[छत्तीसगढ़~खाद्य] सीजी राशन कार्ड लिस्ट 2018-19 khadya.cg.nic.in सूची ऑनलाइन

छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग राशन कार्ड सूची 2018 | सीजी राशन कार्ड लिस्ट 2018-19 | www.khadya.cg.nic.in | छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट सूची 2018 ऑनलाइन CG Ration Card List 2018-19. कग राशन कार्ड लिस्ट जिला बार। 

आप इस पोस्ट के माध्यम से यहा पर ऑनलाइन तरीके से जान सकते है की कैसे आप छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची 2018 की जांच कर सकते है । यह एक बहुत ही आसान सा तरीका है की आप घर बेठे ऑनलाइन अपने राशन कार्ड की सूची देख सकते है । इस सूची मे आप अपना नाम और परिवार की सारी जानकारी देख सकते है । तो अब आप इस पोस्ट से जानिए की कैसे आप सीजी राशन कार्ड लिस्ट 2018 ऑनलाइन देख सकते है, कैसे आप राशन कार्ड सूची को डाउनलोड करसकते है । और अगर अभी तक आप लोगो ने छत्तीसगढ़ राशन कार्डके लिए आवेदन नहीं किया है तो आप आवेदन भी कर सकते है , आवेदन की जानकारी आपको हमारी दूसरी पोस्ट के माध्यम से पहले ही दे दी गई है ।

सीजी राशन कार्ड लिस्ट 2018

दोस्तो अगर आप सीजी राशन कार्ड लिस्ट 2018 डाइरैक्ट जिलबार यहा से देख सकते है। जैसा की आप सबको पता है की सरकारी स्टोर मे बाजार से काफी किफ़ायती दामो मे सरकार की तरफ से अनाज दिया जाता है । झा एक और बाजार मे चावल 50 से 30 रुपए किलो मे मिलते है वही हम सरकारी स्टोर से यह चावल 10 रुपए किलो तक ले सकते है । परंतु सरकारी राशन लेने के लिए हमे पहले राशन कार्ड के लिए आवेदन करना पड़ता है । इस राशन कार्ड मे परिवार के मुखिया से लेकर हर सदस्य का नाम अंकित होता है । फिर जीतने सदस्य घर मे होते है , सबको सरकार की तरफ से राशन दिया जाता है.

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राशन कार्ड की लिस्ट 2018-19 की सूची आप नाम अनुसार यहां से देख सकते हैं. इस सूची में BPL परिवार, एपीएल परिवार एवं अंत्योदय परिवार को शामिल किया जाता है. BPL एवं अंत्योदय परिवारों को APL से ज्यादा सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. इसलिए इनके कार्ड का रंग भी अलग-अलग किया जाता है जिससे कि उनके परिवारों के बारे में आसानी से पता लगाया जा सके. छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची 2018-19 आप जिला अनुसार अपना नाम देख सकते हैं. जिला चुनने के बाद आप, तालुका/ तहसील और फिर गांव का नाम सुनकर पूरी सूची देख सकते हैं. इस सूची को आप सुविधानुसार डाउनलोड भी कर सकते हैं.

सीजी राशन कार्ड लिस्ट
सीजी राशन कार्ड लिस्ट

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची 2018 (Chhattisgarh Ration card list 2018):-

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची 2018 की जानकारी देंगे। यहा से आप छत्तीसगढ़ एपीएल सूची , छत्तीसगढ़ बीपीएल सूची और छत्तीसगढ़ अनतोदया सूची इत्यादि  देख सकते है ।  अगर आपने भी पहले से ही छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रखा है तो ही आप अपना नाम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की सूची के देख सकते है । और तभी आपको सस्ता और गुनवाता वाला भोजन मिल सकता है ।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के प्रकार

सीजी बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट 2018

सीजी एपीएल राशन कार्ड लिस्ट 2018

सीजी अंत्योदय राशन कार्ड लिस्ट 2018

ऑनलाइन छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची 2018

  • ऑनलाइन छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की सूची देखने के लिए आपको छत्तीसगढ़ एनएफ़एसए NFSA राशन कार्ड सूची के पर क्लिक करना होगा ।
  • अब जब आपके सामने एक ञ पेज खुल जाये तो यहा पे आपको अपने जिला के अनुसार ही राशन कार्ड की सूची मिलेगी। तो अब आपको अपना जिले का नाम पे क्लिक करना है ।
  • जब आप जिले का नाम खोल देते है तो व्हा पे आपको दो नए ऑप्शन दिखाये देंगे जोकि विकासखंड रशंकार्ड संख्या और नगरिया निकायवार राशन कार्ड संख्या होगा।
  • अब यहा पे आपको हमारे कहे अनुसार पहला ऑप्शन यानिके , विकास खंडवार राशन कार्ड संख्या को क्लिक करना है ।
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची 2018
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची 2018
  • क्लिक करने पर अब आप यहा पे राशन कार्ड की सूची को अपनी उचित दर दुकान संख्या, गाँव का नाम , कोटेदार के नाम से ढूंढ सकते है ।
  • जब आप उचित मूल्य की दुकान पे क्लिक कराते है तो एक न्या पेज खुल जाता है , यहा पे आपको सभी के राशन कार्ड की सूची दिख जाएगी ।
  • अब आप यहा से अपने घर का , पिता के नाम से , पति के नाम से या फिर अपने जाति के नाम से अपना राशन कार्ड खोज सकते है ।
  • अब यहा पे आपके सामने आपका राशन कार्ड खुल जाएगा।

CG राशन कार्ड सूची 2018 जिला बार

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जब से राशन कार्ड सूची को ऑनलाइन किया गया है, इससे लोगों को काफी फायदा हुआ है. ऑनलाइन राशन कार्ड सूची छत्तीसगढ़ में लोग अपना नाम जिला बार देख सकते हैं. इस इस सूची के जारी होने के बाद आप अपने जिला, यह तहसील गांव के नाम से सूची देख सकते हैं. छत्तीसगढ़ राशन कार्ड BPL, एपीएल, एवं अंतोदय सूची लाभार्थी के नाम के साथ देख सकते हैं. आप इस सूची में व्यक्ति के राशन कार्ड का नंबर और उसकी पूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

जिला सरगुजा राशन कार्ड लिस्ट जिला बिलासपुर राशन कार्ड सूची
जिला धमतरी राशन कार्ड सूची जिला बलरामपुर राशन कार्ड सूची
जिला महासमुंद राशन कार्ड लिस्ट जिला सूरजपुर राशन कार्ड लिस्ट
जिला सुकमा राशन कार्ड सूची जिला बीजापुर राशन कार्ड सूची
जिला नारायणपुर राशन कार्ड लिस्ट जिला कोरिया राशन कार्ड सूची
जिला दंतेवाडा राशन कार्ड सूची जिला जशपुर राशन कार्ड लिस्ट
जिला कोरबा राशन कार्ड लिस्ट जिला मुंगेली राशन कार्ड सूची
जिला रायपुर राशन कार्ड सूची जिला गरियाबंद राशन कार्ड लिस्ट
जिला कोंडागांव राशन कार्ड सूची जिला कांकेर राशन कार्ड सूची
जिला बलोदाबाज़ार राशन कार्ड लिस्ट जिला जांजगीर-चाम्पा राशन कार्ड लिस्ट
जिला बालोद राशन कार्ड सूची जिला रायगढ़ राशन कार्ड सूची
जिला राजनांदगांव राशन कार्ड लिस्ट जिला दुर्ग राशन कार्ड सूची
जिला कबीरधाम राशन कार्ड सूची जिला बेमेतरा राशन कार्ड लिस्ट
जिला बस्तर राशन कार्ड लिस्ट छत्तीसगढ़ की सरकारी योजनाएं पढ़े

www.khadya.cg.nic.in

जब आपको अपना नाम राशन कार्ड सूची मे दिख जाये , तो सारी जानकारी को ध्यान से पढे। अगर आपको लगता है की आपके राशन कार्ड मे किसी भी प्रकार की जानकारी गलत लिख दी  है या फिर किसी सदस्य का नाम नहीं है, या गलत है तो जल्दी से संपर्क करे। ताकि गलती को सुधारा जा सके, और आपको भी राशन समय पर मिल सके। छत्तीसगढ़ सरकार ने जबसे सीजी राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन की है, लोगों के लिए काफी सुविधा हो गई है. सरकार द्वारा शुरू की गई आधिकारिक वेबसाइट www.khadya.cg.nic.in कोई भी व्यक्ति लॉगइन करके अपना जिला अनुसार। अगर कोई छत्तीसगढ़ वासी छत्तीसगढ़ की राशन कार्ड की लिस्ट ऑनलाइन देखना चाहता है तो आसानी से यहां से देख सकता है. आधिकारिक वेबसाइट पर जिला अनुसार एवं गांव अनुसार सूची उपलब्ध है.

अगर आपको छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2018 की जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करे। ओर किसी भी प्रकार के सुझाव, शिकायत या अन्य किसी जानकारी के लिए पूछ सकते है ।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

3 comments

  1. मंत्री महोदय जी नमस्कार मैं महेंद्र पटेल दमोह मध्य प्रदेश का निवासी हूं गरीबी के कारण अमदाबाद में काम करता हूं किसी कारणवश मेरी शादी नहीं हो पा रही थी तो मैंने पेपर में विज्ञापन देखा साथी पॉइंट मैरिज ब्यूरो भोपाल मध्य प्रदेश शादी रिश्ता हैप्पी ₹5000 का मेंबरशिप जमा किया वहां से ठीक सर्वेश ना मिलने के कारण की शिकायत हेतु हेड ऑफिस दुर्ग छत्तीसगढ़ आसिया खान मैडम जी से संपर्क किया अन्य कार्यवाही हेतु आश्वासन दिया है मैडम जी से बात होती रही तो उन्हें मेरा विश्वास जिन लड़कियों का बायोडाटा ऑनलाइन लड़कियों से बात करवा कर मुझसे ₹15000 ले लिया मेंबरशिप के रूप में जमा करवाया अच्छे से रिश्ते होने के कारण मैडम जी ने मुझसे ₹9000 मां की तबीयत का कारण बता कर उधार लिया काफी दिनों तक मैडम जी से बात होने के बाद कहा कि मैडम जी ने कहा तुम्हें कोई लड़कियां पसंद नहीं करते समय क्या कर सकती हूं मैं तुमसे प्यार करती हूं तुमसे शादी करना चाहता किस प्रकार बड़े बड़े वादे किए हैं मैडम जी ने इस प्रकार मैडम जी को हमने पूरी आप बताइए कि मैं गरीब व्यक्ति हूं मैडम जी ने कहा कि जाति बंधन गरीबी किसी प्रकार का भेदभाव नहीं है इस प्रकार 5 मई तक आसिया खान और हमारी फोन पर बात होती रही प्यार की और ₹4000 दुर्गे बुलाया था नगद दिया गन मैडम जी का अचानक फोन आया और ने ₹15 मांगे कहां की मां को अटैक आया हॉस्पिटल में भर्ती है मैं पैसे ना दे पाने के कारण मैडम नाराज हो गई हो मुझसे बात करना बंद कर दिया यही बात मैंने साथी पॉइंट मैरिज ब्यूरो दुर्ग छत्तीसगढ़ में बताइए तो अकाउंट नंबर मांगा तो मैंने दिया इसके बाद जानकारी मिली कि आसिफ खान ने ऐसा साथी पॉइंट मैरिज ब्यूरो में जमा नहीं किया इसलिए वहां से आ गया कि हमारा उस लड़की से कोई संबंध नहीं है फिर भी पोस्ट बनेगा तो करोगी नहीं तो मेरी जिम्मेदारी नहीं समझाना और आसिफ खान जाने महादेव जी आपसे विनम्र निवेदन यह है कि इस धोखेबाज मैडम जी पर कड़ी कार्रवाई करें एवं साथी पॉइंट मैरिज ब्यूरो आयशा खान मैडम जी जो राजनांदगांव जिला राजनांदगांव की निवासी है कार्रवाई करते हुए मेरे नुकसान की भरपाई कराने में सहयोग प्रदान करें जय हिंद जय भारत आवेदक महेंद्र पटेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *