(एफ़बीवाई) फसल बीमा योजना उत्तर प्रदेश 2018-19 हिन्दी आवेदन फार्म ऑनलाइन

(एफ़बीवाई) फसल बीमा योजना उत्तर प्रदेश 2018-19 हिन्दी आवेदन फार्म ऑनलाइन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, Kisan Fasal Bima Yojana Uttar Pradesh.

फसल बीमा योजना उत्तर प्रदेश 2018-19 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म : उत्तर प्रदेश फसल बीमा योजना की पात्रता, फसल बीमा योजना यूपी 2018-19 के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वैबसाइट से कैसे डौन्लोड करे जाने । सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट मे आपको दी जाएगी।

फसल बीमा योजना उत्तर प्रदेश सरकार की किसानों के लिए जीवनदायक योजना है. इस योजना में फसल का बीमा किया जाता है. जैसे कि आपको पता है भारत में पर्यावरण समय-समय पर बदलता रहता है. मौसम की मार और समय-समय पर जलवायु परिवर्तन से किसानों को कभी-कभी, बहुत ज्यादा नुकसान हो जाता है. किसानों को इससे होने वाले नुकसान से बचाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने फसल बीमा योजना को बढ़ावा देने पर विचार किया है. इस योजना से उत्तर प्रदेश में लाखों किसानों को सीधा फायदा पहुंच.

फसल बीमा योजना उत्तर प्रदेश 2018-19

जैसा की हम सभी जानते है की उत्तर प्रदेश की अधिकतर जनता खेती बाड़ी करके ही आत्मनिर्भर है। और प्रदेश भी इनहि किसानो पर निर्भर है। और येही किसान है जो की हमारी अर्थव्यवस्था की मजबूत जड़ है। और हमारा खाना पीना सब किसानो के काम पर निर्भर करता है ।इन किसानो द्वारा की जाने वाली खेती से जो  फसले पैदा होती है वही पूरे देश मे वितरित होती और दूसरे देशो मे भी व्यापार के लिए भेजी जाती है ।

फसल बीमा योजना उत्तर प्रदेश 2018-19 Fasal Bima Yojana Uttar Pradesh
फसल बीमा योजना उत्तर प्रदेश 2018-19 Fasal Bima Yojana Uttar Pradesh

फसल बीमा योजना उत्तर प्रदेश में किसान है जो हमारे लिए रोज के खाने का प्रबंध कराते है। और इनकी खुद की कोई सुरक्षा नहीं होती। जहा एक और किसान को अन्नदाता कहा जाता है वही दूसरी और यही किसान गरीबी के कारण मौत का रास्ता चुनते है । क्योके कई बार खराब मौसम के करके उनको सारी फसल क्षतिग्र्स्त हो जाती है । और फिर किसानो को मेहनत करने के बाद भी हानी का ही सामना करना पड़ता है । इसलिए किसानो की अत्महत्या का मामला देश भर मे बढ़ रहा है ।

फसल बीमा योजना उत्तर प्रदेश 2018-19 आवेदन फार्म

अब इन्ही किसानो की मदद के लिए अब देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंदर मोदी जी के एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना“। इस योजना के तहत किसानो को हर प्रकार से राज्य और केंद्रीय सरकार की तरफ से मदद दी जाएगी। अब किसान अकेले नहीं है देश की सरकार भी उनके साथ है । इस योजना के तहत अब देश भर के कई किसानो को राहत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश फसल बीमा योजना के लाभ :-

  • फसल बीमा योजना उत्तर प्रदेश के तहत बहुत ही मामूली सी प्रीमियम के भुगतान पर किसानो को बीमा सरक्षण मिलता है ।
  • और इसी योजना के तहत फसल का नुकसान होने पर बीमा का दावा कर सकते है ।
  • इससे करोड़ो किसानो को राहत मिलेगी ।
  • और किसानो मे बढ़ रही आत्महत्या की दर मे भी कमी आएगी।

फसल बीमा योजना की पात्रता :-

  • आवेदक एक किसान होना चाहिए ।
  • और आवेदक किसान उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • उसके पास कृषि योग्य प्र्याप्त भूमि होनी चाहिए ।

फसल बीमा की मत्वपूर्ण जानकारी :-

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के सभी ऋणी और गैर ऋणी किसान खरीफ मौसम मे 31 जुलाई तक, रबी मौसम के लिए 31 दिसंबर तक प्रीमियम का भुगतान करके फसल का बीमा करवा सकते  है ।

फसल बीमा योजना उत्तर प्रदेश 2018-19 एप्लिकेशन फॉर्म

जो भी किसान इस योजना के तहत अपनी फसल का बीमा करवाना चाहता है वह अपने निकतम बैंक की शाखा , बीमा कंपनी के एजेंट और सीधे बीमा कंपनी के पास जाके बीमा करवा सकता है । आप भारत सरकार के ऑनलाइन पोर्टल के जरिये भी अपनी फसल का बीमा  करवा सकते है ।

आवेदन फार्म डाउन लोड करे – agri-insurance.gov.in/login.aspx

पढेउत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना

उत्तर प्रदेश के कृषक प्रदेश के कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी फसल बीमा योजना का लाभ ले सकते है। अगर आपको “फसल बीमा योजना उत्तर प्रदेश 2018-19” की जानकारी अच्छी लगी तो शेयर करना ना भूले और अगर आपको किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो कमेंट करे। हम आपकी समस्या का निवारण करने की कोशिश जरूर करेंगे ।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

One comment

  1. Village-Dipnagar ward no-11 police-station:sikty district:araria via-madanpur state-bihar pin code_854333

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *