कई बार यह शिकायत प्राप्त कोई की, कुछ अधिकारी अपनी मनमर्जी से छात्रों का चयन करते थे, जिससे कि पात्र विद्यार्थियों के आवेदनों को निरस्त कर दिया जाता था. अब प्रवेश परीक्षा होने से यह धांधली पूर्ण रूप से रुक जाएगी.

योजना का नाम सुपर 100 योजना
लाभ १०० मेधावी छात्रों को मुफ्त कोचिंग11, 12 कक्षा की पढाई मुफ्त
प्रवेश परीक्षा
आवेदन अंतिम तिथि
पात्रता सामान्य वर्ग – 85% अंकआरक्षित वर्ग – 75% अंक

मध्यप्रदेश सुपर 100 योजना के लिए प्रवेश परीक्षा 28 जून को आयोजित की जाएगी. आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जून तक रखी गई है. जो छात्र जिनके अंक दसवीं की परीक्षा में 85 फ़ीसदी से अधिक हैं, इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आरक्षित वर्ग के लिए यह प्रतिशत 75 रखा गया है.

मध्यप्रदेश सुपर 100 योजना रिजल्ट 2019 परिणाम ऑनलाइन

  • दोस्तों अगर आप ने सुपर 100 योजना मध्यप्रदेश की प्रवेश परीक्षा दी है, तो आप ही का परिणाम ऑनलाइन देख सकते हैं.
  • इसके लिए आपको मध्यप्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in जाना होगा.
  • इसके पश्चात आप वहां पर सुपर 100 योजना रिजल्ट 2019 ऑनलाइन देख सकते हैं.
  • आपको अपना परीक्षा रोल नंबर यहां पर डालकर अपना रिजल्ट एक क्लिक में देख सकते हैं.

मध्यप्रदेश सुपर 100 योजना मेरिट लिस्ट

  1. अगर आप परिणाम के पश्चात सुपर 100 योजना मेरिट लिस्ट देखने के इच्छुक हैं तो यह विधि फॉलो करें.
  2. परिणाम के सेक्शन के साथ ही, आपको मेरिट सूची का लिंक भी कभी दिखाई देगा.
  3. उस लिंक पर क्लिक करके आप मेरिट सूची डाउनलोड कर सकते हैं.

जाने:- मप्र रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन पंजीकरण

इस विषय में अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं. हमारा यह प्रयास है कि हम आपको मध्यप्रदेश सुपर 100 योजना रिजल्ट 2019 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें. अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें धन्यवाद.

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
3Tweet about this on Twitter
Twitter

10 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *