सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना 2019 |मध्य प्रदेश| एप्लीकेशन फॉर्म

सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना 2019 |मध्य प्रदेश| एप्लीकेशन फॉर्म, मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना आवेदन फार्म | Madhya Pradesh CM medhavi chhatra yojana 2019.

मध्य प्रदेश मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना : आज हम आपको मध्य प्रदेश की एक और नई योजना के बारे हिन्दी मे जानकारी देने जा रहे है। ताकि आपको इस योजना के बारे अच्छे से समझ हो सके। यह योजना का लाभ आप कैसे ले सकते है ? और इस योजना के लिए पात्रता क्या है? इस योजना के लाभ और इस योजना के तहत आवेदन कैसे करना है इत्यादि हम आपको इस पोस्ट के जरिये बताएँगे।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन देने के लिए मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत जो भी मेधावी छात्र इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें, सरकार द्वारा तय की गई नियम अनुसार आवेदन करना आवश्यक है। इस योजना में जो छात्र मध्य प्रदेश बोर्ड में 12वीं कक्षा की परीक्षा में 75% या उससे अधिक उनका या CBSE या आईसीएसई बोर्ड में 85% से अधिक अंक लेकर आएंगे, उनके लिए राज्य सरकार उनकी उच्च शिक्षा के लिए शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश लेने हेतु फीस भरी जाएगी। अगर कोई विद्यार्थी इंजीनियरिंग में जाना चाहता है तो उसके लिए सरकार अधिकतम डेढ़ लाख रूपय तक फीस देगी।

सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना | CM medhavi chhatra yojana

जैसा की आप सब जानते है, राज्य मे शिक्षा प्रणाली को अच्छे दर्जे मे लाने के लिए सरकार समय पर नई योजनाओ की शुरुआत करती रहती है। इस तरह मध्य प्रदेश  की राज्य सरकार ने भी इस “मध्य प्रदेश मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना” को शुरू किया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार 12वी कक्षा मे 12 विद्यार्थियों को लैपटाप खरीदने के लिए 25 हजार रुपए तक की राशि वितरित करेगी। जो भी छात्र कक्षा 12 मे 85% तक अंक या फिर इससे अंक लता है तो वो इस योजना के तहत सरकार से 25 हजार रुपए लेकर लैपटाप ले सकता है ।

85% अंक तो सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए है । अनुसूचित जाती और जनजाति के छात्रों को 12वी कक्षा मे केवल 75% अंक है लाने है। इस तरीके से प्रदेश मे शिक्षा के रुपे और भी ढंग से सुधारा जा सकता है । इसीलिए इस योजना की शुरुआत हुई है ।

सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना CM medhavi chhatra yojana

मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत छात्र जोकि मेधावी है उन्हे सरकार की तरफ से 25000 रुपए मिलनेगे, जिससे की वह लैपटाप खरीद सकते है ।
  • लैपटाप की मदद से उन्हे आने वाले उच्च शिक्षा मे बहुत ही मदद मिलेगी।
  • इससे प्रदेश मे शिक्षा को भी सुधारा जा सकेगा और छात्रों का भी पढ़ाई मे ध्यान लगेगा जिससे की वह ज्यादा अंक ला सके।

मध्य प्रदेश मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना की पात्रता ( Eligibility Criteria):-

  • इस योजना के तहत लाभ पाने वाला छात्र 12 कक्षा मे होना चाहिए।
  • और सामान्य वर्ग के छात्र को 12वी कक्षा मे कम से कम 85% तक अंक आने चाहिए। वही दूसरी और अनुसूचित जाती/ जनजाति के छात्रों को 12 मे 75% तक अंक लेने होंगे ।
  • उन्हे इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद ही 25000 रुपए मिलेंगे, जिससे की वह लैपटाप ले सके।
  • आवेदन करने वाले छात्र के परिवार की सालान आय 6 लाख से कम होंकी चाहिए।

मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना एप्लिकेशन फार्म

  • सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के लिए अगर आपको लगता है की आप पात्र है तो ही आवेदन करे, अन्यथा आपका आवेदन पात्र रद्द कर दिया जाएगा ।
  • सबसे पहले आपको आवेदन करने के लिए मध्य प्रदेश की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको व्हा जाके लैपटाप वाले आइकॉन पर क्लिक कर होगा ।
  • लैपटाप वाले आइकॉन पर क्लिक करने के बाद , अंदर आ जाएंगे यहा पे आपको योजना पे क्लिक करना होगा ।
  • यहा पे भी आपको पहले अपनी पात्रता की जांच करनी होगी । इसलिए पात्रता वाले लिंक पे क्लिक करे।
  • यहा आपको 12वी कक्षा का रोल नंबर के साथ अकाउंट नंबर भरना है ।
  • बस यही से आपको आवेदन भी साथ मे करना है ।
  • सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना एप्लिकेशन फॉर्म भर के जमा करना होगा।
  • आप का आवेदन हो गया।

Medhavi vidyarthi Yojana

Medhavi Chhatra Yojana 2019 or we say Medhavi vidyarthi Yojana is a well know scholarship scheme in Madhya Pradesh. We know that Medhavi vidyarthi Yojana 2019 application form will be released soon. Applicants those want to apply for this scheme.Yojana, Need to fill the application form Completely. If you have question on this scheme, ask in the comment below.

मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना मध्यप्रदेश के छात्रों के लिए शुरू की गई है. इस योजना में 12वीं कक्षा में अच्छे अंक हासिल करने वाले छात्रों को लैपटॉप वितरित किए जाने हैं. इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को अपनी पढ़ाई में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है. इसके लिए सरकार ने मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरण करने का फैसला किया है. इस योजना में जिन छात्रों के 85% या उससे अधिक अंक आएंगे उन छात्रों को, लैपटॉप खरीदने के लिए सरकार द्वारा राशि वितरित की जाएगी. इसके लिए छात्र को 25000 रु तक वितरित किए जाएंगे. यह योजना राज्य में 2009 से चल रही है. इसके साथ ही अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों को 75% अंक मिलने पर इस योजना के लिए पात्र रखा गया है. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार की सालाना आय 6 लाख रूपय से अधिक नहीं चाहिए.

मध्य प्रदेश मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना की राशि

योजना की राशि/स्कोलरशीप राशि के बारे में जानने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करे. धन्यवाद।

मध्य प्रदेश सीएम हेल्पलाइन 181 कंप्लेंट स्टेटस

मुख्य वैबसाइटयहा से देखे

इस योजना के तहत अप्लाई करने वाले छात्र को 25 हजार की राशि मिलेगी। यह राशि का भुगतान सरकार की तरफ से सीधे आपके दिये हुए बैंक खाता मे होगा। राशि भुगतान से संबन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए शिकायत या जानकारी ले सकते है। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते है ।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

66 comments

  1. Sir mene march 2018 me 12th kiya he meri 78parsent he or ab November me BA pvt form dala he to meri fees sarkar ki taraf she bhari jayegi kya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *