आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से कैसे लिंक करे? घर बैठे कैसे जोड़े-ऑनलाइन तरीका

आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से कैसे लिंक करे? घर बैठे कैसे जोड़े-ऑनलाइन तरीका, Link Adhar Card with Driving Licence In Hindi. हिन्दी में जाने.

आज के दौर में आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। सरकार ने भी आधार कार्ड को अपने सभी बैंक खातों पैन कार्ड इत्यादि से लिंक करवाने के लिए पहले से ही निर्देश जारी कर दिए हैं ,और अब सरकार ने एक और नया आदेश पारित किया है।

आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से कैसे जोड़े ऑनलाइन

दोस्तो आज इस पोस्ट में हम आप को बताने जा रहे है के, आप कैसे घर बैठे अपना “आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से कैसे लिंक करे” ये जान पाएंगे। जिसके अंतर्गत आप सभी को अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपने आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा तो आइए जाने कैसे आप घर बैठे अपने आधार कार्ड को अपने ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करवा सकते हैं । यह बहुत ही साधारण सी प्रक्रिया है, जैसे आप घर बैठे कुछ ही समय में पूरा कर सकते हैं।  इस पोस्ट के जरिए हम आपको बताएंगे कि कैसे कैसे आप कुछ नियमों का पालन करते हुए अपने आधार को अपने ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक कर सकते हैं । जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें.

आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से कैसे लिंक करे?
आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से कैसे लिंक करे?

दोस्तों, आधार कार्ड आजकल के जमाने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार कार्ड को सभी पैन कार्ड से लिंक करवाने के पीछे सरकार का उद्देश्य मनी लॉन्ड्रिंग को रोकना था । वहीं दूसरी ओर आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से जोड़ कर भी उस झूठे मोबाइल नंबर को बंद करना है।  वही हम अगर हम सब अपने आधार को अपने ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करवाते हैं, तो डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस पर लगाम कसेगी.

आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से कैसे लिंक करे?

  • सबसे पहले आपको राज्य के सड़क परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • आप यहा से डाइरैक्ट जा सकते है – parivahan.gov.in
  • फिर आपको इस ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन नंबर या लाइसेंस का चुनाव करना होगा।
  • पूछी गई जानकारी के अनुसार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर यहां पर लाइसेंस नंबर भरिए।
  • यहां पर गेट डिटेल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें यहां पर आपको अपने वाहन की जानकारी दिखने लगेंगे ।
  • इसके बाद यहां आपको नीचे दी गई जगह पर आधार नंबर और मोबाइल नंबर का बॉक्स दिखेगा वहां पर अपना आधार और मोबाइल नंबर भरें.
  • अब यहां पर वैलिड मोबाइल नंबर और अपना 12 डिजिट का आधार नंबर और सबमिट कीजिए।
  • अब इस तरह से आपके मोबाइल में एक कंफर्मेशन मैसेज कंपनी की तरफ से आएगा ।

दोस्तों अगर आप समय रहते अपने आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक नहीं करवाते हैं तो आपकी भविष्य की सेवा रोक दी जाती है।  सरकार के द्वारा दी जा रही सेवाओं को जारी रखने के लिए आपको अपने आधार कार्ड को बाकी के सभी दस्तावेजों के साथ आधार को जोड़ना बहुत ही अनिवार्य है ।

हालांकि सभी राज्यों में आधार कार्ड को ड्राइविंग से जोड़ने की प्रक्रिया थोड़ी बहुत अलग हो सकती है।  लेकिन एक समान है।  आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से जोड़ने की सुविधा हर राज्य के सड़क परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी ।

अगर अभी भी आपको आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने में कोई परेशानी यह दुविधा आ रही है तो आप हमसे पूछ सकते हैं पूछने के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। आप हमारे हिन्दी भाग में जा कर और अधिक जानकारी पा सकते है।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *