कुसुम योजना मुफ्त सोलर वॉटर पम्प वितरण (KUSUM) आवेदन ऑनलाइन

कुसुम योजना सोलर पम्प सब्सिडी योजना, कुसुम योजना मुफ्त सोलर वॉटर पम्प वितरण, KUSUM Yojana 2018, कुसुम योजना आवेदन ऑनलाइन – प्रिय पाठको आज हम जिस योजना के बारे मे आपको बताने जा रहे है वो योजना किसानो के लिए बनी हुई है । इस योजना का लाभ पूर्ण रूप से सिर्फ हमारे देश के किसान ही ले सकते है । यह एक सरकारी योजना है । इस योजना को अभी –अभी केंद्रीय सरकार ने देश के किसानो के लिए शुरू किया है । इस योजना का नाम है “कुसुम योजना”।  हम इस आर्टिक्ल के जरिये आपको बताएँगे की आप कैसे इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है , योजना के लिए पात्रता और कुछ महत्वपूर्ण बाते । अधिक जानने के लिए इस आर्टिक्ल को ध्यान से पढ़िये.

जैसा की हम जानते है की किसान को खेती करने के लिए पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है । इसके लिए सरकार समय समय पर किसानो के खेत मे पानी के पंप लगवाती है । यह पम्प बिजली से चलते है । अब पहले जो पानी के पंप बिजली से चलते है अब वो सौर ऊर्जा पम्प मे बदल दिये जाएंगे । इस योजना से देश भर के सभी किसानो को बहुत ही लाभ पंहुचेगा ।

कुसुम योजना

अगर आप भी इस कुसुम योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको पहले इस योजना की पात्रता और नियमो के बारे मे जनाना होगा । ताकि आप भी इस योजाना के लिए समय से अप्लाई  करके इस सौर ऊर्जा पम्प के अधिकारी बन जाये । कुसुम योजना , इस योजना का पूरा नाम किसान ऊर्जा सुरक्षा व उत्थान महाअभियान है । इस योजना के अंतर्गत देश भर के बिजली से चलाने वाले पम्पो को अब सौर ऊर्जा के जरिये चलाया जाएगा । इसमे लगभग 3 करोड़ पम्प चलाये जाएंगे.

अच्छी बात यह है की इस योजना की पूरी लागत मे से किसानो को सिर्फ 10 फीसदी तक ही लागत देनी होगी । वाकी सारी  लागत जो इस पम्प को लगाने मे खर्च होगी , सरकार के द्वारा दी जाएगी ।  केंद्रीय सरकार ने इस योजना को कुल 1.40 लाख करोड़ रुपए दिये है । यह एक बहुत ही अच्छी योजना  है जिसका लाभ हर किसान को उठाना चाहिए ।  इस योजना के जरिये बहुत बिजली की और डीजल ,पेट्रोल की बचत होगी.

कुसुम योजना के फायदे

इस योजना का लाभ सिर्फ देश भर के किसान जो पात्र होंगे वही ले सकते है । इस योजना के जरिये किसानो को बहुत ही कम खर्च मे अपने खेत मे सौर ऊर्जा पंप सरकार की तरफ से लगवा दिये जाएंगे । अब बिजली , पेट्रोल, डीजल का खर्च भी बचेगा। किसानो को  पूरे खर्च का सिर्फ 10 फीसदी ही देना होगा।  वाकई 90% खर्च सरकार की तरफ से होगा ।

कुसुम योजना 2018 -KUSUM Yojana
कुसुम योजना 2018 -KUSUM Yojana

कुसुम योजना में मुख्त किसानो के आय दोगुना करनेन का लक्ष्य है। किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं ऊथन महाभियान में कुसुम योजना के लिए 48000 करोड़ रूपाय सरकार ने मंजूर किए है। इस योजना में सिंचाई वावस्था को बिजली से जोड़ने और सस्ती बिजली उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना में योगी सरकार 7.5 लाख सोलर पम्प के साथ इस योजना को शुरू करेगी।

कुसुम योजना 2018

कुसुम योजना एक सौर कृषि योजना है । जिसके लिए भारत सरकार ने किसानो से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए है । और बहुत से लोग इस योजना के लिए आवेदन जमा करवा रहे है । अगर अपने अभी तक कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा नहीं किया है तो आप इस योजना के लिए जल्द से जल्द आवेदन कर सकते है । यह 2018 की नई योजना है जिसे भारत के बित्त मंत्री श्री अरुण जेटली नि शुरू किया है.

इस योजना के तहत सरकार किसानो के लिए ऊर्जा को सुरक्षित कर रही है । इसके आवेदन के  बाद किसान अपनी जमीन मे सौर ऊर्जा यंत्र की स्थापना कर सकते है । इस Kusum योजना का 60% खर्चा भारत की केंद्रीय सरकार ने द्वारा दिया जा रहा है । यह एक बहुत ही  अच्छी योजना है जोकि किसानो के हित मे शुरू की गई है । तो इस योजना का भरपूर लाभ उठाये और अगर किसी को इस योजना के बारे मे पता नहीं है तो जरूर बताए ।

कुसुम योजना आवेदन ऑनलाइन

तो अगर आपको लगता है की इस योजना के लिए आप भी  पात्र है और आपको भी इस योजना का लाभ लेना चाहिए तो आप भी अप्लाई केआर सकते है । कुसुम योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको पहले आफिसियल वैबसाइट से एप्लिकेशन फोरम डाउन्लोड करना होगा.

इस कुसुम योजना आवेदन फॉर्म को भरिए और जरूरी दस्तावेज़ लगा कर भेज दीजिये। अगर आपका एप्लिकेशन फॉर्म ले लिया जाता है तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते है । अधिक जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए । हम समय समय पर आपको कुसुम योजना से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी देते रहेंगे । आप केंद्र सरकार की योजनाएं जो के आने वाली है, के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे मुख्य पेज पर जाए।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

12 comments

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *